कॉफी हेयर मास्क को बालो के ऊपर लगाने से मिलेंगे गजब के फायदे,जानें बनाने का तरीका

Coffee Hair Mask: कॉफी के हेयर पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है आइए जानते हैं बालों में इनको लगाने के फायदे और बनाने के तरीके के बारे में।

image 7
कॉफी हेयर मास्क को बालो के ऊपर लगाने से मिलेंगे गजब के फायदे,जानें बनाने का तरीका 2

एक कप कॉफी आपके मूड को रिफ्रेश करने के साथ हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है वहीं अगर आप बालों में इसके हेयर मास्क को लगाते है तो वह बालों के लिए लाभदायक होता है कॉफी एंटीऑक्सीडेंस से भरपूर होती है, जो बालों और स्कैल्प के लिए काफी हेल्दी होती है नियमित कॉफी को बालों में लगाने से बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं कॉफी के कई तरह के हेयर मास्क बाजार में भी आसानी से मिल जाते है आइए जानते हैं कॉफी हेयर मास्क बालों में लगाने के फायदों के बारे में। 

कॉफी हेयर मास्क बनाने के तरीका-

सामग्री

1 चम्मच कॉफी पाउडर

विटामिन ई के 2 कैप्सूल

बनाने का तरीका

कॉफी हेयर मास्क बनाने के लिए सभी चीजों को एक साथ मिलाकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। उसके बाद बालों को गुनगुने पानी से वॉश करें। ये हेयर मास्क बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

कॉफी और कोकोनट ऑयल हेयर मास्क

सामग्री

1 चम्मच कॉफी पाउडर

1 चम्मच नारियल का तेल

बनाने का तरीका

कॉफी और कोकोनट ऑयल हेयर मास्क बनाने के लिए दोनों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों पर 1 से 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को नॉार्मल पानी से धो कर शैंपू करें। ये हेयर मास्क बालों को पोषण देने के साथ बालों को मजबूत भी बनाएगा।

इन्हे भी पढ़े

कॉफी हेयर मास्क लगाने के फायदे

बाल चमकदार बनते हैं

कॉफी के हेयर मास्क बालों के लिए बहुत हेल्दी होते है। इनके इस्तेमाल से बाल चमकदार बनते है। कॉफी के हेयर मास्क लगाने से बालों में नैचुरल शाइन आती है। कॉफी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स बालों को  रूखेपन से बचाने में मदद करता है। कॉफी के हेयर मास्क लगाने से बाल टूटने की परेशानी भी दूर होती है। 

हेयर ग्रोथ 

कॉफी के हेयर मास्क बालों के ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। कॉफी के हेयर मास्क बालों में लगाने से मैट्रिक्स सेल्स बूस्त होते है। जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। कॉफी के हेयर मास्क बालों में नमी बनाए रखने के साथ बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

बालों की रंग करता है डार्क

कॉफी के हेयर मास्क लगाने से बालों का रंग डार्क होता है। कॉफी के हेयर मास्क बालों को नैचुरल काला करने में मदद करते है। ये हेयर मास्क बालों में नियमित लगाने से सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं। कॉफी के हेयर मास्क बिना किसी साइड इफेक्ट के बालों को काला करने में मदद करते हैं।

कॉफी के हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद  होते है। इन हेयर मास्क को आप 15 दिन में एक बार लगा सकते है। लेकिन अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट लिया है, तो डॉक्टर से पूछ कर इनका इस्तेमाल शुरू करें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल कॉफी हेयर मास्क को बालो के ऊपर लगाने से मिलेंगे गजब के फायदे,जानें बनाने का तरीका अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।