Mobile Number se Aadhaar Card kaise nikane /Download kare

Mobile number se aadhaar card kaise nikale आधार कार्ड कैसे करें डाउनलोड मोबाइल से अगर आपके पास Aadhaar Number है तो मोबाइल मे आधार डाउनलोड करना बहोत आसान है मैं आपको इसका सबसे सरल तरीका बताने वाला हूं।

अगर आपका आधार कार्ड, enrolment ID या receipt खो गई है लेकिन आपके पास Mobile Number है जिससे आपका आधार कार्ड लिंक है। तो आप मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है

Mobile number से Aadhaar Card download कैसे करें?

981077 untitled design 2021 10 20t184637.564 1

Mobile Number se Aadhaar Card kaise Download kare

इसके लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर रहना बहुत ही जरुरी है, जिस मोबाइल नंबर से आपका आधार कार्ड लिंक है। क्योंकि मोबाइल से आधार निकालने के लिए आपको उस फोन नंबर की जरूरत होगी। आधार कार्ड डाउनलोड करते समय आप के आधार कार्ड लिंक नंबर पर OTP जाता है। जिसके बाद ही आप अपने मोबाइल नंबर से आधार निकाल सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि आप के आधार कार्ड से कौन सा फोन नंबर लिंक है। तो सबसे पहले जान लेते हैं aadhaar card का phone number कैसे निकाले?

Mobile नंबर से आधार कार्ड नंबर से कैसे पता करें?

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपके पास आपके आधार से link phone number होना चाहिए। उसी के बाद आप Mobile Number से आधार कार्ड का नंबर कैसे निकाले जान पाएंगे। इसकी जरूरत पड़ती है जब आपको अपने आधार कार्ड का नंबर नहीं पता हो। क्योंकि मोबाइल फोन से आधार कार्ड निकालने के लिए आधार कार्ड नंबर की जरूरत होती है।

तो चलिए जान लेते हैं मोबाइल फोन नंबर से आधार कार्ड नंबर का पता कैसे करें?दोस्तों यदि आपको आपका आधार नंबर पता है तो आप सीधे पोस्ट में नीचे जाकर जान सकते हैं कि Mobile Number से आधार कार्ड कैसे निकाले

Mobile Number से aadhaar card का number कैसे निकाले?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI के Official website पे जाना होगा https://uidai.gov.in यहाँ से आप अपना E-Aadhaar डाउनलोड कर सकते है वो PDF form मे होगा तथा Password protected होगा जिसे आप बिना password के नही खोल सकते है।

  1. firefox या chrome browser में UIDAI की Official website में जाए।इसके लिए आपको url में https://uidai.gov.in सर्च करना है।
  2. Retrieve Lost UID/EID विकल्प का चयन करें।ब्राउज़र में वेबसाइट ओपन होने के बाद Retrieve Lost UID/EID Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. fill form and Enter Security Codeनए पेज में आपको फॉर्म दिखाई देगा उसमें अपना नाम(आधार कार्ड वाला), मोबाइल नंबर और ईमेल भर दीजिये। साथ ही Security Code भरकर Send OTP बटन पर क्लिक कीजिए।
  4. Verify OTPइतना करते ही आपके आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर में ओटीपी आएगा उस ओटीपी को एंटर करें और वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करें,
  5. इतना कर लेने के तुरंत बाद ही आपको आपके फ़ोन के inbox में SMS द्वारा 12 Digit का aadhaar card का number प्राप्त हो जाएगा। इसके बाद आप आसानी से मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. एक बार जब आपने अपने आधार कार्ड नंबर का पता लगा लिया है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं की Aadhaar Number से आधार कार्ड कैसे निकाले/डाउनलोड करें?

Aadhaar Number से आधार कार्ड कैसे निकाले/डाउनलोड करें?

step-1 https://eaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट में जाये।

step-2 वेबसाइट में पहुंचने के बाद I have (Aadhaar card) option select करें और फॉर्म में आपको कुछ डिटेल्स देनी होंगी जो निम्न प्रकार है।

WhatsApp Image 2022 01 07 at 6.10.41 PM 1 1
  • i Have:- यहाँ पर Aadhaar Card सेलेक्ट करना हैं.
  • Enrollment ID/ Aadhaar Number/ VID:- अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • I want a masked Aadhaar?:- ऑप्शन सेलेक्ट करो.
  • Enter Captcha Verification Code:- बगल में captcha इमेज में कुछ वर्ड और अंक लिखे होंगे आपको उन्हें इस बॉक्स में भरना है।

step-3 Send OTP का बटन पर क्लिक करें. जो मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड नंबर से लिंक है उस पर एक SMS से OTP Code प्राप्त होगा उसे Enter OTP के सामने बॉक्स में दर्ज करें।

उसके बाद नीचे आपको Download Aadhaar का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड मोबाइल/कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा।

E Aadhaar card का Password क्या होता है?

जब आप अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं और उसे ओपन करते हैं तो वह आपको पासवर्ड मांगता है। अब अगर आप नहीं जानते कि आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है। तो उसमें एक छोटी सी ट्रिक है,

password of e Aadhaar card में आपको अपने FIRST NAME का 4 Word तथा जिस वर्ष मे आपका जन्म हुआ है उसको डालना है
उदाहरण:- आपका नाम Hemkumar है तथा आपका जन्मवर्ष 1995 हैं तो आपके E Aadhaar Card का Password – Hemly1995होगा।

Enrolment Number से आधार कार्ड कैसे निकालें/डाउनलोड करें?

यदि आपने अभी नया Aadhaar Card के लिए अप्लाई किया है तो अपना आपको enrolment ID दी गई होगी तो आप अपनी Enrolment Number से भी आधार कार्ड निकाल सकते है.

step-1 इसके लिए आप https://eaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट में जाये और ऊपर Enrolment को सेलेक्ट करना है.

step-2 फिर आपको अपना enrollment number भरना है (यह details आपके आधार कार्ड receipt में देखें).

WhatsApp Image 2022 01 07 at 6.10.41 PM

step-3 Send OTP का बटन पर क्लिक करें. जो मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड नंबर से लिंक है उस पर एक SMS से OTP Code प्राप्त होगा उसे Enter OTP के सामने बॉक्स में दर्ज करें और दिया हुआ सिक्योरिटी कोड भी भरना होगा।

इतना करते ही आप इनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड निकाल सकते हैं। आधार कार्ड कहीं गुम हो गया हैं तो यह सब ट्रिक से अपना आधार कार्ड निकल सकते हो।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *