MP Videsh Adhyan Chatravriti Yojna 2021 मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021

MP Videsh Adhyan Chatravriti Yojna 2021 इस योजना का नाम मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021 है इस योजना के अंतर्गत होनहार विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश राज्य सरकार के मुख्यमंत्री इस बात को भलीभांति जानते हैं कि विद्यार्थी ही असल में देश का भविष्य होते हैं। इसी दिशा में आगे बढ़ते हैं वह राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा एक नई छात्रवृत्ति योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है।

अगर आप भी योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यहां आर्टिकल पूरा अवश्य ही पढ़ना होगा मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दिए जाने वाले एमपी विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की पूरी जानकारी आपको देंगे इसके साथ-साथ हम आपको योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची, पात्रता संबंधित नियम, तथा योजना के लाभ के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

MP Videsh Adhyan Chatravriti Yojna 2021 मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021

Madhya Pradesh Foreign Study Scheme 2021

इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं को किसी भी देश में पढ़ाई के लिए डॉलर तथा पौंड में आर्थिक मदद भेजी जाएगी इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा जिन्होंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की अंतिम परीक्षा में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं ओबीसी कैटेगरी के छात्र छात्राओं के लिए पासिंग अंक 50% रखे गए हैं। अध्यादेश के अनुसार इस योजना के तहत व होनहार तथा मेधावी छात्र छात्राओं को विदेश में पढ़ने के लिए हर महीने आर्थिक अनुदान प्रदान किया जाएगा।इस योजना के तहत विशेष कर अन्य पिछड़ी जाति यानी ओबीसी श्रेणी के छात्र छात्राओं को वरीयता दी जाएगी।

इस योजना का नाम मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021 रखा गया है। राज्य सरकार के अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा पूरे राज्य में लागू की गई इस योजना के तहत सभी छात्र छात्राएं लाभ प्राप्त करके विदेश में अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकते हैं हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने एक समारोह में यह बयान दिया था कि राज्य तथा देश का असल भविष्य विद्यार्थी ही होते हैं अपने इस बयान को सार्थक करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा छात्र-छात्राओं को विदेश में पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने हेतु एक नई योजना के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।

MP Foreign Study Scholarship Scheme 2021 Benefits

  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इसी योजना के अंतर्गत विदेश में पढ़ाई करने के लिए होनहार विद्यार्थियों को आर्थिक मदद भेजी जाएगी।
  • इस योजना में विशेष वरीयता बैकवर्ड क्लास यानी अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के विद्यार्थियों को दी जाएगी।
  • अध्ययन करने के लिए कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी के शुल्क को विद्यार्थी द्वारा ही जमा किया जाएगा।
  • इसके साथ साथ जो विद्यार्थी विदेश जा रहे हैं उनको हवाई मार्ग से यात्रा करने के लिए किराए की राशि राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।
  • इसी योजना के अंतर्गत सामान्य जाति के केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा जिनके अंतिम परीक्षा में 60% से ऊपर या समकक्ष अंक आए हैं।
  • जिन देशों में डॉलर चलते हैं उन देशों में पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को 7000 अमेरिकी डॉलर की मदद भेजी जाएगी।
  • इसके साथ-साथ इंग्लैंड में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली इस राशि का प्रयोग विद्यार्थी अपने एडमिशन तथा पाठ्यक्रम संबंधित सामग्री को खरीदने के लिए कर सकते हैं।
  • इसी तरह अन्य पिछड़ी जाति जानी ओबीसी के छात्र छात्राओं के लिए यह अंक 50% निर्धारित किए गए हैं।
  • योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा जो पीएचडी यानी और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करना चाहते हैं।

जानिए कौनसी गलतफहमियां है, जो लड़कियों के मन में लड़कों को लेकर हमेशा रहती है?

एमपी विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं को किसी भी देश में पढ़ाई के लिए डॉलर तथा पौंड में आर्थिक मदद भेजी जाएगी इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा अगर आप भी इसी योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गई पात्रता शर्तों को जरूरी पूरा करना होगा।

  • आवेदन करने वाला विद्यार्थी मध्य प्रदेश राज्य का ही मूल निवासी होना चाहिए।
  • किसी योजना के अंतर्गत केवल पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके विद्यार्थियों को भी पीएचडी डिग्री हासिल करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • सामान्य जाति के छात्र-छात्राओं को 60% से अधिक अंक लाने पर ही इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।
  • अन्य पिछड़ी जाति, तथा अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को 50% अंक लाने पर इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।
  • विद्यार्थी के पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थी को आवेदन पत्र जमा करते समय सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा जिनके परिवार की सालाना आय ₹500000 से कम होगी।

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *