Instagram par video banakar kaise dalen? इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाकर कैसे डालें ?इंस्टाग्राम पर फोटो की वीडियो कैसे बनते हैं?

Instagram par video banakar kaise dalen

Instagram par video banakar kaise dalen

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर वीडियो कैसे पोस्ट करें? फिर आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक अच्छा स्मार्टफोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए। आप बस अपना इंस्टाग्राम ऐप खोल सकते हैं और अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं और वहां पोस्ट कर सकते हैं।

Instagram par video banakar kaise dalen
Instagram par video banakar kaise dalen

चिंता न करें, मैं आपको चरण दर चरण पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहा हूं। आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना है। इससे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वीडियो इंस्टाग्राम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। वैसे तो आपको तस्वीर के मुकाबले वीडियो पर जितने लाइक्स नहीं मिलेंगे, बल्कि वीडियो पर ज्यादा एंगेजमेंट है और साथ ही फोटो के मुकाबले ज्यादा कमेंट भी आते हैं।

वैसे तो इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करने के कई तरीके हैं क्योंकि या तो आप वीडियो को अपने फोन में शूट करके अपलोड कर देंगे या फिर कहीं और से शूट किए गए वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पब्लिश कर देंगे। इन दोनों विधियों में कुछ अंतर होगा।

Instagram फ़ीड वीडियो क्या हैं(Instagram par video banakar kaise dalen)?

इन-फ़ीड वीडियो या Instagram फ़ीड वीडियो ऐसे वीडियो हैं जो आपके आधिकारिक Instagram ऐप पर मूल Instagram वीडियो प्रारूप में उपलब्ध हैं। जब भी आप इन-फीड वीडियो पोस्ट करते हैं, तो यह वीडियो आपके इंस्टाग्राम फीड में दिखाई देता है।

ये वीडियो पोस्ट उसी तरह पोस्ट की जाती हैं जैसे आप Instagram में फ़ोटो जोड़ते हैं: यानी Instagram के अंतर्निर्मित कैमरे का उपयोग करके या उन्हें अपने फ़ोन की वीडियो लाइब्रेरी से अपलोड करके.

एक इन-फीड वीडियो 60 सेकंड तक लंबा हो सकता है। इस श्रेणी में बुमेरांग और जीआईएफ भी शामिल हैं।

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जुडे रहे-

Telegram

Instagram

इंस्टाग्राम पर वीडियो कैसे डालते हैं?

Instagram par video banakar kaise dalen आपके फोन पर पहले से ही वह वीडियो है जिसे आप पोस्ट करना चाहते हैं, तो उसे पोस्ट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। अगर आप वीडियो के बारे में नहीं जानते हैं तो इंस्टाग्राम पर वीडियो कैसे बनाते हैं जरूर पढ़ें। मैं यहां जिस वीडियो के बारे में बात कर रहा हूं वह एक “इन-फीड” वीडियो है जो एक नियमित वीडियो है जो आपको न्यूज फीड पर स्क्रॉल करते समय देखने को मिलता है।

Instagram par video banakar kaise dalen
Instagram par video banakar kaise dalen

स्टेप 1. अपना इंस्टाग्राम ऐप खोलें-

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम को ओपन करना है और फिर नीचे मेन्यू के बीच में स्थित + साइन पर क्लिक करना है।

चरण 2. “वीडियो” पर स्विच करें-

ऐसा करते ही आपके फोन की मीडिया लाइब्रेरी खुल जाएगी। Videos वाले फोल्डर में जाने के लिए आपको ड्रॉप-डाउन मेन्यू पर टैप करना होगा। यह वह जगह है जहां आपको एक वीडियो का चयन करना है जिसे आप पोस्ट करना चाहते हैं।

चरण 3. एक वीडियो चुनें-

अब उस वीडियो को चुनें जिसे आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना चाहते हैं। यदि वीडियो चौकोर आकार का नहीं है, तो आप स्क्रीन के अनुरूप इसे समायोजित करने के लिए तीर आइकन का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका वीडियो इंस्टाग्राम के स्क्वायर फॉर्मेट के हिसाब से क्रॉप नहीं होगा।

चरण 4. फ़िल्टर लागू करें-

जब आप अपना वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने वाले होते हैं, तो उससे पहले प्लेटफॉर्म आपको कई वीडियो एडिटिंग विकल्प प्रदान करता है। जैसे कि फ़िल्टर लागू करना, अपने वीडियो को ट्रिम करना और एक कवर चुनना जैसे विकल्प। ये सभी विकल्प आपके वीडियो को बेहतर बनाने के लिए हैं।

अगर आप अपने वीडियो को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप छोटे-छोटे वीडियो को एक साथ जोड़ सकते हैं। ऐसे में वीडियो क्लिप एक वीडियो में आपस में जुड़ जाएंगे और एक के बाद एक अपने आप चलने लगेंगे।

चरण 5. एक अच्छा कैप्शन लिखें-

अंत में आपको अपने वीडियो के लिए एक अच्छा डिस्क्रिप्शन लिखना है। वहीं, अपने वीडियो की पहुंच बढ़ाने के लिए आप डिस्क्रिप्शन पर लोकेशन फीचर और हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा, जब आप कोई वीडियो पोस्ट करेंगे।

आप चाहें तो सीधे वीडियो शूट करके इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपना ऐप खोलना होगा, + साइन पर क्लिक करना होगा और “वीडियो” पर स्विच करना होगा। इस तरह, आप अपने वीडियो को वास्तविक समय में शूट कर सकते हैं और इसे अपने दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं।

Instagram इन-फ़ीड वीडियो के लिए अनुशंसित वीडियो आकार क्या हैं?

अब आइए जानते हैं कि किसी भी Instagram इन-फ़ीड वीडियो के लिए मानक स्वरूपण आवश्यकताएँ क्या हैं:

इंस्टाग्राम इन-फीड वीडियो स्पेक्स

Required video length maximum 60 seconds की विडीओ
Required video dimensions maximum 1080px wide
Preferred format MP4 (with H.264 Codec and AAC audio, 3,500 kbps video bitrate)
Frame rate 30fps या उससे कम

इंस्टाग्राम पर फोटो की वीडियो कैसे बनते हैं

Instagram par video banakar kaise dalen तो इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों से वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में इंस्टाग्राम को अपडेट करना होगा, जिसके बाद आप सभी अपने इंस्टाग्राम पर फोटो के साथ वीडियो बना सकेंगे। बहुत से लोगों को अभी तक इंस्टाग्राम पर फोटो के साथ वीडियो बनाने की सुविधा नहीं मिली है, इसलिए अगर आपको यह फीचर मिला है तो आप इंस्टाग्राम पर ही अपनी फोटो से वीडियो बना सकते हैं और उस पर गाना भी लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके इंस्टाग्राम पर यह फीचर नहीं आ रहा है तो उसके लिए आपको एक अलग ऐप का इस्तेमाल करना होगा तो उस ऐप का नाम Kine Master App है।

Instagram par video banakar kaise dalen
Instagram par video banakar kaise dalen

आप सभी पहले फोटो के साथ एक वीडियो बना सकते हैं और बाद में इंस्टाग्राम ऐप खोल सकते हैं और किनेमास्टर ऐप से अपने द्वारा बनाए गए वीडियो को इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं, इसलिए यदि आप सीखना चाहते हैं। Kine Master में फोटो के साथ वीडियो कैसे बनाते हैं तो उसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। आप सभी इस पर क्लिक करके सीख सकते हैं, तो आइए जानते हैं। हम इंस्टाग्राम पर ही फोटो के साथ वीडियो कैसे बना सकते हैं।

  1. इंस्टाग्राम पर फोटो के साथ वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऐप को ओपन करना है और उसके बाद ऊपर दी गई है। फोटो के अनुसार आपको अपनी कहानी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  2.  जिसके बाद अगले पेज पर आपके सभी मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा तो आप ऊपर दिए गए फोटो में उन सभी को देख सकते हैं जैसे अगर हमें इंस्टाग्राम रील पर वीडियो डालना है तो यहां नीचे हम सेलेक्ट करेंगे इसका ऑप्शन और किन फोटोज से अगर आप वीडियो बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें और गैलरी से अपने फोटोज को सेलेक्ट करें।
  3.  गैलरी से फोटो को सेलेक्ट करने के बाद आप सभी अगले पेज पर आ जाएंगे तो यहां आप ऊपर फोटो में भी देख सकते हैं तो आपको ऐड उपर पर क्लिक करना है।
  4. अभी आप सभी अपने पसंदीदा गाने को अपने वीडियो के ऊपर रख सकते हैं ताकि अगर आप अपना गाना डालना चाहते हैं। उसके लिए आप सभी को ऊपर का Option मिलता है। इसके अलावा अगर आप अपने वीडियो पर कुछ लिखना चाहते हैं तो उसे लिख भी सकते हैं और अगर आप कुछ स्टिकर्स लगाना चाहते हैं तो उसे भी लगा सकते हैं।
  5. अपने पसंदीदा गाने को अपने वीडियो में डालने के लिए आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं तो यहां हमें ऐड का यह ऑप्शन दिया गया है, फिर हम उस पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद इंस्टाग्राम की म्यूजिक लाइब्रेरी आ जाएगी, तो यहां आप कर सकते हैं अपना पसंदीदा गीत चुनें जिसे आप अपने वीडियो के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  6. अब आप सभी अपना बनाया हुआ वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। उसके लिए आप नीचे से ऊपर शेयर पर क्लिक कर सकते हैं।
  7. एक कैप्शन लिखें वीडियो पोस्ट करने से पहले, यहां आप सभी को अपने वीडियो से जुड़े टैग और हैशटैग दर्ज करने होंगे। इससे आपका वीडियो बहुत जल्दी वायरल हो जाएगा।
  8. फीड करने के लिए भी शेयर करें, यदि आप सभी वीडियो पोस्ट करने से पहले इस बटन को चालू करते हैं, तो आपके पास जो भी वीडियो है, वह आपको आपकी प्रोफ़ाइल में भी दिखाई देगा।
  9. क्रॉप प्रोफाइल इमेज इस विकल्प के साथ आप इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करने जा रहे हैं, आप इस वीडियो की फोटो को क्रॉप कर सकते हैं जो लोग देखने जा रहे हैं।
  10. लोगों को टैग करें इस नीलामी के माध्यम से आप अपना वीडियो इंस्टाग्राम पर डालने जा रहे हैं, इसका उपयोग करके आप इंस्टाग्राम के सभी दोस्तों को अपने वीडियो के बारे में बता सकते हैं।
  11. शेयर करें, आप इस विकल्प के जरिए अपने बनाए गए वीडियो को अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर डाल सकते हैं।
  12. सेव ड्राफ्ट अगर आप अपने वीडियो को बाद में इंस्टाग्राम पर डालना चाहते हैं तो आप सभी इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जुडे रहे-

Telegram

Instagram

इन्हे भी पढ़े –

इंस्टाग्राम लाइक कैसे बढ़ाये

इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाये?इंस्टाग्राम रील्स बनाना सीखे हिन्दी मे |

पेटीएम क्या है ? पेटीएम कैसे करते हैं ?

अंतिम शब्द-

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Instagram par video banakar kaise dalen, पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि पाठकों को इन इंस्टाग्राम इन-फीड वीडियो के अनुशंसित वीडियो साइज के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज करने की आवश्यकता न पड़े।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें सारी जानकारी भी एक ही जगह मिल जाएगी। अगर आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो आप इसके लिए कम टिप्पणियाँ लिख सकते हैं।

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.