सपने में तोता देखना का मतलब क्या होता है

image 48 1
सपने में तोता देखना का मतलब क्या होता है 3

सपने में तोता देखना: तोते के बारे मे हम सभी बहुत ही अच्छी तरीके से जानते ही हैं तोता गर्म प्रदेशों के अंदर पाया जाने वाला एक जानवर होता है भारत मे भी तोता पाया जाता है और बहुत से लोग तोते को अपने घर मे पालते भी हैं यह शौक के लिए घरों मे रखा जाता है तोता इंसानों के आवाज की भी नकल कर लेता है ‌‌‌तोता मुख्य रूप से हरा रंग का होता है लेकिन यह अन्य कई रंगों के अंदर भी देखने को मिलता है।

भारत के अंदर हरा रंग का तोता मुख्य रूप से पाया जाता है तोते के मुख्य निवास स्थान आस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड हैं जहाँ के अनेक प्रकार के रंगीन तोते प्रति वर्ष पकड़कर विदेशों में भेजे जाते हैं भारत के अंदर भी कई ऐसे स्थान हैं जहां पर तोता को बेचा जाता है और कई लोग खरीदते हैं और अपने घरों मे पालते हैं।

सभी प्रकार के तोते झुंड के अंदर रहते हैं और इनमे नर व मादा देखने मे समान से दिखाई देते हैं। वैसे तोता को घर मे पालना आजकल फैसन बन गया है।

‌‌‌तोते जब जंगलों मे रहते हैं तो यह पेड़ के बने खोखले तनों के अंदर अंडे देते हैं और जब बच्चा परिपक्व हो जाता है तो फिर वह अपनी मां के साथ उड़ान भरने लग जाता है वैसे मादा तोता काफी गुस्से वाला होता है यदि कोई इनके बच्चों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो यह उसे काट भी लेता है।

‌‌‌यदि आप तोता पालने के शौकिन हैं तो आपको पता ही होगा कि तोता एक बुद्धिमान प्राणी होता है तोते के बारे मे एक कहावत है कि यह अपने पालने वाले के प्रति बेवफा होता है यदि यह एक बार पिंजरे से निकल गया तो वापस उस पिंजरे कि तरफ देखता भी नहीं है।

एक सपने मे तोता को देखना अलग अलग अर्थों को प्रकट करता है सपने मे तोता देखने का अर्थ क्षेत्र के आधार पर अलग अलग भी हो सकता है ब्राजील के मेहिनाकू लोग मानते हैं कि तोते के सपने आपके बच्चों और उनके भविष्य का प्रतीक हैं पश्चिम में तोते से जुड़े सपने आमतौर पर गपशप या मिररिंग का प्रतीक हैं।

‌‌‌इसी प्रकार से नीले तोतों को उदासी से जोड़कर देखा जाता है तो हरे तोते आपके बचपन को दर्शाते हैं उड़ता हुआ तोता सपने मे देखना अच्छा नहीं होता है लेकिन कान मे फुसफुसाता हुआ तोता आपके लिए चिंताओं का कारण बन सकता है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि सपने मे तोते का देखना और उसकी व्याख्या करना कोई निश्चित प्रतीक नहीं होता है इस वजह से इस प्रकार के सपने का अर्थ भी अलग अलग हो जाता है तोते से जुड़े सपने का अर्थ सपना देखने वाले के साथ घनिष्ठता से जुड़ा हुआ होता है।

‌‌‌एक तोते के सपने की व्याख्या के करने के लिए कई चीजों पर ध्यान देना होता है-
  • सपने मे आप डर रहे थे या फिर आप खुश थे ?
  • क्या यह आपके लिए सुखद एहसास था या दुखद एहसास था।
  • ‌‌‌सपने मे तोता क्या कर रहा था ?
  • सपने मे तोता कैसा दिखता था।
  • तोता क्या प्रतिक्रिया कर रहा था।
  • आप किस संस्कृति से हैं।

‌‌‌यदि आप तोते के बारे मे सपने देखते हैं तो आपका सपना किस प्रकार का था और तोते से जुड़े कुछ सपने हम आपको नीचे दे रहे हैं जिससे कि आपको अपने सपने का अर्थ समझने मे काफी मदद मिलेगी।

1.सपने में तोता देखना/सपने मे तोता खरीदना

यदि आप सपने मे यह देखते हैं कि आप किसी तोता मार्केट मे जाते हैं जहां पर बहुत सारे तोते होते हैं और आप अलग अलग तरह के तोतों को देखते हैं और उसके बाद आपको एक तोता पसंद आ जाता है फिर आप उसे खरीद लेते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप आने वाले दिनों मे खरीददारी करेंगे।

‌‌‌यह संभव है कि आप अपना पैसा शौक की चीजों पर खर्च करने वाले हैं आप अपने शौक को पूरा करने मे समय खर्च करने वाले हैं इसके अलावा इस प्रकार के सपने का कुछ मामलों मे यह मतलब भी होता है कि आप रियल तोते से प्रेम करते हैं और भविष्य मे अपने घर मे एक तोता रखने पर विचार कर सकते हैं।

‌‌‌अक्सर बच्चों को तोता खरीदने के बारे मे सपने आ जाते हैं क्योंकि वे मिटु के बहुत अधिक पसंद करते हैं।

‌‌‌2.सपने मे एक तोते को पकड़ना

यदि आप सपने मे किसी भी तोते को पकड़ते हैं जैसे आप पहले जाल बिछाते हैं और उसके बाद आप उस जाल की मदद से तोते को पकड़ लेते हैं तो यह सपना इस बात को कहता है कि आप किसी को अपनी पीठ पीछे आपका मजाक उडाते हुए पकड़ लेंगे यह सपना कहता है कि आपके अंदर ही कोई ऐसा ‌‌‌इंसान है जो आपका मजाक उड़ाता है लेकिन आपको उसके बारे मे पता नहीं है यदि आप तोते को जंगलों मे पकड़ते हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह इंसान आपसे काफी दूर होगा और यदि आप घर मे या ऑफिस मे पकड़ते हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह इंसान आपके आस पास मौजूद है।

‌‌‌3.सपने मे तोते का अंडा देखना

यदि आप सपने मे तोते का अंडा देखते हैं जोकि बिल के अंदर पड़ा हुआ है तो इसका मतलब यह है कि आप कोई नई शूरूआत कर सकते हैं आप कोई नया कार्य शूरू कर सकते हैं क्या आप पहले से कोई नया कार्य शूरू करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो अब उसको शूरू करने का समय आ चुका है।

‌‌‌4.सपने मे तोते का मरा हुआ बच्चा देखना

यदि आप सपने मे तोते का मरा हुआ बच्चा देखते हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है इसका मतलब यह है कि आपने जो भी योजनाएं बनाई हैं वे सफल नहीं होने वाली हैं वरन बीच मे ही दमतोड़देंगी आपको अपनी योजनाओं पर बेहतर तरीके से काम करना चाहिए यदि आप अपनी योजनाओं पर विचार नहीं करेंगे तो फिर समस्याएं आपके सामने आएंगी।

‌‌‌5.समुद्र मे किसी पर बैठा तोता

यदि आप समुद्र के अंदर यात्रा करते किसी इंसान के उपर बैठे तोते को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि जल्दी ही आपको यात्रा करनी होगी या आपके पास कुछ ऐसा काम आएगा कि यात्रा पर जाना होगा।

‌‌‌6.सपने मे एक चहकते हुए तोते को देखना

यदि आप सपने मे एक चहकते हुए तोते को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको अपने जीवन के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि आप अपका ध्यान अपने लक्ष्यों से भटक रहा है तो आपको चाहिए कि आप अपने लक्ष्यों पर सही तरीके से ध्यान देने की ‌‌‌ कोशिश करें तभी आपको सफलता मिल सकती है।

‌‌‌7.सपने मे एक तोते को खोजना

यदि आप सपने मे एक तोते को खोजते हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है इसका मतलब यह है कि कोई इंसान आपको सलाह देगा जोकि आपकी तरह होगी या आपको अच्छी नहीं लगने वाली होगी या आप उस सलाह से काफी परेशान हो सकते हैं।

‌‌‌8.सपने मे पिंजरे मे तोते को देखना

यदि आप सपने मे यह देखते हैं कि एक तोता पिंजरे मे है तो इसका मतलब यह है कि गपशप के खिलाफ आपको खुद का बचाव करने की जरूरत है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है।

‌‌‌यदि आप सपने मे पिंजरे मे बंद तोते को आराम करता हुआ देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी वर्तमान दशा से संतुष्ट हैं और आपके लिए दिन अच्छे से गुजर रहे हैं।

‌‌‌यदि आप सपने मे पिंजरे मे बंदर तोते को उदास देखते हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है इसका मतलब यह है कि आप समस्याओं के जाल मे उलझे हुए हैं और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप किस प्रकार से इन समस्याओं के जाल से निकल सकते हैं।

‌‌‌आपको इस पर सोचने की जरूरत है कि वे कौनसी समस्याएं हैं जो आपको जकड़े हुए हैं और आप उन समस्याओं से किस प्रकार से निजात पा सकते हैं। इसका समाधान आपको करना होगा।

‌‌‌इसके अलावा यदि आप सपने मे पिंजरे मे बंद होते को देखते हैं जोकि भागने की फिराक मे है या बैचेन दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यह है कि शायद आप अपने सामने की समस्याओं से लड़ने मे सक्षम नहीं हैं जो समस्या आपके सामने है उससे छूटकारा पाने की शक्ति आपके अंदर नहीं बची है।

image 49
सपने में तोता देखना का मतलब क्या होता है 4

इन सभी सपनों के अलावा ‌‌‌यदि आपको सपने मे पिंजरे मे बंद तोते को देखकर दया आती है तो इसका मतलब यह है कि आप जानवरों पर दया करने वाले हैं आपको जानवरों पर दया करनी चाहिए क्योंकि एक इंसान वही होता है जो दयावान है।

‌‌‌9.सपने मे एक घायल तोते को देखना

यदि आप सपने मे एक घायल तोते को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको झूठ फैलाने से पहले सोचना चाहिए और फालतू का झूठ बोलने से पहले बचना चाहिए क्योंकि भविष्य के अंदर लोग आपके झूठ का इस्तेमाल आपके ही खिलाफ कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने घर मे ही मरते हुए घायल तोते को देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको अपने घर के सदस्यों के सामने झूठ नहीं बोलना चाहिए वरना आप किसी दिन मुश्बित मे फंस सकते हो इसके अलावा यदि आप अपने ऑफिस मे घायल तोते को देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि ऑफिस से जुड़ी चीजों को लेकर आपको ‌‌‌सावधान होने की जरूरत है क्योंकि कुछ लोग आपके खिलाफ होकर आपको ही नुकसान पहुंचा सकते हैं इस बारे मे आपको विस्तार से सोचने की जरूरत है कि वे कौन लोग हैं जो ऐसा कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े-

‌‌‌सपने मे यदि आप कहीं पर जा रहे हैं और आपको रस्ते मे घायल तोता दिखाई देता है तो यह अच्छा शकून नहीं है इसका मतलब यह है कि आप जहां भी जा रहे हैं आपको समस्याएं होने वाली हैं। सो आपको सावधानी बरतना चाहिए अपनी जबान पर काबू रखना जरूरी है।

‌‌‌10.सपने मे घायल तोते की मदद करना

यदि आप सपने मे यह देखते हैं कि एक तोता किसी वजह से घायल हो गया है और तड़प रहा है और आप उस तोते को उठाते हैं और उसके बाद उसकी ट्रीटमेंट करने लग जाते हैं इसका मतलब यह है कि आप को दयावान इंसान बनने की जरूरत है रियल जिंदगी के अंदर यदि आप पहले से ही एक बेहतरीन ‌‌‌इंसान हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको दूसरों की मदद करके जो शकून मिलता है वह आपके लिए काफी मनमोहक होता है।

11.सपने में तोता से बात करना

कुछ लोगों को इस प्रकार के सपने भी आते हैं जिसके अंदर वे एक तोते से बात कर रहे होते हैं यदि आप सपने मे एक तोते से बात करते हैं तो इसका मतलब यह है कि तोते से आप क्या बात कर रहे थे वह आपको याद होनी चाहिए संभव है कि तोता आपको कुछ संदेश दे रहा हो कई बार इस प्रकार से बात करना आपको कुछ संदेश पहुंचाने के लिए होता है।

‌‌‌वैसे आप तोते से बात करने के सपने भी कई प्रकार से देख सकते हैं जैसे कि आप अपने पालतू तोते से बात कर रहे थे या फिर किसी बाहरी तोते से बात कर रहे थे लेकिन इस प्रकार के सपने का अर्थ आप से बेहतर कोई नहीं जानता है।

‌‌‌12.सपने मे तोता का हमला करना

यदि आप सपना देखते हैं कि तोता आपके उपर हमला कर देता है और अचानक से होता है कि आपको कुछ समझ नहीं आता है तो यह एक बहुत ही बड़ी चेतावनी आपके लिए है संभव है कि आपके मित्र या दुश्मन आपके पीठ मे छुरा घोप सकते हैं।

‌‌‌यदि बहुत सारे तोते आपके घर के उपर ही हमला करते हैं जिसके अंदर आप घर मे होते हैं तो अब आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है इसका अर्थ यह है कि आपके दुश्मन आपके आस पास हैं और वे कभी भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

‌‌‌यदि आप यह सपना देखते हैं जिसके अंदर आप ऑफिस मे बैठे हुए है और आपके उपर तोता हमला करके आपको लहू लुहान कर देते हैं तो आपके बिजनेस को खतरा हो सकता है आपके दुश्मन आपके कैरियर और नौकरी से जुड़े हो सकते हैं आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

‌‌‌इन सबके अलावा आप एक सपना यह भी देख सकते हैं कि कई सारे खूबसूरत तोते होते हैं जिनको पकड़ने के लिए आप उनके पीछे जाते हैं उसके बाद बहुत सारे तोते आपको उपर हमला कर देते हैं इस प्रकार के सपने का मतलब होता है कि ‌‌‌आपके दुश्मन आपको अपने जाल मे फंसाने के लिए जाल बुन रहे हैं वे आपके लिए कई तरह के जाल बिछा रहे हैं यदि आपने ध्यान नहीं दिया तो आप फंस जाएगें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।