एम.एस. पावरप्वाइन्ट (Powerpoint) क्या है ? एम.एस. पावरप्वाइन्ट का उपयोग कैसे करे ?

एम.एस. पावर पॉइंट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक अभिन्न भाग है । यह माइक्रोसॉफ्ट के सबसे अभिक उपयोगी तथा सबसे ज्यादा काम में लिए जाने वाले सॉफ्टवेयर में गिना जाता है ।

पावर पॉइंट का उपयोग बड़ी बड़ी कंपनियों, प्रोजेक्ट्स, संस्थाओं, शिक्षण संस्तानों इत्यादि में बहुतायत में होता है जहाँ पर आम तौर पर प्रेजेंटेशन देनी होती है । इसमें सूचनाओं को बिंदु बनाकर सुन्दर तथा आकर्षित ढंग से प्रदर्शित किया जाता है ताकि प्रेजेंटेशन में लोग आपकी बात सुन भी सके तथा महत्वपूर्ण बिंदु नोट कर सके व पढ़ सके । इससे प्रेजेंटेशन में स्पषटता आती है ।

पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाते समय इसमें विभिन्न प्रकार के एनीमेशन इफ़ेक्ट, ग्राफ़िक्स, साउंड्स, ऑटो टाइमिंग इत्यादि का उपयोग कर सकते है जिससे प्रेजेंटेशन और आकर्षित तथा मनभावन बन जाती है ।

नीचे पावर पॉइंट के सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं बताई गई है –

1. Slide (स्लाइड)
यह प्रेजेंटेशन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिस प्रकार एक पुस्तक अनेक पृष्ठों से मिलकर बनी होती है, उसी प्रकार एक प्रेजेंटेशन का निर्माण स्लाइड्स से होता है । स्लाइड्स के अंदर सारी जानकारी बिंदु बनाकर लिखी जाती है । इसके अंदर टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट, ग्राफ़िक्स, चित्र, एनीमेशन, साउंड इफ़ेक्ट इत्यादि डाल सकते है जिसका प्रेजेंटेशन में उपयोग होता है ।

2. Handouts (हैंडआउट्स)
यह प्रेजेंटेशन का प्रिंटआउट होता है । प्रेजेंटेशन का प्रिंट आउट हैंडआउट्स के रूप में आता है । साधारणतयाः हैंडआउट्स मुख्य रूप से श्रोताओ को दिया जाता है । जिसमे स्लाइड्स के कंटेंट्स, प्रोजेक्ट का नाम, कंपनी का नाम, प्रेजेंटेशन की तारीख, स्पीकर का नाम इत्यादि सम्मिलित होता है ।

3. Speaker Notes (स्पीकर नोटस)
यह प्रेजेंटेशन देने वाले स्पीकर के लिए होते है तथा श्रोताओ को नहीं दिखाई देते है । जैसा की पहले बताया गया है की प्रेजेंटेशन स्लाइड्स में सिर्फ मुख्य बिंदु ही रखे जाते है इसीलिए स्पीकर अपने नोट्स बनकर स्पीकर नोट्स में रख सकता है ताकि प्रेजेंटेशन देते समय उनका उपयोग कर सके और कोई जानकारी न छूटे।

4. Media Clips (मीडिया क्लिप्स)
इस ऑप्शन के माध्यम से साउंड, वीडियो, एनीमेशन, पिक्टर आर्ट इत्यादि का उपयोग किया जाता है । मीडिया का उपयोग कर प्रेजेंटेशन को आकर्षक और मनभावन बनाया जाता है । इनसे प्रेजेंटेशन की सुंदरता में चार चाँद लग जाते है ।

5. Organisation Chart (आर्गनाइजेशन चार्ट )
यह किसी आर्गेनाइजेशन या संस्था की संगठन संरचना को क्रमबद्ध तरीके से प्रेजेंट करने के उपयोग में आता है । इसके माध्यम से सुन्दर संगठन संरचना चार्ट बनाए जा सकते है जिन्हे आसानी से समझा जा सकता है

6. Graph and Charts (ग्राफ तथा चार्ट्स)
विभिन्न प्रकार के नम्बरों तथा डाटा को आसानी से समझाने के लिए ग्राफ तथा चार्ट्स का उपयोग किया जाता है । पावर पॉइंट में विभिन्न प्रकार के ग्राफ तथा चार्ट डालें जा सकते है जो नम्बरों को बहुत ही आकर्षित तथा सुन्दर रूप में प्रदर्शित करते है तथा श्रोतागण आसानी से उन्हें समझ सकते है ।

पावरप्वाइन्ट को शुरू करना

पॉवरपॉइंट को उपयोग में लेना बहुत ही आसान तथा सरल है, पॉवरपॉइंट से सुन्दर प्रेजेंटेशन बनाई जा सकती है ।

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट को शुरू करके के लिए Start->All Program->M.S. Power Point पर क्लिक करते है तो पॉवरपॉइंट खुल जाता है ।
इसके अलावा डेस्कटॉप पर उपलब्ध पावर पॉइंट के आइकॉन पर डबल क्लिक (दो बार) करके भी पावर पॉइंट खोल सकते है ।

Autocontent Wizard (आटो कन्टेन्ट विजार्ड )
शुरुआत में जब आप नया नया पॉवरपॉइंट उपयोग में लेना सीखते है तो ऑटो कंटेंट विज़ार्ड काफी उपयोगी होता है, इसके माध्यम से स्टेप बाई स्टेप स्क्रीन मिलती रहती है जहाँ पर यूजर अपनी प्रेजेंटेशन का डेटा इनपुट कर सकता है और अन्ततः एक सुन्दर प्रेजेंटेशन तैयार हो जाती है ।

मुख्य विशेषताएँँ – स्लाइड व्यू, आउटलाइन व्यू, स्लाइड सॉर्टर व्यू

पावर पॉइंट स्लाइड्स को किस तरह से देखना चाहते है और स्लाइड्स को और ज्यादा पठनीय कैसे बनाया जा सकता है । पावर पॉइंट में कई तरह के स्लाइड व्यू उपलब्ध है जिनका उपयोग आवश्यकतानुसार कर सकते है । पावर पॉइंट में नीचे की तरह बाँयें कार्नर पर आइकॉन के रूप में स्लाइड ऑप्शन होते है जिनसे आसानी से स्लाइड्स का व्यू बदला जा सकता है ।

(1) Slide View (स्लाइड व्यू )
(2) Outline View (आउटलाइन व्यू)
(3) Slide Sorter View (स्लाइड सॉर्टर व्यू)
(4) Normal View (नार्मल व्यू)
(5) Slide Show View (स्लाइड शो व्यू)

1. Slide View (स्लाइड व्यू)
यह पावर पॉइंट स्लाइड का डिफ़ॉल्ट तथा साधारण व्यू है इसमें स्लाइड्स को बनाया जाता है । इसमें टेक्स्ट, लेआउट, ग्राफ़िक्स, चित्र, ड्राइंग, सिम्बल्स (चिन्ह) इत्यादि प्रेजेंटेशन में डाल सकते है । इसकी विंडो नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देती है –

2. Outline View (आउटलाइन व्यू)
इस व्यू में टेक्स्ट तथा टाइटल दिखाई देता है। इसमें ऑब्जेक्ट तथा चार्ट्स इत्यादि ग्राफिकल ऑब्जेक्ट्स नहीं दिखाई देते है तथा ना ही उन्हें इन्सर्ट कर सकते है । इसमें सभी स्लाइड्स की टिप्पणियां (कमेंट्स) दिखायी देते है । इस व्यू में स्वतः नंबरिंग हो जाती है । यह व्यू नीचे दिखाए हुए चित्र की भाति दिखायी देता है –

3. Slide Sorter View (स्लाइड सॉर्टर व्यू)
इस व्यू में स्लाइड्स प्रेजेंटेशन वाले क्रम में ही दिखाई देती है। इस व्यू में रिकॉर्डिंग, एनीमेशन, साउंड, आटोमेटिक टाइमिंग इत्यादि सेट कर सकते है । इस व्यू में स्लाइड्स का आर्डर भी बदला जा सकता है । प्रेजेंटेशन को और भी सुन्दर बनाने के लिए स्लाइड ट्रांजीशन तथा डिज़ाइन टेम्पलेट भी उपयोग में लिए जा सकते है ।

4. Normal View (नार्मल व्यू)
यह पावर पॉइंट का साधारण व्यू है । इसमें स्लाइड्स का क्रम देखा जा सकता है तथा स्लाइड्स को एडिट किया जा सकता है ।

5. Slide Show View (स्लाइड शो व्यू)
स्लाइड शो का उपयोग प्रेजेंटेशन देने के लिया किया जाता है । इस व्यू में प्रेजेंटेशन फुल स्क्रीन पर आ जाती है तथा सभी एनीमेशन, साउंड इफ़ेक्ट, स्लाइड इफ़ेक्ट, टाइमिंग इत्यादि के अनुसार चलती है । इस व्यू में एडिट नहीं किया जा सकता परन्तु कमेंट्स लिखे जा सकते है ।

Design Template(डिजाइन टेम्पलेट)

पावर पॉइंट में पहले से डिज़ाइन किये हुए टेम्पलेट होते है जिनका उपयोग आप अपने लिए प्रेजेंटेशन बनाने में कर सकते है । यह टेम्पलेट स्टैण्डर्ड होते है तथा विभिन्न प्रकार के उपयोग के लिए होते है । इन टेम्पलेट्स के अलावा यूजर इंटरनेट से और भी सुन्दर टेम्पलेट डाउनलोड कर उपयोग में ले सकते है ।

Blank Presentation (ब्लेंक प्रेजेंटेशन)
अगर आप पहले से डिज़ाइन किये हुए टेम्पलेट उपयोग नहीं करना चाहते है और अपनी प्रेजेंटेशन खुद डिज़ाइन करना चाहते है तो ब्लेंक प्रेजेंटेशन ऑप्शन का प्रयोग कर सकते है । इससे एक ब्लेंक प्रेजेंटेशन (सफ़ेद कलर की स्लाइड्स) आ जाती है जिस पर आप अपनी इच्छानुसार डिज़ाइन तथा स्लाइड्स बना सकते है । इस ऑप्शन का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि इससे यूजर अपनी पसंद के हिसाब से कुछ भी डिज़ाइन कर सकता है

Open An Existing Presentation (पहले से बनी हुई प्रेजेंटेशन को खोलना )
इस ऑप्शन का प्रयोग कर पहले से बनी हुई तथा कंप्यूटर के सेव की हुई प्रेजेंटेशन को खोला जाता है । आप अपनी प्रेजेंटेशन को डिज़ाइन करके सेव कर सकते है और इस ऑप्शन के द्वारा दुबारा से उपयोग में ले सकते है ।

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.