इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाये?इंस्टाग्राम रील्स बनाना सीखे हिन्दी मे | instagram par reels kaise banaye

instagram reels

इंस्टाग्राम की नई पेशकश इंस्टाग्राम रील्स काफी लोकप्रिय हो रही है। इसका मुख्य कारण शायद टिकटॉक का बंद होना है। क्योंकि जब से टिकटॉक बंद हुआ है तब से इंस्टाग्राम ने भी इसकी रील लॉन्च कर दी है।

इंस्टाग्राम रील्स
इंस्टाग्राम रील्स

बहुत ही कम समय में लोगों ने इसे खूब सराहा है. लेकिन आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो इंस्टाग्राम पर रील वीडियो बनाना नहीं जानते होंगे? चिंता की कोई बात नहीं। नौसिखियों के लिए इसे समझना थोड़ा कठिन है। लेकिन यहां इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शायद ही कोई ऐसा होगा जो इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाना नहीं जानता हो।

आपको बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। तब आप भी किसी और की तरह शानदार रील बनाने में माहिर होंगे। तो चलिए शुरू से ही शुरू करते हैं कि इंस्टाग्राम रील्स वीडियो कैसे बनाते हैं।

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जुडे रहे-

Telegram

Instagram

इंस्टाग्राम रील्स क्या हैं?

रीलों के नवीनतम लघु वीडियो प्रारूप को इंस्टाग्राम कहा जाता है। रील का यह वीडियो वास्तव में टिकटॉक वीडियो से प्रेरित है। इन इंस्टाग्राम रील्स की अवधि 15-30 सेकेंड की क्लिप है। आप चाहें तो इन्हें इंस्टाग्राम के कैमरे से बना सकते हैं या फिर अपनी फोटो लाइब्रेरी से भी अपलोड कर सकते हैं।

इसके रिकॉर्डिंग प्रभावों में समयबद्ध पाठ, एआर फिल्टर, ग्रीन स्क्रीन मोड, टाइमर और गति नियंत्रण शामिल हैं, साथ ही आप एक ऑडियो लाइब्रेरी तक पहुंच सकते हैं।
रील वीडियो वर्टिकल पोर्ट्रेट मोड (9:16) में रिकॉर्ड किए जाते हैं और उपयोगकर्ता के फ़ीड में, रील टैब में, और एक समर्पित प्रोफ़ाइल टैब पर भी प्रदर्शित होते हैं।

फ़ीड वीडियो की तरह, रील में भी कैप्शन, हैशटैग और हाल ही में उपयोग किए गए उत्पाद टैग शामिल हैं। लोग इन रीलों के साथ जुड़ सकते हैं जब वे अपनी कहानियों और सीधे संदेशों को पसंद, टिप्पणी या साझा करते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाते हैं?

तो आइए आज समझते हैं कि कैसे आप भी इंस्टाग्राम पर वीडियो बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स
instagram reels

चरण 1.

अपने फोन पर Instagram स्थापित करें
अगर आपके पास नया फोन है तो आपने सबसे पहले अपने फोन में इंस्टाग्राम इंस्टाल किया होगा। इसके लिए आप Google PlayStore या Apple App Store का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर आपने पहले ही इनस्टॉल कर लिया है तो आप आगे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

चरण 2.

Instagram पर साइन अप करें
अगर आपने अभी-अभी ऐप इंस्टॉल किया है, तो आपने अकाउंट नहीं बनाया होगा। ऐसे में आपको इंस्टाग्राम पर साइन अप करना चाहिए। वहीं अगर आपने पहले ही अकाउंट बना लिया है तो आप सीधे लॉग इन कर सकते हैं।

चरण 3.

 रील वीडियो बनाने के लिए ऐप खोलें
अब जैसे ही आप लॉग इन करेंगे आपके सामने इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन हो जाएगा। अब आप इसमें वीडियो बना सकते हैं। इस विषय पर जानकारी नीचे दी गई है।

चरण 4.

इंस्टाग्राम कैमरा लॉन्च करें
कैमरा शुरू करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले आपको सबसे नीचे कैमरा आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और लेफ्ट स्वाइप करें। इससे कैमरा खुल जाएगा। दूसरा तरीका यह है कि आपको बाईं ओर एक आइकन दिखाई देगा और एक + जो ऊपर बाईं ओर स्थित होगा। आपको उस पर क्लिक करना है।
एक और तरीका भी है जिसमें आपको ऐप को खोलना है और दाएं या बाएं स्वाइप करना है, इससे इंस्टाग्राम कैमरा अपने आप शुरू हो जाएगा।

चरण 5.

रीलों वीडियो बनाना शुरू करें
जैसे ही आपके फोन का कैमरा ओपन होगा वहां आपको 3 ऑप्शन लाइव, स्टोरी और रील मिलेंगे। इन सभी में आप अलग-अलग तरह के वीडियो बना सकते हैं। अब चूंकि आप एक रील वीडियो बनाना चाहते हैं, इसलिए आपको रीलों का चयन करना होगा।

अब आप अपनी पसंद के अनुसार इफ़ेक्ट डालकर कोई भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। वे अपनी थीम बदल सकते हैं। फिल्टर का उपयोग किया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने रचनात्मक तरीके से अपने वीडियो लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इंस्टाग्राम से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग पढ़ते रहें।

इन्हे भी पढ़े –

 ms excel kya hai iski visheshata bataiye

पेटीएम क्या है ? पेटीएम कैसे करते हैं ?

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.