UP Mahila Mate Bharti 2021 : महिला मेट भर्ती उत्तर प्रदेश 2021 सैलरी, सूची

UP Mahila Mate Bharti 2021 भारत सरकार ऐसी कई योजनाएं लेकर आती है जिसके तहत महिलाओं को रोजगार मिले एवं वे पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बनें भारत पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर तभी बन पाएगा जब भारत की महिलाएं भी किसी और पर निर्भर नहीं रहेंगी। महिलाओं का आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनना एक विकसित समाज का परिचय निर्धारित करता है। ऐसी ही एक लाभकारी सोच एवं लक्ष्य उत्तर प्रदेश की सरकार अपने राज्य की महिलाओं के लिए लेकर आई है हम बात कर रहे हैं महिला मेट भर्ती की जिसे उत्तर प्रदेश की सरकार ने हाल ही में शुरू किया है हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको वह सारी जानकारी देंगे जो महिला मेट भर्ती उत्तर प्रदेश से जुड़ी है।

उत्तर प्रदेश महिला मेट भर्ती 2021

UP Mahila Mate Bharti 2021 : महिला मेट भर्ती उत्तर प्रदेश 2021 सैलरी, सूची
योजना का नाममहिला मेट भर्ती 
राज्यउत्तर प्रदेश
भर्ती संख्या25000
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबरNA
महिलाओं की सैलरी8000 से 9000 रुपए प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

उत्तर प्रदेश महिला मेट भर्ती क्या है?

महिला मेट के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की 26,000 महिलाओं को भर्ती किया जाएगा और मनरेगा के तहत 50 श्रमिकों पर एक मीट बनाने की योजना है। महिला मेट एक ऐसी योजना है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार मिलेगा इनमें से 50 फ़ीसदी महिलाएं होंगी। महिला मेट में राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएगा।

उत्तर प्रदेश महिला मेट भर्ती उद्देश्य

महिला मेट का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को रोजगार दिलाना है इसका उद्देश्य हर हर मेट में 50 फ़ीसदी महिलाओं को भर्ती कराना है जो महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा और और महिलाएं इससे आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

उत्तर प्रदेश महिला मेट भर्ती वैकेंसी

मनरेगा के अंतर्गत कुल मिलाकर 46000 श्रमिकों की भर्ती की जाएगी जिनमें से 25000 महिला मेट मैं आने वाली महिलाएं और बाकी 21000 रोजगार सेवक होंगे। आंकड़ों के मुताबिक 14000 महिलाओं को मेट में भर्ती कराने के लिए मनरेगा को पहली सूची सौंप दी गई है।

उत्तर प्रदेश महिला मेट भर्ती की सैलरी

सैलरी की बात करें तो महिलाओं को महिला मेट के जरिए ₹8000 से ₹9000 प्रतिमाह मिलेंगे सरकार के मुताबिक महिलाओं का सिलेक्शन उनके कौशल के अनुसार किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश महिला मेट भर्ती कर्तव्य / जिम्मेदारी

  • महिला मेट में काम कर रही महिलाओं को सभी मजदूरों का पूरा हिसाब रखने की जिम्मेदारी दी जाएगी।
  • यदि किसी मजदूर को काम करने के समय कोई शारीरिक बाधा हुई तो उनके उपचार के लिए महिला मेट को जिम्मेदारी दी जाएगी।
  • महिलाओं को मजदूरों की हाजिरी लेनी होगी।
  • ग्राम पंचायत के तहत जो भी नरेगा के कार्यक्रम होंगे उन सब कार्यक्रमों में मजदूरों पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी भी महिलाओं को लेनी है।
  • जो भी कार्य होंगे उन सब का एक लिखित रूप से रजिस्टर यार रिकॉर्ड बनाने की जिम्मेदारी महिलाओं को दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश महिला मेट कैसे करें आवेदन

यदि आप इसके बारे में और जानकारी लेना चाहते हैं तो आप अपने ग्राम प्रधान से जरूर संपर्क करें आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं कराई गई है राज्य सरकार जल्द ही इसकी सूचना देगी महिला मेट में अप्लाई करने के लिए ऑफलाइन माध्यम का इस्तेमाल किया जाएगा जो भी उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें संबंधित ब्लॉक में जाकर आवेदन का फॉर्म भरना होगा।

मुझे यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और किसी भी तरह से कोई दिक्कत आती है तो कमेंट करके बताएं हम आपको मदद करेंगे इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *