सपने में नदी देखना का मतलब क्या होता है

image 6 5
सपने में नदी देखना

सपने में नदी देखना: स्वप्न शास्त्र में हर एक सपने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है अगर आप कोई भी सपना देखते है तो वो सपना आपको किसी न किसी उद्देश्य से दिखाई देता है व ज्यादातर सपने आपको भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते है।

इसलिए आपको सपनो का अर्थ समझना बहुत ही जरुरी है जिन लोगो को सपनों का अर्थ पता नही है वो हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर सपनों से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सपने में किसी भी नदी को देखना

आपको सपने में कोई भी नदी दिखाई दे तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको धन की प्राप्ति हो सकती है और आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ आ सकत है इसके साथ ही अगर आपके जीवन में कोई दुःख या समस्या है तो जल्दी ही आपको उससे मुक्ति मिल जाएगी इस तरह से यह सपना आपको कई अच्छे संकेत प्रदान करता है।

सपने में बहता पानी देखना

आप सपने में बहता हुआ पानी देखते है या सपने में नदी देखना तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन हो सकते है।

आपको जीवन में कई तरह के लाभ देखने के लिए मिल सकते है अगर आपके कार्य के बिच किसी तरह की बाधा आ रही है तो जल्दी ही वो बाधाएं दूर हो सकती है एवं आपके सभी रुके हुए कार्य जल्दी ही बनने लग सकते है इस कारण से यह एक अच्छा सपना माना जाता है।

सपने में नदी के किनारे खड़े रहना

आप सपने में नदी के किनारे खड़े रहते है तो इस तरह का सपना शुभ माना गया है यह सपना देखने का अर्थ है की आपके मन में जो इच्छाए है वो बहुत ही जल्दी पूरी होने लग जाएगी एवं आपको हर कार्य में मनचाही सफलता देखने के लिए मिल सकती है।

आपको जीवन में अपार धन की प्रप्ति हो सकती है इस तरह से यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता है यह सपना देखने के बाद आपको अपने कार्य में लगे रहना चाहिए ताकि जल्दी ही आपको इसके अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सके।

सपने में नदी का तेज बहाव देखना

आप सपने में नदी का तेज बहाव देखते है तो इस तरह का सपना अशुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन में कई तरह की छोटी बड़ी मुसीबते आ सकती है।

आपके कार्य में कई तरह की रूकावटे देखने के लिए मिल सकती है इसलिए यह सपना देखने के बाद आपको सचेत हो जाना चाहिए एवं अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए ताकि बादमे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

सपने में किसी को डूबता देखना

अगर आप किसी को सपने में डूबता हुआ देखते है तो इस तरह का सपना अशुभ माना जाता है यह सपना आपको इस बात का संकेत देता है की आप अपना कार्य सही तरीके से नहीं कर रहे है इस कारण से आने वाले दिनों में आपको कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

इसलिए यह सपना देखने के बाद आपको सचेत रहना चाहिए एवं अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए ताकि भविष्य में आपको कोई भी तरह का नुकसान न देखना पड़े।

सपने में नदी में खड़ा रहना

आप ऐसा सपना देखते है जिसमे आप किसी नदी में खड़े है तो यह सपना शुभ माना गया है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की जल्दी ही आपकी सभी मनोकामना पूरी होने वाली है और व्यापार में आपको अच्छा लाभ देखने के लिए मिल सकता है।

अगर आप किसी तरह का नया कार्य शुरू करने की सोच रहे है और उस वक्त आपको यह सपना दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आपको उस कार्य में मनचाही सफलता देखने के लिए मिल सकती है।

सपने में नाव को बहते देखना

आपको सपने में नाव बहती हुई दिखाई देती है तो यह सपना अशुभ संकेत देता है यह सपना देखने का अर्थ है की आपके आने वाले दिन काफी कठिनाइयों से भरे हुए हो सकते है एवं आपको जीवन में कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती है इसलिए आपको हमेशा सचेत रहना चाहिए और अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए इससे आप किसी भी तरह के नुकसान से खुद का बचाव कर सकते है।

सपने में नदी पार करना

आप सपने में किसी भी नदी को पार करते है तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की जल्दी ही आपके जीवन की सभी तकलीफे समाप्त होने वाली है एवं आपका कोई कार्य रुका हुआ है तो वो कार्य जल्दी ही बनने लग सकता है इसके साथ ही आपको अपार धन की प्राप्ति भी हो सकती है।

अगर आपका कोई व्यापार है तो यह सपना देखने के बाद आपको व्यापार में तेजी देखने के लिए मिल सकती है वही अगर आप कोई नौकरी करते है तो जल्दी ही आपको प्रमोशन प्राप्त हो सकता है इस तरह से यह सपना धन लाभ और तरक्की मिलने के संकेत प्रदान करता है।

सपने में उफनती नदी देखना

सपने में उफनती नदी को देखना अशुभ होता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कई तरह की कठिनाइयो का सामना करना पड़ सकता है व आने वाले दिन आपके लिए चुनौतीपूर्ण होने वाले है इसलिए आपको हर कार्य काफी सोच समझकर करना चाहिए एवं हमेशा सचेत रहना चाहिए ताकि आप किसी भी तरह की समास्या से खुद का बचाव कर सके।

सपने में नाव की सवारी करना

आप सपने में नाव की सवारी कर रहे है तो इस तरह का सपना शुभ संकेत देता है यह सपना देखने का अर्थ है की आप सही दिशा में चल रहे है और आपको आने वाले दिनों में कई तरह के लाभ देखने के लिए मिल सकते है।

अगर आपके कार्य में किसी भी तरह की बाधाए आ रही है तो यह सपना देखने के बाद वो बाधाएं भी बहुत ही जल्दी दूर हो जाएगी इस तरह से यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता हैं।

सपने में नदी की रेत देखना

आपको सपने में नदी की रेत दिखाई देती है तो इस तरह का सपना अशुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आपका कोई बना बनाया काम बिगड़ सकता है और आपके जीवन में नयी नयी मुसीबते दस्तक देने वाली है।

इसलिए आपको बहुत ही सावधान रहने की जरुरत है अगर आप ज़रा भी लापरवाही करते है तो आपको इसके बुरे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है एवं आपका कोई बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

सपने में लाल नदी को देखना

आपको सपने में कभी भी लाल नदी दिखाई देती है तो इस तरह का सपना बहुत ही अशुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आप किसी बड़ी मुसीबत में फंसने वाले है और आपको कोई बड़ा नुकसान भी देखने के लिए मिल सकता है इसलिए आपको बहुत ही सावधान रहने की जरुरत है अगर आप सावधानी बरतेगे तो आप किसी भी तरह के नुकसान से खुद का बचाव कर पायेगे।

सपने में पुल पार करना

आप सपने में किसी भी पुल को पार करते है तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता हैं यह सपना देखने का अर्थ है की जल्दी ही आपके दुःख भरे दिन समाप्त होने वाले है और आपके जीवन में जल्दी ही ढेर सारी खुशिया आने वाली है इसलिए यह सपना देखने के बाद आपको खुश होना चाहिए और अपने कार्य में लगे रहना चाहिए ताकि जल्दी ही आपको इसके अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सके।

सपने में गंदे पानी से नहाना

आप सपने में खुद को गंदे पानी से नहाते हुए देखते है तो इस तरह का सपना अशुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की जल्दी ही आप किसी नयी बीमारी की चपेट में आ सकते है या आप कोई ऐसा कार्य कर सकते है।

जिसके कारण आपके मान सम्मान को बहुत बड़ी ठेस पहुँच सकती है और समाज में आपको अपमानित भी होना पड़ सकता है इसलिए आपको बहुत ज्यादा सचेत रहने की जरुरत है एवं अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए।

सपने में नदी का पानी पीना

आप सपने में नदी का पानी पीते है तो इस तरह का सपना शुभ संकेत देता है यह सपना देखने का अर्थ है की जल्दी ही आपके जीवन में नयी खुशियाँ आने वाली है और आपकी सकारात्मक सोच बढ़ने वाली है साथ ही आपके मन में कोई डर या भय है तो वो भी बहुत ही जल्दी दूर हो जायेगा इस तरह से यह सपना बहुत ही शुभ माना गया है यह सपना देखने के बाद आपको अपने जीवन में कई अच्छे फल देखने के लिए मिल सकते है।

सपने में काली नदी देखना

आपको सपने में काली नदी दिखाई देती है तो इस तरह का सपना अशुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की जल्दी ही आप किसी गंभीर बिमारी की चपेट में आ सकते है और आपका स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है इसलिए आपको बहुत ही ज्यादा सचेत रहने की जरुरत है और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए ताकि आप किसी भी तरह की बिमारी से खुद का बचाव कर सके।

सपने में ठहरा हुआ पानी देखना

आप सपने में ठहरा हुआ पानी देखते है तो यह सपना आपको परिश्रम करने के संकेत देता है यह सपना देखने का अर्थ है की अगर आपको अपने जीवन में कामयाब होना है और आपको मनचाही सफलता प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और सब्र से काम लेंना होगा तभी आपको अपने कार्य में मनचाहा फल देखने के लिए मिल सकता है एवं आपको अपना कार्य काफी सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

इन्हे भी पढ़े-

सपने में गुदला पानी देखना

आपको सपने में गुदला पानी दिखाई देता है तो इस तरह का सपना अशुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको कई तरह की मानसिक परेशानियां उठानी पड़ सकती है और आपको आर्थिक रूप से तंगी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको बहुत ही सावधान रहने की जरुरत है और अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए।

सपने में नाव चलाना

आप सपने में नाव चला रहे है तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके जीवन की सभी तकलीफे समाप्त होने वाली है और आप अपनी मेहनत के दम पर बहुत कुछ हासिल करने वाले है आप किसी भी कार्य की शुरुआत करेगे तो उसमे अपनी मेहनत से मनचाहा फल प्राप्त करेगे इस तरह से यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता है।

सपने में दो नदियों का मिलन देखना

आप सपने में दो नदियों का मिलन देखते है तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता है अगर कोई विवाहित व्यक्ति इस तरह का सपना देखता है तो इसका अर्थ है की उसका दाम्पत्य जीवन बहुत ही आनंमय व्यतीत होने वाला है।

और आपका अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ता मजबूत होने वाला है वही अगर कोई कुवारा व्यक्ति इस तरह का सपना देखता है तो इसका मतलब है की जल्दी ही उसको कोई मनपसन्द जीवनसाथी मिल सकता है और जल्दी ही उसका विवाह हो सकता है।

सपने में बाँध देखना

आपको सपने में बाँध दिखाई देता है तो यह सपना शुभ होता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपके घर में ढेर सारी खुशियाँ आने वाली है और आपको अपार धन की प्राप्ति हो सकती है इसके साथ ही आपको हर कार्य में सफलता देखने के लिए मिल सकती है और आप अपने जीवन में जल्दी ही तरक्की करने वाले है इस तरह से यह सपना शुभ माना जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।