सौंफ का पानी पीकर कम करे आपना वजन :

शरीर डिटॉक्स करे , आंखों को दे ठंडक, मां बनीं महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक

आजकल दुनिया भर में आबादी का बड़ा हिस्सा मोटापे की समस्या से परेशान है। इसकी वजह से हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। वजन घटाने के लिए जिम जाना और वर्कआउट करना एकमात्र विकल्प नहीं है। पर क्या आपको पता है कि हमारे किचन में एक ऐसी औषधि मौजूद है जिसके सेवन से आप अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं। वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है- सौंफ का पानी। सौंफ का सेवन आमतौर पर भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर और पाचक के रूप में किया जाता है, लेकिन यह वजन कम करने में भी मददगार है।

image 37
सौंफ का पानी पीकर कम करे आपना वजन : 5

शरीर सुडौल बनाने और वजन घटाने में सौंफ का पानी बेहद असरदार

डाइटीशियन अंशु चौहान के मुताबिक, सौंफ के बीज फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। सौंफ के बीज डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखने में सहायक हैं, जिससे भोजन से पोषक तत्वों शरीर को मिलते हैं और ‘भूख कम लगती है।

एक चम्मच सौंफ को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें। सौंफ का पानी, पेट भरे रहने का एहसास कराता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

सौंफ का पानी पीकर नेहा धूपिया ने 23 किलो वजन कम किया

एक इंटरव्यू के दौरान नेहा धूपिया ने सौंफ के पानी के बारे में बताया कि प्रेग्नेंसी के बाद मेरा वजन 23 किलो बढ़ गया था। इसे कम करने के लिए मैंने लगातार सौंफ का पानी पिया। यह पानी ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में तो फायदेमंद होता ही है, साथ में यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसके अलावा अनियमित पीरियड्स से निपटने में भी कारगर है।

इन्हें भी पड़े आम लगाने से आपकी स्किन दिखेगी और भी ग्लोइंग

टॉक्सिन निकाले, मेटाबॉलिज्म तेज करे

आयुर्वेदाचार्य डॉ. के मुताबिक, सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि मुंहासों को घनपने नहीं देते। सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल शरीर से टॉक्सिन निकालकर खून साफ करने में सहायक होते हैं।

टिश्यूज को एनर्जी देने में मेटाबॉलिज्म की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सौंफ मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है, खासकर खाली पेट इसका सेवन शरीर के लिए और भी फायदेमंद माना जाता है।

image 36
सौंफ का पानी पीकर कम करे आपना वजन : 6

शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है

सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है यहीं कारण है कि अक्सर भोजन के ठीक बाद इसका सेवन किया जाता है। यह आपके शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ पाचन तंत्र को मजबूती भी देता है। गर्मियों में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए सौंफ की ठंडाई का सेवन किया जाता है। पेट ठीक रहने का सीधा असर वजन पर पड़ता है।

इन्हें भी पड़ें इन देशी नुस्खों से मिटा सकते हैं पुराने दाग धब्बे

गर्मी के दिनों में शरीर ठंडा रखे, हीट स्ट्रोक से बचाए

गर्मियों में सौंफ शरीर का तापमान ठंडा रखता है और हीट स्ट्रोक से बचाता है। सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, इस प्रकार सौंफ की चाय या सौंफ का पानी पीने से शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

image 38
सौंफ का पानी पीकर कम करे आपना वजन : 7

सौंफ में जिंक, फास्फोरस, सेलेनियम और मैगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, शरीर को मुक्त कर्णो से सुरक्षित रखते हैं। मुक्त कण शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस पैदा करते हैं, जिससे मोटापा और कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

इस तरीके से बनाएं सौंफ का पानी एक बड़ा चम्मच सौंफ लें और उसे दो गिलास पानी में डाल दें। चुटकी भर हल्दी को भी उसमें मिलाकर रात भर के लिए ढककर रख दें। सुबह उस पानी में से एक गिलास पानी निकालकर उबाल लें और ठंडा कर एक साथ पिएं या फिर घूंट-घूंट पूरे दिन पीते रहें।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|

Leave a Comment