Stock Market Prediction: आज Paytm और Gati सहित इन स्टॉक्स में कमाई का मौका, दिख रहे तेजी के सभी संकेत , शेयर बाजार में कल गिरावट देखने को मिली थी। मुनाफावसूली के चलते बाजार में रही थी गिरावट शेयर बाजार (Stock Market). में गुरुवार को शेयर बाजार में जारी तेजी थम गई थी। नीतिगत ब्याज दर को यथावत रखने के रिजर्व बैंक (RBI) के फैसले के बीच वाहन, बैंक एवं सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में मुनाफावसूली से स्थानीय शेयर बाजारों में चार कारोबारी दिनों से जारी तेजी पर ब्रेक लग गए थे। दोनों प्रमुख सूचकांक करीब आधा प्रतिशत गिर गए थे। बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स कारोबार में अधिकांश समय तक सकारात्मक रहा, लेकिन अंतिम घंटे में मुनाफावसूली का जोर रहने से 294.32 अंक यानी 0.47 प्रतिशत गिरकर 62,848.64 अंक पर आ गया था। कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स में 353.23 अंक तक की गिरावट आ गई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 91.85 अंक यानी 0.49 प्रतिशत के नुकसान के साथ 18,634.55 अंक के स्तर पर बंद हुआ था।

IMAGE 27 2
आज Paytm और Gati सहित इन स्टॉक्स में कमाई का मौका 4

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से कोटक महिंद्रा बैंक को सर्वाधिक 2.68 प्रतिशत की गिरावट का सामना करना पड़ा था। टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान पनिलीवर, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, नेस्ले और टाइटन के शेयरों में भी गिरावट रही थी। दूसरी तरफ एनटीपीसी, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी, रिलायंस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई थी।

घरेलू शेयर बाजारों की दिशा रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति के रेपो दर को यथावत रखने के फैसले पर निर्भर रही थी। लगातार दूसरी द्विमासिक समीक्षा बैठक में रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला लिया गया है। हालांकि, मुद्रास्फीति अब भी रिजर्व बैंक के लिए चिंता का सबब बना हुई है। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहा था, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट एवं हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए थे। यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। एक दिन पहले बुधवार को अमेरिकी बाजारों में काफी हद तक गिरावट रही थी।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेस डिवर्जेंस (MACD) ने Paytm, Power Grid, Ashok Leyland, Zee Media और Gati पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है। इन शेयरों में मंदी का संकेत

image 75
आज Paytm और Gati सहित इन स्टॉक्स में कमाई का मौका 5

इन शेयरों में मंदी का संकेत

एमएसीडी (MACD) ने HUDCO, IRB Infra, Wipro और Indian Hotels के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

image 76
आज Paytm और Gati सहित इन स्टॉक्स में कमाई का मौका 6

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें JBM Auto, HEG, Cera Sanitaryware, NTPC 3 Ajanta Pharma शामिल है। इस शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इस शेयर में तेजी का संकेत देता है।

इन शेयरों में है बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें NIIT, BEML Land Assets और Swastik Pipe शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|