मुँह में छाले होने से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

मुँह में छाले होने से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपाय
मुँह में छाले होने से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपाय 2

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं दे पाते हैं घर के खाने के अलावा हम बाहर की चीजें को खाने में ज्यादा ध्यान देते हैं जिस समय पर खाना हमें खाना चाहिए उस समय पर हम खाना नहीं खा पाते हैं जिस कारण हमारे पेट में गैस से संबंधित बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न होती हैं इन गैस से संबंधित समस्याओं के कारण हमारे मुंह में छाले होना चालू हो जाते हैं आजकल मुंह में छाले होने की समस्या इतनी आम है कि हम सभी को कभी न कभी मुंह के छालों की समस्या से गुजरना पड़ता है हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि मुँह या जुबान में छाले पड़ जाते हैं तो हमें खाने पीने में बहुत ही ज्यादा समस्या होती है खाने पीने के अलावा बोलने में भी बहुत ही ज्यादा समस्या होती है जिन व्यक्ति को तीखा खाने का शौक रहता है मुंह के छालों की समस्या के कारण वह नहीं खा पाते हैं वैसे तो मुंह के छाले की समस्या को दूर करने के लिए बाजार में बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध है इन दवाइयों का सेवन करके आप इस समस्या को आसानी से कर सकते हैं।

ऐसा देखा गया है अधिकांश लोग मुंह में छाले होने की समस्या को जाने बिना बाजार से दवाई या फिर क्रीम का उपयोग करने लगते हैं इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है आप छाले होने का सही कारण नहीं जान रहे हैं तो इसका इलाज करना काफी मुश्किल भरा होता है कई बार मुंह के छाले अचानक से होने के कारण हमारे घर में दवाई या फिर क्रीम नहीं होता है उस समय छालों की समस्या को दूर करने के लिए हम नीचे आपको निम्नलिखित ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप घरेलू नुस्खे का उपयोग करके आप भी इन समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। इन उपायों के बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते हैं की मुंह में छाले पड़ने का कारण क्या है, मुंह में छाले क्यों हो जाते हैं इनके बारे में हम विस्तार से पहले जान लेते हैं।

मुँह में छाले होने का कारन –

1. कुछ लोगों में किसी विशेष खाने पीने की चीजों के प्रति संवेदनशीलता या एलर्जी के कारण मुंह में छाले होने की समस्या बनी रहती है खाने पीने की चीजों में जैसे अंडा,स्ट्रॉबेरी,नट्स एवं तीखा भोजन। ।

2. हमारे शरीर में विटामिन की कमी जैसे विटामिन B12 ,फोलिक एसिड ,जिंक और आयरन की कमी के कारण।

3. अक्सर महिलाओं में मासिक धर्म शुरू होने के समय हार्मोनअल परिवर्तन के कारण मुंह में छाले होने की समस्या बनी रहती है।

4. शराब का सेवन, धूम्रपान करना एस्पिरिन जैसे रसायन हमारे मुंह की श्लेष्मा झिल्ली के संपर्क में आने से उसको परिगलित करते हैं जिसके कारण मुंह में छाले होने की समस्या बनी रहती है।

5. कई लोगों को अत्यधिक तीखा और भुना हुआ मिर्च मसाले वाला भोजन खाने का शौक रहता है जिस कारण मुंह में छाले होने की समस्या बनी रहती है।

6. ब्रश करते समय गलती से मसूड़ों के कट जाने के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं।

मुंह में छाले होने की समस्या किन किन करने से हो सकती है इसके बारे में हमने जाना,दोस्तों नीचे आपको को बताने जा रहे हैं कि मुंह के छालों की समस्या उन लोगों में जायदा होती है लंबे समय से बीमार रहते हैं तो चलिए आगे जानते हैं इनके बारे में-

1. जिन लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती हैं उन लोगों में छाले होने की समस्या बनी रहती है।

2. एचआईवी होने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

3. कब्ज की समस्या होने के कारण उन लोगों में बार बार मुंह के छाले हो जाते हैं।

4. आंत्र के रोग जैसे क्रोन रोग (Crohn’s disease) और अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative colitis)होने पर।

5. सीलिएक रोग (Celiac disease) नामक आंत्र विकार, इसमें व्यक्ति को ग्लूटेन के प्रति संवेदनशीलता होती है, ग्लूटेन अनाज में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है।

6. मुँह में चलो की समस्या किन किन करने से हो सकती है इसके बारे में हमने जाना,तो चले दोस्तों हम नीचे देखते हैं कि ऐसी कौन-कौन से उपाय है जिससे आप अपना कर छालो की समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

शहद सेवन करके : शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के छालों को दूर करने में बहुत ही कारगर है शहद का उपयोग कर छालो की समस्या से निजात पा सकते हैं इसका सेवन आप सुबह के समय एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा हल्दी और एक चम्मच शहद डालकर उसे पी ले इसके अलावा शहद को मुंह के छाले के ऊपर लगाएं और मुंह से निकलने वाली लार को नीचे की तरफ टपकने दें इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार करें शायद आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

नारियल तेल का उपयोग करके : नारियल तेल मुंह के छालों के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलती है नारियल तेल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होती है जिसके कारण यह मुंह के छालों में होने वाली समस्याओं को दूर करता है।

एलोवेरा जूस का सेवन : एलोवेरा का लगातार सेवन करने से यह दर्द को कम करता है छालो में राहत पहुंचाता है एलोवेरा आपको आसानी से कही से भी उपलब्ध हो जाएगा या फिर आप एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं एलोवेरा का उपयोग छालो में राहत पाने के लिए छालो के ऊपर लगाएं अच्छे रिजल्ट पानी के लिए इसका उपयोग दिन में दो बार करें।

तुलसी पत्ता का उपयोग : हम तो सभी जानते हैं कि तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार की समस्याओं से आपको निजात दिलाती है तुलसी पत्ते का उपयोग करके आप मुंह के छाले की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ तुलसी के पत्ते को मुंह में रखकर चबाना हैऔर गर्म पानी से मुंह को धो ले अच्छा परिणाम पाने के लिए इसका उपयोग आप दिन में दो बार कर सकते हैं आप चाहे तो मेथी के पत्ते का भी उपयोग कर सकते हैं इसके लिए मेथी के पत्ते को उबाल लीजिए और उबले हुए पानी से मुंह को गरारा करें इसे दिन में दो बार दोहराएं।

मुलेठी का चूर्ण : मुलेठी का चूर्ण आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा मुलेठी एक आयुर्वेदिक पदार्थ है पेट की इरिटेशन की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं जो पेट से ट्रानिक्स को शरीर से बाहर निकालता है और मुंह के छालो से राहत दिलाता हैं।

लहसुन का सेवन करके : लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं यह आपको कहीं से भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगा मुंह के छालों से राहत पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक साबित होता है लहसुन के अंदर allicin नाम का एक पदार्थ होता है जो छालों की समस्याओं को ठीक करता है।

संतरे के जूस का सेवन : संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है विटामिन सी के कमी के कारण छालों की समस्या होती है जिन लोगों के अंदर विटामिन सी की कमी होती है उनमें छाले होना आम बात है ताजा संतरे का जूस का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

नमक के पानी से गरारा : आप तो सभी जानते हैं नमक के पानी से मुंह को गरारा करने से मुंह में जितने भी बैक्टीरिया होते हैं वह खत्म हो जाते हैं इसका उपयोग आप छालो की समस्या के लिए भी कर सकते हैं सुबह के समय गर्म पानी में हल्का सा नमक डालकर मुंह को गरारा करें इसका इस्तेमाल आप सुबह के समय माउथ वास की तरह भी कर सकते हैं नमक छालों को ठीक करता है और बैक्टीरिया को मारता है।

दोस्तों हमने आपको मुंह में छाले क्यों हो जाते हैं मुंह में छाले होने का कारण एवं उनकी समस्याओं से निदान पाने के लिए आपको कारगर घरेलू उपाय ऊपर बताए गए हैं मुंह के छालों के लिए आपको इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है कई सारे ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसे आप करके घर पर ही अपनी मुंह की छालो से छुटकारा पा सकते हैं आशा करता हूं दोस्तों कि आप घरेलू इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर लिए होंगे।

नोट : मुझे यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और किसी भी तरह से कोई दिक्कत आती है तो कमेंट करके बताएं हम आपकी मदद करेंगे इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें।