Hero Splendor electric bike | इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट

पेट्रोल नहीं बैटरी पर दौड़ेगी हीरो स्प्लेंडर बाइक, फुल चार्ज में चलेगी 150 किमी.

Electric Conversion Kit : मोटरसायकलों सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल की चर्चा होती है, तो एक नाम जिसके बिना यह चर्चा अधूरी रह जाएगी, वह है Hero Splendor (हीरो स्प्लेंडर)। इस बाइक की कीमत और मेंटेनेंस का खर्च इतना कम है कि यह आम आदमी के बजट में फिट हो जाती है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी बाइक से बाहर निकालने से पहले कई बार सोचता है। लेकिन यह खबर आपको उत्साहित कर सकती है।

hero splendor electric engine 4095
http://Hero Splendor electric bike

भारत में इलेक्ट्रिक कार और बाइक की मांग और बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस कारण इस सेगमेंट में कई स्टार्टअप ऐसे हैं, जो पांरपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए कन्वर्जन किट पेश कर रहे हैं। इस किट का इस्तेमाल कर आप अपनी पुरानी कार या बाइक को इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर सकते हैं। यूं तो हीरो स्प्लेंडर माइलेज के लिए ही जानी जाती है, लेकिन बाजार में आई एक नई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को लगाने के बाद कंपनी के दावे अनुसार आपकी बचत और बढ़ जाएगी। 

बैटरी से चलेगी स्प्लेंडर बाइक

GoGoA1 एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी है, जिसने भारत में बेहद लोकप्रिय बाइक Hero Splendor के लिए एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार की है। यह स्टार्टअप महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित है।  इस इलेक्ट्रिक किट के इस्तेमाल की RTO से मंजूरी भी मिल गई है।  जो ग्राहक नई हीरो स्प्लेंडर खरीदने वाले हैं या उनके पास पुरानी स्प्लेंडर बाइक है और वे पेट्रोल के खर्च से बचना चाहते हैं, तो उनके पास अब यह विकल्प है कि वह अपनी बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पैसों की बचत कर सकते हैं।

Hero SPLENDER EV
http://Hero Splendor electric bike

कितनी है कीमत

इन्हें अलग-अलग कीमतों में लॉन्च किया गया है। कंपनी द्वारा लॉन्च इस ईवी कन्वर्जन किट में मोटर और बैटरी पैक शामिल हैं। आरटीओ अप्रूव्ड 17 इंच 2000W ब्रशलेस हब मोटर की कीमत 35,000 रुपये है। इसके अलावा, 72V 40ah क्षमता के बैटरी पैक की कीमत 50,000 रुपये है, जिसे आपको अलग से खरीदना होगा। हालांकि, बाइक में इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगाने का खर्च और भी होगा। आपको एक 72V 10amp चार्जर भी खरीदना होगा, जिसके लिए 16309 रुपये का भुगतान करना होगा। कुल 1,06,915 रुपये चुकाने होंगे। ग्राहक कंपनी की वेबसाइट के जरिए इसकी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। 

फुल चार्ज में कितना चलेगी

GoGoA1 का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक किट को लगाने के बाद बैटरी 5 घंटे फुल चार्ज करने पर हीरो स्प्लेंडर बाइक 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी। इस किट में 2000W ब्रशलेस हब मोटर लगाया गया है और बैटरी पैक की क्षमता 72V 40ah है। 

क्या है फायदे का सौदा?

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ अच्छी खासी पड़ जाएगी। हालांकि यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होगी, जिससे बाइक को बाद में चलाते रहने का खर्च कम हो जाएगा। इस इलेक्ट्रिक किट के साथ 3 साल की वारंटी दी जा रही है।लेकिन भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में मौजूद समय में बड़े वाहन निर्माताओं ने अपने लोक्रप्रिय बाइक्स के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च नहीं किया है। ऐसे में लोगों के सामने स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने आकर्षक विकल्प पेश किया है। लेकिन यह एक महंगा सौदा लगता है। क्योंकि इस किट की कीमत के अलावा स्प्लेंडर बाइक को खरीदने की कीमत भी अलग से अदा करनी होगी। भारतीय बाजार में Electric Bikes के साथ ही कई इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री हो रही है। 

You may also like...

2 Responses

  1. Avatar of sv388.com sv388.com says:

    You actually make it appear so easy with your presentation however I to find this matter to be actually one thing which I think I’d never understand.
    It seems too complicated and very wide for me. I am having a look forward to
    your next post, I will attempt to get the cling of it!

  2. It’s hard to find well-informed people on this
    subject, but you seem like you know what you’re talking about!
    Thanks

    Here is my site – สูตรบาคาร่า

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *