अगर आप म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाकर बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो आप मिड-कैप इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं। इस फंड कैटेगिरी में बीते 1 साल में 36% तक का रिटर्न दिया है। अगर आप रिस्क ले सकते हैं तो मिड कैप इक्विटी फंड में निवेश करना आपको अच्छा फायदा दिला सकता है। हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

image 5 1
मिड कैप फंड्स में निवेश दिला सकता है बड़ा फायदा: 4

सबसे पहले जानें मिड कैप इक्विटी फंड क्या है

मिडकैप इक्विटी फंड या मिड कैप फंड म्यूचुअल फंड हैं जो मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। सेबी द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, मार्केट कैपिटलाइजेशन में 101 वीं से 250 वीं सबसे बड़ी कंपनियों के बीच हैं। इन फंडों में जोखिम और रिटर्न का सही मिश्रण होता है क्योंकि ये इन कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं और बाज़ार में परिवर्तन आने पर अपने निवेश में भी बदलाव करती हैं।

रिस्क लेने की क्षमता हो तभी करें निवेश

मिड कैप फंड में लार्ज कैप फंड्स की तुलना में ज्यादा जोखिम रखता है। इसीलिए एक वो लोग जो अपने निवेश में ज्यादा उठा सकता है, उन्हें ही इस फंड में निवेश करना चाहिए। इसके अलावा इसमें लंबे समय के लिए निवेश सही रहता है। ऐसे में अगर आप लम्बी अवधि यानी 2 से 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं। ऐतिहासिक रूप से मिडकैप ने एक खिलते हुए बाजार में लार्ज कैप से बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन बाजार में गिरावट आने पर वे गिर सकते हैं।

image 21
मिड कैप फंड्स में निवेश दिला सकता है बड़ा फायदा: 5

अपने पोर्टफोलियो का 20 से 30% इसमें

कर सकते हैं निवेश एक्सपर्ट्स के अनुसार इसमें पोर्टफोलियो का 20 से 30% निवेश करना सही रहेगा। यानी अगर आप पर निवेश करने के लिए कुल 100 रुपए हैं तो आप 20 से 30 रुपए तक इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना फायदेमंद रहेगा।

SIP के जरिए निवेश करना रहेगा सही

म्यूचुअल फंड में एक साथ पैसा लगाने की वजाए सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान यानी SIP द्वारा निवेश करना चाहिए। SIP के जरिए आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट इसमें लगाते हैं। इससे रिस्क और कम हो जाता है क्योंकि इससे इस पर बाजार के उतार चढ़ाव का ज्यादा असर नहीं पड़ता।

image 16 2
मिड कैप फंड्स में निवेश दिला सकता है बड़ा फायदा: 6

मिड कैप फंड्स में निवेश के फायदे

1. मिड कैप में निवेश करने वाली कंपनियों में लार्ज कैप की तुलना में बढ़ने की संभावना ज्यादा होती हैं।

2.मिड कैप शेयरों में स्मॉल कैप स्टॉक की तुलना में अस्थिरता कम होती है।

3.ये आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद करते हैं।

इन मिड कैप फंड्स ने बीते सालों में दिया बेहतर रिटर्न

फंड का नामपिछले 1 साल का रिटर्नपिछले 3 साल में सालानापिछले 5 साल में सालाना औसत रिटर्न
HDFC मिड कैप अपार्चुनिटी फंड 32.92%36.63%15.72%
मोतीलाल ओसवाल मिड फंड 36.29%41.16%18.68%
बड़ोदा मिड कैप डायरेक्ट ग्रोथ फंड 27.49%23.56%16.94%
SBI मैग्नम मिड कैप डायरेक्ट ग्रोथ प्लान 26.44%39.31%17.17%
क्वांट मिड कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ 19.05%40.20%21.41%

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|