DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

image 15 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 11

शादी का सीजन शुरू हो चुका है। शादी में पूरी होने वाली रस्मे कभी दिन तो कभी रात में होती हैं ऐसे में दल्हन के साथ ही शादी की इन रस्मों शामिल होने के लिए हर किसी को उसी हिसाब से तैयार होना पड़ता है अगर आप किसी दिन की रस्म में शामिल होने वाली हैं तो मेकअप के समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिससे आप खूबसूरत भी दिखें और मेकअप बहुत हैवी भी ना दिखे तो चलिए जानें डे टाइम मेकअप के समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

स्किन की देखभाल

image 16 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 12

शादियों की रस्मों में अगर शामिल होने वाली हैं तो सबसे पहले अपनी स्किन का ख्याल रखें जिससे कि दिन के समय भी आप कम मेकअप में खूबसूरत दिखें घर में ही आप नेचुरल चीजों को चेहरे पर लगाकर ग्लो पा सकती हैं जो आपके चेहरे पर खास चमक लेकर आएगा।

स्किन टोन का ध्यान रखें

image 17 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 13

जब आप दिन के मेकअप के लिए नो मेकअप लुक चुन रही हैं तो अपनी स्किन टोन का जरूर ध्यान रखें और उसके हिसाब से ही प्रोडक्ट को चुनें इसमे सबसे जरूरी लिपस्टिक का शेड होता है जो कि स्किन टोन के हिसाब से ही चुनना चाहिए नहीं तो पूरा लुक बिगड़ जाता है आंखों पर ब्राउन शेड के मेकअप को चुनें जिससे आप दिन में हल्के फुल्के मेकअप में भी खूबसूरत दिखें इसके लिए आप आंखों के ऊपर ब्राउन शेड के आईशैडो को लगाएं साथ में आंखों की नीचे की लैशलाइन पर भी हल्का सा ब्राउन शेड लगाएं इससे परफेक्ट लुक मिलता है।

स्किन प्रेप है ज़रूरी

image 18 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 14

अच्छे मेकअप के लिए अच्छी स्किन बहुत ज़रूरी है। हमारा मतलब ये नहीं है कि सिर्फ फ्लॉलेस स्किन टेक्सचर वाले ही अच्छा मेकअप कर सकते हैं। हमारा मानना है कि अपनी स्किन की ज़रूरतों और प्रॉब्लम्स को समझते हुए अगर उसे मेकअप के लिए तैयार किया जाए तो मेकअप रिज़ल्ट्स अच्छे मिलते हैं मिसाल के तौर पर मेकअप से पहले स्किन पर बर्फ रगड़ने से ना सिर्फ मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है बल्कि चेहरा ऑयली या ग्रीसी भी नहीं लगता है इसके साथ ही चेहरे को अच्छे से क्लेंज़, टोन और मॉइश्चराइज़ करना भी बेहद ज़रूरी है आप स्किन को हायड्रेट और मॉइश्चराइज़ करने के लिए Renee का Glass Glow Pre Make Up Oil भी इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपकी स्किन को मेकअप की तमाम लेयर्स के लिए रेडी करेगा इसके साथ ही होंठों पर हायड्रेटिंग लिप बाम लगा कर उन्हें भी प्रेप कर लें।

इन्हे भी पढ़े

पहले आई मेकअप

image 20 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 15

बहुत से लोग स्किन प्रेप करने के बाद सीधा बेस मेकअप करने लग जाते हैं लेकिन ये गलत है बेस मेकअप करने से पहले अपना आई मेकअप करें जिससे आपके आईशैडो से कोई भी फॉलआउट हो या फिर काजल लाइनर या मस्कारा स्मज हो जाए तो उसे ठीक करते वक्त आपका बेस खराब ना हो जाए आईशैडो लगाने से पहले आईलिड्स पर प्राइमर लगाना ना भूलें और आईब्रोज़ को भी अच्छे से डिफाइन करें और गैप्स को फिल करें आंखों को ड्रमैटिक लुक देने के लिए आप फॉल्स लैशेज़ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं आई मेकअप अपने आउटफिट के हिसाब से करें अगर आउटफिट काफी हेवी है तो आई मेकअप लाइट रखें और अगर आउटफिट लाइट है तो आप मेकअप के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।

बेहतरीन बेस

image 19 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 16

स्किन को मेकअप के लिए तैयार करने के बाद बारी है एक अच्छा सा बेस बनाने की क्योंकि बेस अच्छा होगा तभी बाकी का मेकअप भी फ्लॉलेस और लॉन्ग लास्टिंग होगा अगर आपकी स्किन पर ज़्यादा दाग-धब्बे, ऐक्ने या पिगमेंटेशन नहीं है तो आपका बेस एक लाइट कवरेज फाउंडेशन या सीसी क्रीम से भी बन जाएगा अगर आपकी स्किन पर पिगमेंटेशन या मार्क्स हैं तो कलर करेक्टर और कंसीलर की मदद से पहले इन्हें छुपाएं और फिर मीडियम या फुल कवरेज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें फाउंडेशन लगाते वक्त इसे घिसे नहीं बल्कि डैब कर के यानि कि थपथपाते हुए लगाएं जिससे आपको एकसार टेक्सचर मिले लूज़ पाउडर की मदद से मेकअप को सेट करें और अगले स्टेप पर जाने से पहले मेकअप को सेट होने के लिए 5-7 मिनट का टाइम दें।

ब्लश एंड हाईलाइट

image 21 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 17

अब गालों पर अपनी स्किनटोन के हिसाब से पीची या पिंकिश ब्लश लगाएं आप चाहें तो चीक टिंट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि ये एक नैचुरल और फ्लश्ड लुक देते हैं ब्लश हो या टिंट थोड़ा सा अपनी चिन (ठुड्डी) और नाक की हड्डी पर भी लगाएं इससे चेहरे को अच्छी डेफिनिशन मिलती है चेहरे पर अच्छा, ग्लोइंग और नैचुरल ब्लश लुक पाने के लिए बेस से पहले ज़्यादा मात्रा में ब्लश लगा कर उसे एक साथ ब्लेंड करना भी एक अच्छा तरीका हो सकता है इसके बाद अपने चेहरे के हाई पॉइंट्स पर हाईलाइटर लगाएं। हाईलाइटर लगाते वक्त ध्यान रखें क्योंकि इसकी ज़्यादा मात्रा आपके लुक का बैलेंस बिगाड़ सकती है।

लिप्स हैं लास्ट

image 22 2
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 18

पहले स्टेप में हमने स्किन के साथ लिप्स को भी प्रेप करने की बात कही थी तो आपके लिप्स अब हायड्रेटेड और सॉफ्ट हो गए होंगे एक सॉफ्ट वाइप या टिशू से अपने होंठों को पोंछ लें जिससे होंठों पर किसी तरह की फ्लेकीनेस ना रह जाए अब होंठों को लाइन करें और फिर पूरे होंठों पर लिपस्टिक फिल करें शादी में जाने का मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपको रेड, मरून या ऑरेंज जैसे ब्राइट शेड्स ही लगाने हैं इन दिनों ब्राउन न्यूड्स और मॉव पिंक जैसे शेड्स हर तरह के आउटफिट के साथ अच्छे लगते हैं शादी अटेंड करने के लिए हमेशा लॉन्ग-लास्टिंग, ट्रांसफर-प्रूफ लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें जिससे खाने-पीने में आपकी लिपस्टिक गायब ना हो जाए।

फाइनल स्टेप

image 23 1
DayTime Makeup। दिन के समय शादी में जाने के लिए मेकअप के समय तैयार होने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 19

सबसे आखिरी और सबसे ज़रूरी स्टेप है मेकअप को एक सेटिंग स्प्रे या मेकअप फिक्सर से फिक्स करना। मगर अक्सर लोग इसे मिस कर देते हैं। अपना मेकअप पूरा करने के बाद एक मेकअप सेटिंग स्प्रे अपने चेहरे पर छिड़कें और इसे 5 मिनट का समय दें सूखने के लिए।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।