अगर रखना चाहते है दिल को हेल्दी तो, आज से डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां

अगर रखना चाहते है दिल को हेल्दी तो, आज से डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां
अगर रखना चाहते है दिल को हेल्दी तो, आज से डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां 2

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो गया है गलत खानपान एक्सरसाइज ना करना सुबह लेट से उठना रातों को लेट से सोना मोटापा ऐसे और भी कई कारण है जिसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर पड़ता है अन हेल्थी चीजों के सेवन करने से दिल से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है हार्ट हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है हमारा हार्ट शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है

ऐसे में हम यही सोचते हैं कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किन-किन चीजों को हमारे खाने में शामिल करना चाहिए जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ बना रहे उनमें से दोस्तों हम आपको बताने जा रहे हैं सब्जियों का सेवन हरी सब्जियों का सेवन अपने डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए यह हमारे हेल्थ को स्वस्थ रखने में बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है तो चलिए आगे की लेख में हम ऐसे सब्जियों के विषय में चर्चा करने वाले है जिसका सेवन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने हैं स्वस्थ रख सकते हैं।

पलक का सेवन – हमारे शरीर के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ही फायदेमंद होती है जिसमें से एक पालक का सेवन भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है भारत में पालक का बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है पालक का अंग्रेजी नाम (Spinach) स्पिनैच से जाना जाता है पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनेसिया ओलेरेसिया (Spinacia Oleracea) है पालक का सेवन हमारे स्वस्थ हो बेहतर बनाने में कई प्रकार की भूमिका अदा करता है वजन घटाने के लिए पालक का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आप भी बड़े बजे वजन से परेशान हैं तो पालक का सेवन आपकी वजन घटाने में मदद कर सकता है।

दरअसल वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप कैलोरी की मात्रा का सेवन करें पालक एक कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है इसके सेवन से कैंसर होने का खतरा कम होता है यह दरअसल कैंसर कोशिकाओं से आपकी बॉडी की सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं पालक के सेवन से आंखों की समस्या वह को दूर किया जा सकता है दरअसल आंखों की दृष्टि को स्वस्थ रखने के लिए गहरे हरे रंग के पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिसमें से एक पालक भी है पालक में विटामिन ए विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो मुख्य रूप से आंखों में होने वाले खतरे को कम करता है।

टमाटर का सेवन – टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग करने वाली सब्जी है, भारतीय रसोई टमाटर के बिना अधूरी मानी जाती है सब्जियों में इसकी भूमिका बहुत ही अहम होती है ऐसा इसलिए क्योंकि यह न सिर्फ स्वार्थ पढ़ाता है बल्कि स्वस्थ के लिए भी लाभकारी होता है। टमाटर का पुराना वनस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं तथा इंग्लिश में टमाटर का साइंटिफिक नाम “Lycopersicum Esculentum” होता है। टमाटर का सेवन करने से दांतो और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है टमाटर लाइकोपीन से समृद्ध होता है जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाने से बचा सकता है इसके अलावा टमाटर कैल्शियम से भी समृद्ध होता है बता दें कि शरीर का लगभग 99% से अधिक कैल्शियम हड्डियों और दातों से जमा होता है।

टमाटर का सेवन करने से आंखों की बीमारियों से बचा जा सकता है यह एंटीऑक्सीडेंटके रूप में विटामिन सी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं वजह कम करने के लिए भी टमाटर का सेवन लाभकारी होता है मधुमेह की समस्या में भी टमाटर के फायदे देखे जा सकते हैं दरअसल टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन-ई से समृद्ध होता है जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है टमाटर के निमित्त सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्याओं से भी निदान पाया जा सकता है टमाटर में मौजूद कैरोटीनॉयड एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए भी हमारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गाजर का सेवन – गाजर में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि बेटा क्लोजिंग को मजबूत करते हैं और आंतों के गुण व्यक्तियों को हेल्दी रखते हैं।

गाजर का वैज्ञानिक नाम डाकस कैरोटा Daucas carota है।हमारे शरीर के लिए गाजर का लाभ अनेक है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचा सकते हैं गाजर का उपयोग मधुमेह व कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है गाजर का सेवन आप सलाद के रूप में सब्जी के रूप में एवं उसका जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं गाजर की नियमित उपयोग से आंखों की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है इसके अलावा गाजर फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है फाइबर की मदद से मल त्यागने में भी मदद मिल सकती है वही गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी मदद कर सकती है।

भिंडी का सेवन – हरी सब्जियों का अपना अलग-अलग स्थान रहता है जिसमें अपना अलग स्थान रखने वाली भिंडी को लेडीस फिंगर भी कहा जाता है इसका वैज्ञानिक नाम एबेलमोस्कस एस्कुलेंटस Abelmoschus esculentus है भिंडी उन सब्जियों में सुमार है जो या तो बेहद पसंद की जाती है या फिर कुछ लोग इसे बिल्कुल पसंद नहीं करते भिंडी का सेवन करने से कैंसर को दूर भगा सकते हैं यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है जिसमें आते स्वस्थ रहती है और बेहतर तरीके से काम करती हैं भिंडी में कैल्शियम फाइबर फास्फोरस पोटेशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है भिंडी के नियमित सेवन करने से हार्ट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं भिंडी को आप सब्जी के तौर पर या अचार के तौर पर खा सकते हैं।

ब्रोकली का सेवन –
ब्रोकली बहुत ही लोकप्रिय हरी सब्जी होती है जो फूल गोभी के समान दिखाई देती है इसका वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea ब्रैसिका ओलेरासिया है इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर आयरन कैल्शियम प्रोटीन सेलेनियम विटामिन ए सी के साथ-साथ और कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसकी सेवन करने से शरीर में होने वाली हॉट की समस्याओं से निदान पाया जा सकता है इसका आप सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं।

ऊपर बताई गई सभी सब्जियां हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करती है। लेकिन इन सब्जियों का ज्यादा सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं, इसलिए नियमित मात्रा में ही इनका सेवन करें। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें।

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