Friendship Day : फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

Friendship Day

बहुत से लोग Friendship Day मनाते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि आखिर वे फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं? शायद उन्होंने इस बारे में कभी नहीं सोचा। किसी ने सही ही कहा है “दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी है” क्योंकि दोस्ती का रिश्ता भले ही खून का रिश्ता न हो, पर परिवार के रिश्ते से कम नहीं होता!

Friendship Day
Friendship Day

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम  Friendship Day की चर्चा करने जा रहे हैं। आज दुनिया के कई देशों जैसे अमेरिका के साथ-साथ भारत में भी हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस दिन को महिलाएं, हर उम्र के पुरुष अपने दोस्तों के साथ बेहतरीन तरीके से मनाते हैं या यूं कहें कि दोस्ती का जश्न मनाया जाता है।

लेकिन वास्तव में फ्रेंडशिप डे क्या है? इसका इतिहास क्या है? क्यों मनाया जाता है? Friendship Day का क्या महत्व है? अक्सर लोगों को इस विषय पर आज भी पर्याप्त जानकारी नहीं होती है। इसलिए आज का लेख उन सभी के लिए खास होने वाला है जो मित्रता दिवस मनाते हैं और दोस्ती के महत्व को जानते हैं, तो आइए बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं कि यह मित्रता दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है। है?

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जुडे रहे-

Telegram

Instagram

क्या है फ्रेंडशिप डे – What is Friendship Day in Hindi

Friendship Day जिसे हिंदी में “मित्रता दिवस” कहा जाता है। यह दिन सभी दोस्तों के लिए खास होता है। प्यार, भाईचारे के इस दिन सभी दोस्त एकजुट होकर इस दिन को मनाते हैं।

दोस्तों इस दिन का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है। क्योंकि  Friendship Day हर साल रविवार को ही मनाया जाता है इसलिए हर उम्र के लोग अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस फन डे को और खास बनाते हैं। दरअसल, सामान्य दिनों की तुलना में यह दिन दर्शाता है कि “आपके जीवन में आपके लिए कौन से दोस्त महत्वपूर्ण हैं”, आइए जानते हैं।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

हम Friendship Day इसलिए मनाते हैं क्योंकि इस दिन हम अपने दोस्तों को एहसास कराते हैं कि वे हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं। इस त्यौहार के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ प्यार, अपनापन और अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाता है। वहीं इस दिन दोस्तों और दोस्ती को खास तौर पर आमंत्रित किया जाता है.

इसलिए यह फ्रेंडशिप डे हमारे और हमारे दोस्तों के लिए काफी अहम हो जाता है। साथ ही यह दोस्ती में अपनापन लाता है और दोस्तों के साथ मिलकर मजबूत भी करता है। वहीं इस दिन हमें अपने अच्छे पलों को याद करना चाहिए और बुरे क्रम को दूर करना चाहिए. क्योंकि पूरी दुनिया में दोस्ती से बेहतर कुछ नहीं है।

Friendship Day कैसे मनाया जाता है?

एक दोस्त दूसरे दोस्त को Friendship Day बांधता है, फ्रेंडशिप डे की टी-शर्ट गिफ्ट करता है और जो दोस्त उनसे नहीं मिल पाते हैं, वे सोशल मीडिया के जरिए अपने सभी नए और पुराने दोस्तों को इस दिन की याद में हैप्पी फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं देते हैं और दोस्ती के रिश्ते को ऐसे ही निभाने को कहो।

Friendship Day
Friendship Day

वैसे तो दोस्ती का हर दिन खास होता है, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जो लोग समय की कमी के कारण नहीं मिल पाते हैं, वे इस दिन मिलने के लिए समय जरूर निकालते हैं और दोस्त के साथ पुरानी कड़वाहट को दूर करते हैं। इस दिन। दोस्ती की डोर बार-बार बांधने से ही दोस्ती शुरू होती है।

आजकल Friendship Day में दोस्त कैंटीन में एक साथ पार्टी करते हैं, पुरानी यादें ताजा करते हैं, खेलते हैं और इस तरह से फ्रेंडशिप डे का ये त्योहार मनाया जाता है.

Friendship Day कब मनाया जाता है?

दोस्ती हर साल अगस्त के पहले रविवार को पूरी दुनिया में मनाई जाती है। इस साल साल 2019 में 4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया गया।
हालांकि, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि 30 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व मित्रता दिवस मनाया जाता है। लेकिन भारत समेत दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां अगस्त के पहले हफ्ते में फ्रेंडशिप डे मनाने का दौर होता है.
दरअसल, दुनिया भर के अलग-अलग देशों द्वारा इस दिन को मनाने का तरीका अलग है। इस समय भारत में भी पश्चिमी देशों की संस्कृति की तरह फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है।

friendship day wikipedia

Type International
Date

अब सवाल आता है कि Friendship Day मनाने की शुरुआत कब हुई? इसे जानने के लिए हमें इतिहास में जाना होगा।

फ्रेंडशिप डे मनाने का इतिहास?

मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत पहली बार वर्ष 1958 में हुई थी जब पराग्वे में पहली बार किसी दिन को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मनाया गया था। लेकिन उस वक्त फ्रेंडशिप डे मनाने का अंदाज थोड़ा अलग था.

दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड के जरिए फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं भेजी गईं, लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट का प्रसार हुआ, इस दिन को दुनिया के अन्य देशों में फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाने लगा।

दरअसल, पहली बार फ्रेंडशिप डे मनाने का यह विचार “डॉ. रेमन आर्टेमियो ब्रैको”। दरअसल दोस्ती के लिए आयोजित इस मुलाकात ने “विश्व मैत्री धर्मयुद्ध” को जन्म दिया।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई?

दरअसल इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है जिसमें साल 1935 में एक शख्स को उसकी सजा के लिए अमेरिकी सरकार ने मार डाला था। जिसके बाद मारे गए व्यक्ति का दोस्त इस घटना से काफी आहत हुआ और उसने भी आत्महत्या कर ली.

और इस तरह दोस्त की याद में किए गए इस बलिदान के कारण सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला किया. और तभी से मित्रता दिवस मनाया जा रहा है और वर्तमान में केवल पश्चिमी देशों में ही नहीं बल्कि एशिया के अन्य देशों में भी मित्रता दिवस मनाया जाता है।

Friendship Day
Friendship Day

यहां आपके लिए यह जानना जरूरी है कि दोस्ती का यह त्योहार दोस्ती दिवस के अलावा अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय मित्रता दिवस – अगस्त का पहला रविवार

महिला मित्रता दिवस – अगस्त का तीसरा रविवार।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस – अंतर्राष्ट्रीय मित्रता और पुराने मित्र नए मित्र सप्ताह मई के तीसरे सप्ताह में।

फ्रेंडशिप डे क्यों होता है?

दोस्ती का रिश्ता सबसे अनमोल रिश्तों में से एक होता है, दोस्ती की मिसाल प्राचीन काल से दी जाती है! हालांकि अब समय बदल चुका है। लेकिन आज भी हमें निजी जीवन में दोस्ती के कई उदाहरण देखने को मिलते हैं।

Friendship Day
Friendship Day

अन्य त्योहारों के त्योहारों की तरह,  Friendship Day “दोस्ती का दिन” का होता है जिसमें वे एक-दूसरे को फ्रेंडशिप डे की बधाई देते हैं और पुराने गले को मिटाकर फ्रेंड्स हमेशा के लिए बैंड एक-दूसरे को पहन लेते हैं। इसलिए दोस्ती का यह दिन सभी दोस्तों को दोस्ती के इस रिश्ते को बनाए रखने की याद दिलाता है।

अंतिम शब्द-

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख  Friendship Day क्यों मनाया जाता है, पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पाठकों को फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है इसकी पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें उस लेख के सन्दर्भ में दुसरे sites या internet में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें सारी जानकारी भी एक ही जगह मिल जाएगी। अगर आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो आप इसके लिए कम टिप्पणियाँ लिख सकते हैं।

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जुडे रहे-

Telegram

Instagram

इन्हे भी पढ़े –

इंस्टाग्राम लाइक कैसे बढ़ाये

इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाये?इंस्टाग्राम रील्स बनाना सीखे हिन्दी मे |

पेटीएम क्या है ? पेटीएम कैसे करते हैं ?

इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाकर कैसे डालें ?इंस्टाग्राम पर फोटो की वीडियो कैसे बनते हैं?

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.