शेयर बाजार में बुधवार को तेजी देखने को मिली थी। थोक मुद्रास्फीति के उत्साहजनक आंकड़ों के बीच धातु, जिंस और पॉवर सेक्टर के शेयरों में खरीदारी से लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी हल्की बढ़त के साथ बंद हुए थे। हालांकि, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर आने वाले फैसले को ध्यान में रखते हुए निवेशकों ने थोड़ी सतर्कता बरती जिससे बाजार एक सीमित दायरे में रहा। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 85.35 अंक यानी 0.14 प्रतिशत चढ़कर 63,228.51 अंक पर बंद हुआ था।कारोबार के दौरान यह 63,274.03 के ऊपरी स्तर तक गया और 63,013.51 के निचले स्तर तक भी आया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 39.75 अंक यानी 0.21 प्रतिशत बढ़कर 18,755.90 अंक पर बंद हुआ था।

IMAGE 27 3
RIL और GMR Infra के शेयरों में मुनाफा कमाने का मौका 4

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में टाटा स्टील में सर्वाधिक 2.39 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, नेस्ले, एचयूएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के शेयर भी बढ़त पर रहे थे। दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस और टाइटन के शेयरों में गिरावट रही थी। व्यापक बाजार में बीएसई स्मॉलकैप 0.42 प्रतिशत चढ़ गया जबकि मिडकैप में 0.20 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई थी।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए थे। वहीं जापान का निक्की तेजी पर रहा था। यूरोप के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक दायरे में बंद हुए थे।

इससे पहले बीते मंगलवार को सेंसेक्स 418.45 अंक उछलकर 63,143.16 अंक पर बंद हुआ था, जो पिछले छह माह का उच्चस्तर था। निफ्टी भी 114.65 अंक बढ़कर 18,716.15 पर बंद हुआ था। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर ट्रेंड में रह सकते हैं।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेस (MACD) ने IDFC First Bank, BLS International Services, GMR Infra और RIL पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इनमें मंदी का संकेत

एमएसीडी (MACD) ने PNB, South Indian Bank, CDSLR Canara Bank के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

image 76 1
RIL और GMR Infra के शेयरों में मुनाफा कमाने का मौका 5

इन स्टॉक्स में दिख रही खरीदारी

image 32 3
RIL और GMR Infra के शेयरों में मुनाफा कमाने का मौका 6

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें Shyam Metalics, Aster DM Healthcare, Tata Consumer Products, Mankind Pharma R KEI Industries शामिल है। इस शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इस शेयर में तेजी का संकेत देता है।

बिकवाली के दबाव में हैं ये शेयर

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें Reliance Communication, Zee Learn, GHCL Textiles R Jet Knitwears शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|