Photoshop ( फोटोशॉप ) क्या है ? photoshp kya hai ? Photoshop All keyboard shortcut key

फोटोशॉप एक बहुत ही उपयोगी तथा दुनिया की लगभग हर कंपनी में काम में आने वाला सॉफ्टवेयर है । फोटोशॉप को Adobe कंपनी ने बनाया था, अब तक फोटोशॉप के कई संस्करण आ चुके है, सबसे लेटेस्ट संस्करण का नाम एडोबी फोटोशॉप CC है, यहाँ पर CC का पूरा नाम क्रिएटिव क्लाउड है । आप अनेकों जगह पर बहुत ही दिलचस्प तथा आश्चर्यजनक फोटो देखते होंगे और हैरान रह जाते होंगे । आपको हम बता दे, ऐसे अधिकतर फोटो फोटोशॉप की मदद से बने होते है । इसी तरह कई लोग अपनी फोटो मशहूर हस्तियों के साथ भी फोटोशॉप के साथ बनवाकर आपको बेवक़ूफ़ बना सकते है जबकि हो सकता है वो लोग कभी उनसे मिले ही ना हो तथा फोटो कंप्यूटर पर फोटोशॉप के माध्यम से बने हो ।

Adobe photoshp

फोटोशॉप एक बहुत ही रचनात्मक सॉफ्टवेयर है, जिस प्रकार पुराने ज़माने में लोग चित्रकारी इत्यादि करते थे उसी तरह फोटोशॉप पर माहिर लोग डिजिटल इमेजिंग करके बहुत ही आकर्षक तथा रचनात्मक चित्र बनाते है । अगर आपके अंदर भी एक कलाकार है और इसको अगले स्तर तक ले जाना चाहते है तो फोटोशॉप आपके लिए बहुत ही उम्दा सॉफ्टवेयर है । आज दुनिया में अनेकों लोग फोटोशॉप पर काम कर अच्छी खासी कमाई कर रहे है । अगर आप फोटोशॉप पर अपना हाथ साफ़ करते है और प्रोफेशनल फोटोशॉप एडिटर बन जाते है तो आपके लिए रोजगार के कई नए अवसर भी खुल जायेंगे तथा आप घर बैठे ही अपना बिज़नेस बढ़ा सकते है । तो आइये फोटोशॉप के बेसिक्स के साथ शुरू करते है और जानते है की इसका उपयोग कब, कहाँ, कैसे किया जा सकता है ।

फोटोशॉप की विशेषतायें

डिजिटल इमेजिंग की दुनिया में फोटोशॉप सबसे मशहूर तथा उपयोगी सॉफ्टवेयर है । डिजिटल इमेजिंग पर काम करने वाला हर व्यक्ति फोटोशॉप सॉफ्टवेयर जरूर उपयोग में लेता है तथा आज दुनिया में कोई अन्य सॉफ्टवेयर इसके प्रतिद्वंदी के रूप में उभर कर नहीं आ पाया है । इसके कई कारण है जिनमे से सबसे ऊपर है फोटोशॉप का बहुत ही आसान यूजर इंटरफ़ेस, अनेक प्लग-इन तथा सभी तरह के इमेज प्रोसेस करने की क्षमता, ये सब इसे बाकि सॉफ्टवेयर से अलग बनाते है । फोटशोप आपको काम करने की आजादी देता है । इसके शार्ट कट कमांड्स आपको गति प्रदान करते है तथा इसके सैकड़ों टूल्स आपके काम को पेशेवर स्पर्श प्रदान करते है ।

फोटोशॉप को कंप्यूटर में चलाने के लिए कुछ सिस्टम रिक्वायरमेंट्स होते है यानि फोटोशॉप को ठीक से चलाने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम इन हार्डवेयर का होना आवशयक है । फोटोशॉप विंडोज xp, vista, 7, 10, Apple मैकबुक तथा linux पर अच्छे से काम करता है । विंडोज xp से लोअर वर्शन पर फोटोशॉप चलने में परेशानी होती है। फोटशोप के लिए कम से कम 1 GB रैेम होनी चाहिए वर्ना कंप्यूटर हैंग करता है और आप सही से काम नहीं कर पाएंगे । अगर आप फोटोशॉप पर प्रोफेशनल काम करना चाहते है तो आपके कंप्यूटर में 256 या 512 MB का ग्राफ़िक कार्ड अवश्य लगा होना चाहिए अन्यथा आप सही से तथा स्पीड के साथ काम नहीं कर पायेंगे ।

फोटोशॉप में फोटो की बैकग्राउन्‍ड कैसे बदलें

आज हम फोटोशॉप के माध्यम से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदलना सीखेंगे । इस तकनीक का उपयोग कर आप अपने फोटो में सुन्दर बैकगॉउन्ड डाल सकते है यहाँ तक की घर बैठे आप ताजमहल के सामने या अमरीका के वाइट हाउस के सामने अपनी फोटो तैयार कर सकते है और अपने मित्रों के बीच वाह-वाही लूट सकते है ।

आइये स्टेप बाई स्टेप गाइड के माध्यम से ऐसा करना सीखते है –

  • सबसे पहले उस फोटो को, जिसकी बैकग्राउंड बदलनी है, उसे फोटोशॉप में ऑपन कर लीजिए । उदहारण के लिए मान लीजिए की चित्र में दिखाए अनुसार हमने सलमान खान का फोटो लिया है जिसकी हम बैकग्राउंड बदलना चाहते है ।
  • फोटो को ओपन करने के बाद अपने बाएँ तरफ दिए हुए टूल बार से पेन टूल को सेलेक्ट कर लीजिए अथवा की-बोर्ड से P बटन को दबाइए, ऐसा करने से आपके माउस कर्सर के स्थान पर पेन टूल आ जायेगा, अब आप बड़ी सावधानी के साथ फोटो में सलमान खान के फोटो को सेलेक्ट करते जाइये और जिस बिंदु से सेलेक्ट करना शुरू किया था उसी बिंदु पर समाप्त कीजिये। ध्यान रखिये की हमें सिर्फ सलमान खान का फोटो सेलेक्ट करना है तथा बैकग्राउंड का कोई भी हिस्सा सेलेक्ट नहीं करना है ।
  • पेन टूल से फोटो को सेलेक्ट करने के पश्चात उस पर राइट क्लिक कीजिये और मेक सिलेक्शन ऑप्शन को चुनिये, मेक सिलेक्शन को चुनने पर Feather Radius आप्‍शन में 1 या 2 भरकर OK कर दीजिये। असल में यह आपके द्वारा की गयी कटिंग को सॉफ्ट कर देता है, जितने अंक आप यहॉ बढाते जायेगें आपकी द्वारा दिये गये कट बैकग्राउंड में उतने ही मिक्स हो जायेगें। OK करने पर एक डॉटेड लाइन आपके फोटो के चारों ओर आ जायेगी। अब की-बोर्ड से Ctrl+c दबाईये और फोटो के इस कटे हुए भाग को कॉपी कर लीजिये। अब कंप्यूटर से या इंटरनेट से कोई भी अच्छी बैकग्राउंड वाली फोटो open कीजिये तथा scenery पर केवल Ctrl+V यानी पेस्‍ट कर दीजिये।

  •  पेस्ट होने के बाद सिलेक्शन टूल से फोटो को कहीं भी उठाकर रख लीजिये, अब फोटो को JPEG फारमेट में सेव कर लीजिये। आप ऐसे कुछ फोटो बनने का अभ्यास करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप इस कला में माहिर हो जायेंगे ।

फोटोशॉप में पासपोर्ट फ़ोटो बनाने का तरीका

इस टॉपिक में आप आज यह सीखेंगे की आप फोटोशॉप का उपयोग कर पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बना सकते है । पासपोर्ट साइज फोटो का इस्तेमाल हर जगह होता है सभी सरकारी डाक्यूमेंट्स तथा आवेदनों में पासपोर्ट साइज फोटो ही उपयोग में लेना होता है ।

  • अब शुरुआत करते है फोटोशॉप की पासपोर्ट फ़ोटो बनाने के लिए अपने फोटोशॉप को ओपन करे
    अब चित्र के अनुसार ऊपर टूलबार में File पर क्लिक करके Open पर क्लिक करे और वो फ़ोटो खोले जिसकी आपको पासपोर्ट साइज़ कि फ़ोटो बनानी है |
  • फ़ोटो ओपन होने के बाद आपको क्रॉप टूल को सलेक्ट करना है क्रॉप का इस्तेमाल फ़ोटो को सलेक्ट किये हुए भाग को काटना होता है इस टूल का इस्तेमाल हम फ़ोटो का साइज़ सलेक्ट करने में भी करते है
    क्रॉप टूल सलेक्ट करने के बाद  Width में 1.4 Height में 1.7 और Resolution में 300 लिख कर एंटर का बटन दबा देना है

  • अब इस टूल से फ़ोटो को सलेक्ट करे सलेक्ट करते ही आपका फ़ोटो उसी साइज़ में कट जाएगा जो साइज़ आपने ऊपर बॉक्स में लिखा है
  • फ़ोटो का साइज़ बनाने के बाद ऊपर टूलबार में File पर क्लिक करके New पर क्लिक करे
  • क्लिक करते ही आपने सामने एक विंडो खुल जायेगी जिसमे आपको चित्र के अनुसार
    Width 6 inches 
    Height 4 inches 
    Resolution 300 inches
    Color Mode RGB Color
    Background White
    सलेक्ट करना है सलेक्ट करके ओके कर दे ओके करते ही आपकी एक न्यू फ़ाइल बन जायेगी जिसका साइज़ 4×6 inches होगा
  • अब आपको मूव टूल सलेक्ट करना है इस टूल को सलेक्ट करने के बाद ऊपर Auto-Select वाले बॉक्स पर याद से सलेक्ट कर दे अगर आप Auto-Select वाले बॉक्स पर राईट का निशान नहीं लगाएंगे तो आपका मूव टूल काम नहीं करेगा
  • अब आप मूव टूल से फ़ोटो को माउस से पकड़ कर उस फ़ाइल में डाले जो आपने 4×6 साइज़ की बनायी है
  • नयी फ़ाइल में फ़ोटो आने के बाद आप फ़ोटो पर क्लिक करे और कीबोर्ड से Alt का बटन दबा कर फ़ोटो की एक और लेयर या कॉपी बना ले किसी फ़ोटो की 2 या कितनी भी लेयर बनाने के लिए हम Alt बटन के साथ फ़ोटो को ड्रेग करके न्यू लेयर बना सकते है या फिर Ctrl J का बटन दबा कर भी न्यू लेयर बना सकते है
    नयी लेयर बनाने के बाद आपके सामने लेयर बॉक्स में Layer 1 और Layer 1 Copy के नाम से आपको 2 लेयर दिखायी देगी

  • अब आप Layer 1 Copy पर क्लिक करके कीबोर्ड से Ctrl E का बटन दबाये ऐसा करते ही आपकी दोनों लेयर जुड़ जायेगी
  • अब आप फ़ोटो पर क्लिक करके और कीबोर्ड से Alt का बटन दबा कर फ़ोटो की 3 लेयर या कॉपी बना ले
  • अब आप Layer 1 Copy 3 पर क्लिक करके कीबोर्ड से Ctrl E का बटन 3 बार दबाये ऐसा करते ही आपकी चारो लेयर जुड़ जायेगी
  • अब आपके सामे एक ही लेयर होगी अब आप माउस से फ़ोटो को सलेक्ट करके बनी हुई फ़ोटो को बिच सेंटर में सेट कर सकते है
  • अब आपकी फ़ोटो बनकर तैयार है अब इसे कीबोर्ड से Ctrl S का बटन दबा कर सेव करे Ctrl S का बटन दबा कर जो आपके सामने विंडो खुलेगी उसमे आपको JPEG फ़ाइल को सलेक्ट करके फ़ोटो को सेव करना है क्युकी लेब की प्रिंटिंग मशीन से JPEG फॉर्मेट में बनी हुई फ़ोटो ही प्रिंट होती है

Photoshop All keyboard shortcut key

फोटोशॉप की लोकप्रियता का एक कारण इसकी स्पीड है, इसमें आप काफी तेजी से काम कर सकते है । दुनियाभर में लाखों प्रोफेशनल फोटोशॉप उपयोग में लेते है लेकिन माउस का उपयोग फोटोशॉप में काफी काम लोग ही करते है क्योंकि इसके अनेक महत्वपूर्ण एडिटिंग ऑप्शन सिर्फ एक बटन दबने से एक्टिवेट हो जाते है । की-बोर्ड से उपयोग से आप अपनी स्पीड को कई गुना तेज कर सकते है

फोटोशॉप की-बोर्ड शार्टकट

New FileCtrl+N
Open FileCtrl+O
BrowseShift+Ctrl+O
Open asAlt+Ctrl+O
Edit in ImageRedyShift+Ctrl+M
CloseCtrl+W
Close AllAlt+Ctrl+W
SaveCtrl+S
Sace As…Shift+Ctrl+S
Sace for WebAlt+Shift+ctrl+S
RevertF12
File Info..Alt+Ctrl+L
Page SetupShift+Ctrl+P
Print With PreviewAlt+Ctrl+P
Print..Ctrl+P
Print one CopyAlt+Shift+Ctrl+P
ExitCtrl+Q

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.