सपने में चप्पल देखना का मतलब क्या होता है

image 22 4
सपने में चप्पल देखना का मतलब क्या होता है 3

आज हम आपको इस आर्टिकल में माध्यम से सपने में चप्पल देखना कैसा होता हैं यह हम बताने का प्रयास करेंगे सपने हमे रोज आते है और सपने के माध्यम से हमे अलग-अलग संकेत मिलते है सपने में चप्पल देखना हमारे शास्त्रों के अनुसार इसका जो संकेत होता हैं जो उसकी स्थिति के अनुसार अलग-अलग संकेत मिलते है स्वप्न दुनिया के अनुसार चप्पल हमारे पैरो को सुरक्षा प्रदान करते है और जब हम चप्पल पहनते है तो हम तेज गति से चल सकते है हमारे रास्ते में आने वाले कांटे और कंकड़ से हम बच जाते है और जब हमारे पैर सुरक्षित होते है तो हम आगे बढ़ सकते है।

प्राचीन समय से हि लोग चप्पल पहना करते थे सबसे पहले खड़ाऊ का निर्माण हुआ और जैसा कि हमारे देवी देवता, ऋषि मुनि लकड़ी की खड़ाऊ पहनते थे और फिर धीरे-धीरे अलग-अलग तरह के चप्पल बनने लगे चप्पल जो हमे आराम प्रदान करते हैं और यदि हम सपने में नए और आराम दायक चप्पल देखते हैं तो यह संकेत शुभ होता हैं और यदि हम पुराने और टूटे चप्पल पहनते है तो उसका मतलब आप पर कोई विपत्ति आ सकती हैं।

सपने में लकड़ी की खड़ाऊ देखना

सपने में यदि आप लकड़ी की चप्पल या खड़ाऊ देखते हैं तो आपके लिए बहुत शुभ संकेत होता हैं आपकों आध्यात्मिक सुख की प्राप्ति हो सकती हैं आपकी सारी चिंताएं समाप्त होने वाली है आपने देखा होगा की पहले के लोग लकड़ी से बनी खड़ाऊ पहना करते थे आज भी बहुत से साधु संत लकड़ी से बने खड़ाऊ पहनते हैं जिनका उपयोग करने से अनेक फायदे होते है एकाग्र शक्ति बढ़ती हैं मनपर नियंत्रण होता हैं।

सकारात्मक शक्ति बढ़ती हैं गुरुत्वाकर्षण के कारण हमारे शरीर की सारी ऊर्जा पृथ्वी के द्वारा हमारे शरीर से अवशोषित कर ली जाती हैं और जब हम लकड़ी के चप्पल पहनते हैं तो वह ऊर्जा और पैरो में रक्त संचार अच्छी तरह से होता है पैरो से लेकर सम्पूर्ण शरीर के लिए यह बहुत अच्छे होते हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह खड़ाऊ पहनते से बीपी शुगर जैसी बीमारियों को ठीक करने में सहायक होते हैं आखों की रोशनी बढ़ती है पैरो की मांस पेशियां मजबूत होती हैं रोज़ाना पन्द्रह मिनट यदि कोई लकड़ी के चप्पल पहनकर रखता है तो उसको बहुत से लाभ होते हैं और घुटनों के दर्द को कम करने में भी सहायक होते हैं।

सपने में चप्पल देखना शुभ व अशुभ संकेत

सपने में चप्पल देखना शुभ व अशुभ संकेत दोनों होते हैं।जैसे कि चप्पल के रंगो के अनुसार और टूटे चप्पल देखना और नए चप्पल देखना सभी के अलग-अलग संकेत मिलते हैं कोई चप्पल आपकी यात्रा का सफल होने का संकेत होता हैं तो कोई संकेत शास्त्रों में किस तरह के चप्पल सबसे शुभ मानी गई हैं चप्पल का संकेत हमारे ग्रह की स्थति का भी संकेत देते हैं ज्योतिष शास्त्र में और स्वपन शास्त्र में शनिदेव का अच्छा और बुरा दोनों तरह के फल प्राप्ति का संकेत होता है तो किस तरह की चप्पल अशुभ और शुभ मानी गई हैं।

पने में पुरानी चप्पल देखना

सपने में पुरानी चप्पल देखना आपकों संकेत मिलता हैं की आप पुरानी बातों को भुला कर अपने नए जीवन के बारे में सोचे आपके पुराने समय में जो कुछ भी बुरा हुआ है वह आपकों कैसे भी भूलना हि होगा यदि आप ने ऐसा नहीं किया तो आप बहुत चिन्तित रहेंगे और आगे नहीं बढ़ पायेंगे।

image 23 3
सपने में चप्पल देखना का मतलब क्या होता है 4

ज्यादा पुरानी चप्पल घिस जाने से फिसलने और गिरने की संभावना बढ़ जाती हैं उसी तरह आप यदि पुरानी बातों को नहीं भुलाएगे तो आपको हि हानी पहुंचेगी पर इसबात का यह मतलब बिल्कुल भी नही है की आप अपने दुशमनो से मित्रता करले।पुरानी चप्पल दरिद्रता का कारण होती है।

यह प्रकृति का नियम हैं कि हर चीज एक दिन नई होती है और फिर वह पुरानी हो जाती हैं यदि आपके पास बहुत पुरानी चप्पल हो गई है और वह घिस गई है और यदि आप उसे पहनते रहेंगे तो आपको नुकसान पहुंच सकता हैं ऐसी चीजे हमे अपने पास नही रखना चाहिए जिससे हमे हानि पहुंचे आपको वर्तमान में जीना हैयह आपकों संकेत मिलता हैं।

सपने में चमड़े की चप्पल

पहले के जमाने में गाय भैंस के चमड़े से जूते चप्पल बनाएं जाते थे।जो की मरे हुए पशुओं के चमड़े से बनाए जाते थे जिसमें से बहुत हि गन्दी बदबू आती है जो यदि आप कही पहनकर जाते है तो लोग आपकी इज्जत करने की बजाय आप की निंदा करने में लग सकते हैं जिससे आपके मान सम्मान मे कमी का कारण बन सकती हैं।

इन्हे भी पढ़े-

हमारे सनातन धर्म में चमड़े की चप्पल पहनना अच्छा नहीं माना गया है चमड़े की चप्पल आजकल कृत्रिम चमड़े से भी बनाई जाने लगी है जो की अच्छी मानी जाती हैं।उनको पहनने से कोई नुकसान नहीं होता है।

शास्त्रों के अनुसार चमड़े की चप्पल जो व्यक्ति पहनता है उसके अंदर क्रोध,ईर्ष्या, झगड़ालू प्रवत्तिया बढ़ने लगती हैं वह दोस्तों और परिवार के लोगों से दूर होता जाता हैं उसमे भौतिक सुख प्राप्त करने की लालशा बढ़ जाती हैं और वह अनैतिक कार्य करने के लिए गलत रास्ते पर जा सकता हैं आपने सुना होगा की जो व्यक्ति शनि ग्रह से पीड़ित हो रहा होता हैं वह अपने चमड़े की चप्पल मंदिर में छोड़ कर आ जाता है।या किसी को दान में दे देता है।

सपने में चमड़े की चप्पल यदी आप देखते हैं तो आपको यह संकेत मिलता हैं की आपको दूसरे लोगों के साथ बूरा व्यवहार नहीं करना चाहिए। और यदि आपने किसी के साथ बूरा किया है तो आपकों आपके कर्मों का फल जरूर मिलेगा आपकों आर्थिक और शाररिक हानि हो सकती हैं।

आपकों जियो और जीने दो के अनुसार अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए चमड़े की चप्पल पहने से आपमे क्रोध बढ़ सकता हैआपके मन में किसी के लिए दया नहीं रहेंगी आप मतलबी व्यक्ति की तरह बन सकतें है आपकों संकेत मिलता हैं कि दूसरों के कार्यों में दखल ना दे।

सपने में चमड़े की चप्पल पहनना

सपने में चमड़े की चप्पल पहनना आपकों संकेत देता है की आप पर कोई विपत्ति आ सकती हैं आपके व्यापार व्यवसाय में आपको हानि हो सकती हैं या फिर आपका कोई प्रतिस्पर्धी आपसे आगे निकल सकता हैं जो लोग आपसे बहुत अच्छे रहते थे वह आपको बुरा समझने लगेंगे और आपसे मित्रता तोड़ कर दूसरे लोग जो कि आपके दुश्मन है या प्रतिस्पर्धी है उनसे मिल सकते हैं आपकों धोखा मिल सकता हैं और बहुत संघर्ष और मेहनत करने पर भी आपकों असफलता मिल सकती हैं।

सपने में चमड़े की चप्पल देना

सपने में यदि आप किसी को चमड़े की चप्पल दे रहे हैं जो आपकी है किसी को दान दे रहे हैं तो यह आपके लिए शुभ संकेत है आप जो चाहेंगे वह आपकों मिलने वाला है आपकी सारी बुरी आदतें बहुत जल्दी छूट जायेगी और आप मे क्रोध कम हो जायेगा आपके मेहनत करने के बावजूद भी मन चाहा फल आपकों नही मिल पाता है तो अब वह समस्या समाप्त होने वाली है आपकों आर्थिक लाभ प्राप्त होगा।

सपने में चप्पल टूटना

सपने में यदि आप देखते हैं कि आप कही जा रहे हैं और आपकी चप्पल टूट जाती है।तो आपको यह संकेत मिलता हैं कि आप लम्बी यात्रा ना करें आपकों यात्रा में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं यदि जरूरी हो तो सावधानी जरूर बरतें और वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।रूकावटे आपकों जीवन में आगे बढ़ने से रोकेगी आप जो भी कार्य करने की कोशिश करेंगे उसमे आपको बहुत संघर्ष करना पड़ेगा।

सपने में काले रंग की चप्पल देखना

सपने में यदि आप काले रंग की चप्पल देखते हैं तो आपको संकेत मिलता हैं कि आप को धन लाभ होने वाला है शनिदेव की कृपा आप पर बरसने वाली है काले रंग की चप्पल बहुत शुभ मानी गई हैं आपकों सफलता प्राप्त होने वाली है नोकरी व्यापार में आपकों आर्थिक लाभ प्राप्त होगा आप यदि कोई कार्य करते हैं तो आप की आय में वृद्धि होगी काले रंग के चप्पल पहनने से नकारात्मक विचार समाप्त होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार आपके शरीर में होने लगता हैं आपका मन आध्यात्मिकता की और अग्रसर होने लगेगा आप न्याय प्रिय व्यक्ति बन जायेंगे आप काले,स्लेटी,भूरे,ब्राउन,सफेद,यह रंग शुभ माने गई।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल सपने में चप्पल देखना का मतलब क्या होता है अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।