जाने कितना खरनाक है सेहत के लिए सोडा पानी या जलजीरा ?

जाने कितना खरनाक है सेहत के लिए सोडा पानी या जलजीरा : एलर्जी, एसिडिटी होगी,ब्लड शुगर बढ़ेगा, पाउडर वाले आम रस से लिवर होगा बीमार

image09
जाने कितना खरनाक है सेहत के लिए सोडा पानी या जलजीरा ? 5

कॉफी और चाय की तरह इन दिनों जलजीरा और आम पन्ना के भी पाउडर पैकेट पानी में घोल कर बेचे जा रहे हैं। इसके अलावा ठेले पर मिलने वाले मैंगो, वॉटरमेलन, कीवी, ब्लूबेरी जैसे फ्रूट ड्रिंक्स में भी फ्लेवर और एसेंस मिलाया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में ठंडक पहुंचाने के नाम पर बेचे जाने वाले ये मिलावटी ड्रिंक्स सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। इनके सेवन से ब्लड प्रेशर, मोटापा और हार्ट की गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। डॉक्टर के अनुसार पैकेट वाले पाउडर ड्रिंक्स की आदत लगाने और टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें कैफीन, सॉल्ट, सोडा, चीनी, गुआरना, टॉरिन जैसी चीजों को मिलाया जाता है।

ये सभी चीजें शरीर के लिए हानिकारक होती हैं। इसके अलावा हिमालयन सॉल्ट मिक्स होने के कारण इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधित बीमारियां होने का भी खतरा रहता है।

image 09
जाने कितना खरनाक है सेहत के लिए सोडा पानी या जलजीरा ? 6

सोडा पानी और पाउडर जलजीरा से फैटी लिवर की समस्या ज्यादा सोडा पीने से फैटी लिवर की समस्या हो सकती हैं। अगर बहुत ज्यादा सोडा पीते हैं, तो ये समस्या बढ़ सकती है। जिन लोगों को अस्थमा की समस्या होती है। अगर वो सोडा पीते हैं तो उनको सांस की तकलीफ बढ़ सकती है। बाजार में बिकने वाले जलजीरा पाउडर में हिमालयन सॉल्ट यानी काला नमक ज्यादा मात्रा में होता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। गर्भवती महिला या बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खासतौर पर ऐसे पाउडर ड्रिंक्स लेने से बचना चाहिए। ऐसे पाउडर या ड्रिक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर, फ्लेवर, नमक और चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसके कारण ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

image 12
जाने कितना खरनाक है सेहत के लिए सोडा पानी या जलजीरा ? 7

इन्हें अधिक पीने से एसिडिटी और पेट संबंधित समस्याएं भी हो सकती है। एलर्जी, एसिडिटी और ब्लड शुगर बढ़ने का कारण पाउडर आम पन्ना डायबिटीज के मरीज को पाउडर आम पन्ना पीने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की अधिक मात्रा होती है। इसे अधिक मात्रा में पीने से एसिडिटी, एलर्जी और पेट से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना रहती है। फ्लेवर्ड और एसेंस फ्रूट जूस से लिवर हो सकता है खराब कम रेट में ठेले पर बिकने वाले वॉटरमेलन, मैंगो और ब्लूबेरी जूस में कई तरह के फ्लेवर, प्रिजर्वेटिव्स और एसेंस मिलाए जाते हैं। हालांकि एसेंस से जुड़ा एक मिथ है कि ये आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। लेकिन अगर इसे तय मात्रा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो इसमें मौजूद केमिकल्स सीधे लिवर और किडनी पर असर करते हैं। फ्लेवर में पाए जाने वाले सॉर्बिटोल, शुगर आसानी से पचते नहीं। इसके कारण अपच, गैस और पेट दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पाउडर और फ्लेवर्ड ड्रिंक्स के नुकसान शरीर में कैलोटी की मात्रा बढ़ाता है। दांतों में सड़न पैदा डायबिटीज और मोटापा ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी बीमारियों खतरा कर सकता है चढ़ने की संभावनाप्रिजर्वेटिव के तौर पर मिली होती है।

केवल चीनी बाजार में मिलने वाले फ्रूट जूस में ताजे फलों वाला जूस होने के बजाए मिठास बढ़ाने और प्रिजर्वेटिव के तौर पर अधिक चीनी मिलाई जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ताजे और मौसमी फलों को ही खाना चाहिए। रेगुलर बाजार का जूस पीने से ब्लड शुगर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। इनमें फ्रक्टोज की मात्रा अधिक होने से गट हेल्थ खराब हो सकती है। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा घर में ही तैयार जूस पिएं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment