एक्स-रे टेक्नीशियन कैसे बने? योग्यता, कार्य,कोर्स पात्रता,सिलेबस

एक्स-रे टेक्नीशियन कैसे बने? योग्यता, कार्य,कोर्स पात्रता,सिलेबस
एक्स-रे टेक्नीशियन कैसे बने? योग्यता, कार्य,कोर्स पात्रता,सिलेबस 3

मेडिकल फील्ड में काम करने की अपार संभावनाएं होती है, और उसमें एक नाम है एक्स-रे टेक्नीशियन का एक्स-रे टेक्नीशियन के बिना डॉक्टर का या अस्पताल का भी काम नहीं चल सकता एक्स-रे टेक्नीशियन कैसे बने और इस कोर्स के बारे में सोच रहे हैं और इसके लिए क्या क्या किया जाए इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल के माध्यम से टेक्निशियन कोर्स से संबंधित सारी जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं दरअसल भारत में मेडिकल फील्ड में जाने के लिए केवल डॉक्टर बनना या नर्स बनना ही काफी नहीं होता है।

इसलिए यदि आप भी एक्स रे टेक्नीशियन का कोर्स करने का सोच रहे हैं, और यह जानना चाहते हैं कि एक एक्स रे टेक्नीशियन को क्या करना होता है या फिर एक्स रे टेक्नीशियन बनने के लिए क्या करना पड़ता है। एक्स रे टेक्नीशियन बनने के लिए या इसका कोर्स करने के लिए आपका इसके बारे में संपूर्ण रूप से जानना आवश्यक है। साथ ही इसका कोर्स करने से पहले आपको पहले से ही क्या तैयारी करनी होगी और उसके लिए क्या क्या करना होगा इत्यदि के बारे में भी विस्तार से जानना आवश्यक है। तो आइए जाने एक्स रे टेक्नीशियन बनने के लिए आपको क्या क्या जानना चाहिए।तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक्स रे टेक्नीशियन बनने के ऊपर संपूर्ण जानकारी देंगे। आइए जाने एक्स रे टेक्नीशियन कैसे बने।

एक्स-रे टेक्नीशियन कौन होता है :

अभी तक हम कितने भी बार डॉक्टर के पास अपनी बीमारी को लेकर गए होंगे ऐसे में कई बार हम किसी चीज से टकरा कर या गिर जाने के कारण हमारे शरीर में चोट लग जाती है या हड्डी फैक्चर हो जाता है,साथ ही अन्य बहुत से कारण होते हैं जिससे हमारे शरीर के अंदर चोट लग जाती हैं ऐसी स्थिति में जब भी हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह हमारी सीधा उपचार नहीं करता है और पहले एक्स-रे करवा कर आने को कहता है, अब इसके लिए हमें किसी एक्स-रे टेक्नीशियन के पास जाना होता है और उससे अपने शरीर के चोटिल वाले भाग को किसी भाग का x- ray करवाना होता है बिना उसके डॉक्टर भी हमारा उपचार नहीं करते है।

तो बस वही x- ray करने वाले व्यक्ति को ही एक्स-रे टेक्नीशियन कहा जाता है, लेकिन वह काम कोई सामान्य व्यक्ति नह कर सकता है,दरअसल मेडिकल की फील्ड में किसी भी व्यक्ति को यूँ ही नही रखा जाता है। यहाँ तक की उपकारों की साफ सफाई करने वाले व्यक्ति को भी मेडिकल के क्षेत्र में कोई ना कोई कोर्स करना अनिवार्य होता है। जिसे आप एक्स-रे टेक्नीशियन का काम करते हुए देखते हैं, उसे बनने के लिए भी मेहनत करनी पड़ती है। इसे समझने के लिए पहले आपको उसके काम को समझना होगा। तभी आप उसके बारे में सही से जान पाएंगे। आइए जाने एक्स रे टेक्नीशियन के काम के बारे में।

एक्स-रे टेक्नीशियन के कार्य :

एक्स-रे टेक्नीशियन के बहुत सारे निम्नलिखित काम होते है

  1. जो भी व्यक्ति या रोगी उनसे अपना एक्स-रे करवाने आया हैं,उनका एक्स-रे करके देना।
  2. एक्स-रे करते समय बहुत हानिकारण तरंगे निकलती हैं जिनसे बचाव का कार्य भी उसी का ही होता है।
  3. रेडियोग्राफ़िक मशीन के बारे में संपूर्ण जानकारी का होना और उसकी देखभाल करना।
  4. एक्स-रे मशीन या रेडियोग्राफ़िक मशीन के उपकारों की साफ सफाई व उनकी देखभाल करना।
  5. एक्स-रे कमरे में मौजूद अन्य लोगों को भी रेडियोधर्मी किरणों से बचाना।
  6. डॉक्टर के द्वारा बताये गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करना।
  7. रोगी का जो भी एक्स रे हुआ हैं उसकी रिपोर्ट तैयार करना और उसे देना।
  8. हर चीज़ का रिकॉर्ड रखना ताकि यह बाद में काम आ सके।

तो इस तरह से एक एक्स-रे मशीन व उससे संबंधित हर कार्य का उत्तरदायित्व एक एक्स रे टेक्नीशियन के पास ही होता है। यह काम बहुत ही संवेदनशील होता है।

एक्स रे टेक्नीशियन बनने के लिए योग्यता:

यदि आप एक्स-रे टेक्नीशियन बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी बारहवीं कक्षा को पास करना अनिवार्य होगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि एक्स-रे टेक्नीशियन बनने के लिए आपको अपनी 11th कक्षा में मेडिकल स्ट्रीम लेनी होगी। अर्थात आपके पास अपनी 11th व 12th कक्षा में फिजिक्स (भौतिक विज्ञान), केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) व बायोलॉजी (जीव विज्ञान) होनी चाहिए।वैसे जब आप अपनी बारहवीं कक्षा को पास कर लेंगे तब आप एक्स-रे टेक्नीशियन कोर्स कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपका बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशक अंक लाना आवश्यक है या यूँ कहे कि उसमे पास होना आवश्यक हैं।

उसमे बस एक्स-रे टेक्नीशियन की चीज़ को अन्य चीजों के साथ सिखाया जाता है। इसलिए यदि आप एक्स-रे टेक्नीशियन बनना चाहते हैं तो आपको इसमें बस एक कोर्स करना होगा। आइए उसके बारे में विस्तार से जाने।

एक्स-रे टेक्नीशियन का कोर्स आप अपनी 12th के बाद कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपनी बारहवीं कक्षा का PCB (Physics, Chemistry & Biology) में पास करना आवश्यक है। उसके बाद आप भारत के विभिन्न कॉलेज, यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट में एक्स रे टेक्नीशियन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमे प्रवेश करने के लिए आपको उनके मापदंडो का पालन करना होगा।एक्स-रे टेक्नीशियन कोर्स करवाने के लिए सीधा आपके 12th के अंकों को आधार बनाया जाएगा तो किसी में लिखित परीक्षा ली जा सकती हैं तो किसी किसी में केवल इंटरव्यू लिया जाएगा। यह अलग अलग कॉलेज या यूनिवर्सिटी के अलग अलग मापदंड के आधार पर होगा और आपको भी उसी के अनुसार उसमे प्रवेश मिलेगा।

एक्स-रे टेक्नीशियन कोर्स कितने वर्षा का होता है:

यदि बात एक्स रे टेक्नीशियन कोर्स के समय की की जाए तो यह 2 वर्ष के आसपास होती है।

एक्स-रे टेक्नीशियन का सिलेबस:

एक्स-रे टेक्नीशियन कोर्स में आने वाले सिलेबस की की जाये तो इसमें आपको मेडिकल से संबंधित निम्नलिखित विषय पढ़ने पढ़ सकते हैं:

  • Chemistry
  • Image Acquisition
  • Anatomy
  • Physiology
  • Radiography
  • Physics
  • Light intensity
  • MRI
  • CT Scan
  • Ultrasound
  • Photo Electric Emission
  • Electrical Hazards etc.

इस तरह से आपको एक्स-रे टेक्नीशियन कोर्स में कई विषयों को पढ़ाया जाएगा। हालाँकि आप एक्स रे टेक्नीशियन में डिप्लोमा या ग्रेजुएट भी कर सकते हैं। यह पूर्ण रूप से अप पर निर्भर करता हैं कि एक्स-रे टेक्नीशियन बनने के लिए कौन से कोर्स को करेंगे या डिप्लोमा या ग्रेजुएशन।

एक्स-रे टेक्नीशियन में डिप्लोमा:

  • Diploma in Radiography
  • Diploma in X-Ray
  • Technician Diploma in CT Scan Technician
  • Technician Diploma in Radiography and Imaging टेक्नोलॉजी

एक्स-रे टेक्नीशियन में ग्रेजुएशन:

  1. Bachelor in Radiology
  2. Bachelor of Diagnostic Radiography
  3. B.Sc in Radiography
  4. B.Sc in Radiography and Imaging Technology
  5. Bachelor of Radiography and Imaging टेक्नोलॉजी

एक्स-रे टेक्नीशियन में पोस्ट ग्रेजुएशन:

  • M.Sc Medical Radio Imaging
  • M.Sc Clinical Radiology
  • M.Phil in Medical Science Radiology

तो इस तरह से आप एक्स-रे टेक्नीशियन बनने के लिए ऊपर बताये गए कोर्स को करके उसमे एक आधिकारिक डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसे करने की अवधि भी अलग अलग होती है।

हमें उम्मीद हैं कि आपको एक्स-रे टेक्नीशियन कैसे बने? योग्यता, कार्य,कोर्स पात्रता,सिलेबस:से जुड़ी सभी उलझन दूर हो गयी होगी।

नोट : मुझे यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और किसी भी तरह से कोई दिक्कत आती है तो कमेंट करके बताएं हम आपकी मदद करेंगे इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें।