Paytm kya hai ? Paytm kaise karte hai ? पेटीएम क्या है ? पेटीएम कैसे करते हैं ?

3 0
Read Time:10 Minute, 13 Second

आज करोड़ों भारतीय paytm का उपयोग करते हैं और हम प्रतिदिन अविश्वसनीय रूप से 5 लाख नए उपयोगकर्ता जोड़ रहे हैं। हमने महसूस किया कि एक सरल चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका इस विशाल उपयोगकर्ता-आधार को हमसे परिचित कराने में मदद करेगी। पेटीएम आरंभ करने के लिए यहां एक बुनियादी मार्गदर्शिका दी गई है। लेख में आपको बताएंगे की  paytm kya hai, paytm kaise karte hai ?

paytm

Founded August 2010; 10 years ago
Headquarters B-121, Sector 5, Noida, Uttar Pradesh,

India
Area served India
Owner One97 Communications Ltd.
Founder(s) Vijay Shekhar Sharma

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जोड़े रहे-

Telegram

Instagram

पेटीएम क्या है?

Paytm kya hai पेटीएम भारत का सबसे बड़ा मोबाइल भुगतान और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। हम किसी ऐसे व्यक्ति को जल्दी से पैसे ट्रांसफर करने में आपकी मदद करते हैं जो पेटीएम वॉलेट का उपयोग करके शून्य शुल्क नहीं लेता है। इस पैसे का इस्तेमाल टैक्सियों और कारों, पेट्रोल पंपों, किराने की दुकानों, रेस्तरां, कॉफी की दुकानों, मल्टीप्लेक्स, पार्किंग, फार्मेसियों, अस्पतालों और किराना की दुकानों जैसे कई स्थानों पर निर्बाध भुगतान के लिए किया जा सकता है।

आप इसका उपयोग पेटीएम ऐप या वेबसाइट पर ऑनलाइन रिचार्ज, बिलिंग शुल्क, मूवी बुक करने या यात्रा टिकट के भुगतान के लिए भी कर सकते हैं।

पेटीएम कैसे करते हैं?

paytm kaise karte hai

  1. paytm उपयोगकर्ता कुछ आसान क्लिक में अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ सकते हैं।
  2. पेटीएम ऐप होम स्क्रीन पर ‘पैसा जोड़ें(Add Money)’ विकल्प पर टैप करें, राशि दर्ज करें और डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान करें।
  3. पेटीएम ग्राहक शून्य अतिरिक्त लागत पर सिर्फ एक स्मार्टफोन के साथ भुगतान, प्राप्त और खरीदारी कर सकते हैं।
  4. उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप में ‘पे(Pay)’ विकल्प में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके प्राप्तकर्ता के क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन कर सकते हैं या स्मार्टफोन और पेटीएम ऐप से किसी को भी तुरंत भुगतान कर सकते हैं।
  5. पेटीएम का उपयोग करके पैसे स्वीकार करना आसान है। पेटीएम ऐप होम स्क्रीन में ‘एक्सेप्ट पेमेंट(Accept Payment)’ विकल्प पर टैप करें और प्रेषक से अपने पेटीएम ऐप को स्कैन करने का अनुरोध करें।
  6. वैकल्पिक रूप से, आप इस स्क्रीन और व्हाट्सएप का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या इसे प्रेषक को ई-मेल कर सकते हैं। फिर वे अपने पेटीएम ऐप में ‘गैलरी से स्कैन पेटीएम क्यूआर कोड’ विकल्प का चयन कर सकते हैं और आपको तुरंत भुगतान कर सकते हैं।
  7. इस पैसे को पाने के दो तरीके हैं। आप इसे अपने पेटीएम वॉलेट में स्वीकार कर सकते हैं और तत्काल निपटान का आनंद ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, भुगतान स्वीकार करें विकल्प में ‘बैंक खाता’ चुनें। यह राशि प्रतिदिन आधी रात को तय की जाएगी।
  8. paytm वॉलेट में जमा पैसा आपके बैंक खाते में ले जाया जा सकता है। अपने पेटीएम ऐप होम स्क्रीन में ‘पासबुक’ आइकन पर टैप करें और ‘बैंक को पैसे भेजें’ चुनें।
  9. ‘ट्रांसफर’ बटन पर टैप करने के बाद, कृपया राशि, खाताधारक का नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड दर्ज करें और ‘भेजें’ दबाएं।

कृपया ध्यान दें:

बैंक में पैसे ट्रांसफर करने में 7 दिन तक का समय लग सकता है। यही कारण है कि आपके पैसे को आपके बैंक खाते में आने में कुछ समय लग सकता है।

पेटीएम मर्चेंट कैसे बनें-

paytm marchent kaise bane अपनी दुकान पर पेटीएम को सक्षम करना बहुत आसान है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप तुरंत लाइव जा सकते हैं। शून्य सेटअप शुल्क, शून्य वार्षिक शुल्क, और कोई हार्डवेयर शामिल नहीं है।

यदि आप तेज़ और आसान भुगतान स्वीकार करना चाहते हैं, तो बस Business.paytm.com पर लॉग ऑन करें। प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता करने के लिए हमारे पास एक विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है-

  • paytm को स्वीकार करना बहुत आसान है। शून्य सेटअप शुल्क, शून्य वार्षिक शुल्क, और कोई हार्डवेयर शामिल नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप तुरंत लाइव जा सकते हैं।
  • पेटीएम क्यूआर कोड आपको पेटीएम ऐप से वस्तुतः किसी से भी डिजिटल भुगतान स्वीकार करने देता है। यदि आप तेज़ और आसान भुगतान स्वीकार करना चाहते हैं, तो बस Business.paytm.com पर लॉग ऑन करें।
  • चुनें कि आप ऐप या वेब के लिए हमारे ऑनलाइन भुगतान समाधानों के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अपने खुदरा स्टोर पर पेटीएम स्वीकार करना शुरू करना चाहते हैं।
  • यदि आप अपनी दुकान में पेटीएम स्वीकार करना चाहते हैं, तो ‘अपना पेटीएम क्यूआर कोड प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और अपने निःशुल्क पेटीएम खाते के लिए साइन अप करें।
  • एक साधारण ऑनलाइन फॉर्म भरें और ‘Next’ पर क्लिक करें।
  • हम आपको तुरंत एक पेटीएम स्टिकर प्रदान करेंगे जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और/या प्रिंट करके अपने स्टोर में चिपका सकते हैं।
  • पेटीएम में, हमारे पास पेटीएम क्यूआर कोड के साथ दो सरल समाधान हैं। प्रत्येक देश भर के व्यापारियों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है।

छोटे और मध्यम व्यापारी :-

अधिकांश छोटे व्यापारी खुले में होने वाले परिवर्तनों से निपटने के झंझटों से जूझते हैं। चोरी और नुकसान के जोखिमों का उल्लेख नहीं करना। paytm कैशलेस भुगतान बड़े शहर में किराने की दुकान से लेकर छोटे शहर में पेपर डिलीवरी बॉय से लेकर दूर तहसील के किसान तक किसी को भी छू सकता है। किसी भी केवाईसी-सक्षम उपयोगकर्ता की पहुंच है:-

  • 1 लाख की सीमा: न्यूनतम-केवाईसी व्यापारी वॉलेट बैलेंस के रूप में 20हजार तक के हकदार हैं और केवाईसी-सक्षम पेटीएम वॉलेट आपको किसी भी समय 1 लाख तक की बचत करने देता है।
  • व्यक्तिगत पेटीएम खाते से लिंक: आपके स्टोर-फ्रंट पर पेटीएम स्टिकर आपके व्यक्तिगत पेटीएम खाते से जुड़ा हुआ है। यह आपको आसानी से भुगतानों पर नज़र रखने में मदद करता है।
  • कोई लेनदेन शुल्क नहीं: असीमित पेटीएम भुगतान स्वीकार करें और मुफ्त में भेजें। आप हर महीने अपने बैंक खाते में 25 हजार तक ट्रांसफर भी कर सकते हैं

पंजीकृत व्यवसाय(Registered Businesses):-

त्वरित और आसान भुगतान की अनुमति देने के लिए व्यवसाय अपने खुदरा दुकानों पर पेटीएम वॉलेट को सक्षम कर सकते हैं। यह भुगतान काउंटरों पर कतारों को कम करता है जिससे प्रत्येक लेनदेन को ट्रैक करना आसान हो जाता है। हमारे लागत प्रभावी समाधान कंपनियों को ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में मदद करने के लिए तैयार हैं।

अनलिमिटेड ट्रांसफर: आप अपने बैंक अकाउंट में कितना ट्रांसफर कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।

सीधे आपके बैंक खाते में: यदि आपके कर्मचारी बैंक स्टेटमेंट पर जोर देते हैं तो बिल्कुल सही। पेटीएम का उपयोग करने के लिए आपका हमेशा स्वागत है।

भारत भर के लाखों व्यापारियों ने पेटीएम के साथ सहजता और सुविधा को अपनाया है, और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं। तो आगे बढ़ो, करो पेटीएम

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए हमसे जोड़े रहे-

Telegramhttps://t.me/trickhindi

Instagram – https://instagram.com/trickhindi.in?utm_medium=copy_link

इन्हें भी पढ़े –

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
100 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.