क्रेडिट कार्ड जाने इसके फायदे और नुकसान

Credit Card :-क्रेडिट कार्ड क्या है ?क्रेडिट कार्ड का डिमोठ क्यों बढ़ रहा है आखिर क्रेडिट कार्ड हमें क्यों लेना चाहिए और क्रेडिट काई क्या काम आता है सैलरी पर्सन है या सेल्फ एम्प्लॉयी है और आपका सैलरी महीने आने से पहले खर्च हो जाती है तो आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर लेते है बैंकों को द्वारा क्रेडिट कार्ड किसको मिलता है।

image 59 1
क्रेडिट कार्ड जाने इसके फायदे और नुकसान 5

क्रेडिट कार्ड क्या है

क्रेडिट कार्ड एक उधार ऐसा फण्ड होता है, सिबिल स्कोर के आधार पर हर बैंक अपने एलिजिबल क्रेडिट कार्ड दिया जाता है या अप्लाई करने पर क्रेडिट कार्ड दिया जाता है बैंकों या क्रेडिट कार्ड के संस्था द्वारा महीने का ट्रसन लिमिट देते है और उसी के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग, बिल का भुगतान कार्ड को स्वाइप करके पेमेंट कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा साधन है इससे आप आवश्यक वस्तुओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते है अगर आप जिस पर किसी समान को लेना चाहते है तो आपको कैश देना नहीं पड़ता है यानि की आप छोटे-छोटे किश्त पर क्रेडिट कार्ड से वस्तुओं को खरीद सकते है। क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग या पेमेंट किया है तो आप 18 उस पेमेंट्स को 30 से 40 दिन की अवधि में लौटा सकते है बिना व्याज़ के लेकिन आप क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट की पेमेंट्स भुगतान करने में लेट करते है तो आपको बैंक या क्रेडिट कार्ड संस्था को ब्याज देना पड़ता है।

image 60
क्रेडिट कार्ड जाने इसके फायदे और नुकसान 6

क्रेडिट कार्ड के फायदे

1.पैसे का बचत आप क्रेडिट कार्ड से अमेजन, फ्लिपकार्ट में किसी प्रोडवर ऑफर के अनुसार क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर डिस्काउंट मिलता है, वो प्रोडक्ट का अमाउंट पर डिपेंट करता है, लगभग 2000-3000 रुपये का बचा सकते है।

2.पैसे का सुरक्षित मान लीजिये आपको कही बाहर विदेश घूमने जाना है, 1 लाख रुपये कैश रखना क्या सुरक्षित होगा नहीं ना क्रेडिट कार्ड का लिमिट लाख रुपये हे आप कैश लेकर कहीं जाने का जरूरत नहीं है आप अपने Credit Limit से किसी भी बिल का भुगतान आसानी से कर सकते है।

3.सिबिल स्कोर बढ़ना आप Credit Card से बिलों का पेमेंट ऑनलाइन शॉपिंग को एक लिमिट पर यूज करने पर सिविल स्कोर को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आपको बैंक से मया पर लोन दिया जाता है। क्योंकि बैंक आपका क्रेडिट लिमिट, क्रेडिट कार्ड का पंट्स हिस्ट्री देखकर लोन दिया जाता है।

4. क्रेडिट लिमिट आपका क्रेडिट कार्ड से महंगे समान लेने के लिए पैसे का जरूरत नहीं पड़ता है किसी भी महंगे समान को क्रेडिट कार्ड का लिमिट के अनुसार EMI कित पर समान खरीद सकते है। EMI पर समान लेने के बाद आपके क्रेडिट कार्ड से हर महीने कुछ छोटा-छोटा अमाउंट आटोमेटिक कट जाएगा इसपे एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है।

5. कलेक्ट पॉइंट्स आप Credit Card से बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज, DTH ऑनलाइन कार्ड से शॉपिंग करने से हर ट्रांसक्शन पर Rewards Point,Shopping Voucher मिलता है।

6. इंस्टेंट सर्विस आप क्रेडिट कार्ड का आप किसी भी समय हॉस्पिटल का बिल, होटल बुकिंग एमरजेंसी में पैसे निकाल सकते EMI में तुरंत किसी समान को खरीद सकते है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

1.क्रेडिट कार्ड जब आप लेने जाते है, उस समय आपको कोई चार्ज का बारे में नहीं बताया जाता है, आपको कई तरह के फर्स, रिवाइस पॉइंट कैशबैक के बारे में बताया जाता है। दोस्तों क्रेडिट कार्ड को आपको वित्तीय कंपनी या बैंक फ्री में नहीं दिया जाता है, क्रेडिट कार्ड बनवाने का 500-700 चार्ज अकाउंट से काट लिया जाता है।

2. क्रेडिट कार्ड का लिमिट का सही यूज करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है, लेकिन अगर आपका 30,000रु केटि लिमिट है और आपने 35,000 कॉपिंग कर लेते है। क्रेडिट कार्ड कम्पनी या बैंक आपसे 2.5% लिमिट का ज्यादा यूज करने पर 500 रु तक चार्ज करते है।

3. क्रेडिट कार्ड ज्यादा लिमिट का इस्तमाल करने पर सिविल स्कोर गिर जाता है, मान लीजिए आपका 10,000रु का लिमिट है. उसका 9000रु का शॉपिंग करने पर आपका सिंचित स्कोर सही रहता है, जैसे आप 12000 रुपये का शोपिंग , बिल पेमेंट कर देते है. बैंक या क्रेडिट कार्ड कम्पनिया आपका सिविल स्कोर कम कर देते है।

4. क्रेडिट कार्ड का सबसे खराब चीज है, अगर आपको एमरजेंसी में पैसे का जरूरत पड़ता है और क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल लेते है बैंक या क्रेडिट कार्ड कम्पनिया जिस समय पैसे निकालते है. उसी समय से चार्ज लगना शुरू हो जाता है, इस चार्ज का नाम Cash Advance Fee 2.5% और Finance Charge हर दिन अलग चार्ज देना पड़ता है।

5. क्रेडिट कार्ड से किसी भी Wallet Recharge करने पर 2-36 चार्ज है Phone Pe, Google Pay, Paytm Wallet. Amazon Pay, Freecharge Wallet और अन्य कंपनी का वॉलेट रिचार्ज करने पर भी चार्ज देना पड़ता है।

6. क्रेडिट कार्ड का पेट्रोल पम्प में यूज करते हैं तो ध्यान रखें क्रेडिट कार्ड से 4000 कम का पेमेंट करने पर Fuel Petrol Pump मे 196 का चार्ज देना पड़ता है।

7. क्रेडिट कार्ड से Ticket Booking, गवरमेंट वेबसाइट, इंटरनेशनल पेमेंट्स करने पर टैक्स लगता है।

क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग और पेमेंट्स करने कैशबैक

  1. क्रडिट कार्ड से बिल पेमेंट ऑनलाइन शॉपिंग,मोबाइल रिचार्ज करने पर Rewards Points Coupons Voucher, ट्रांसक्शन करने पर कुछ पॉइंट्स मिलता है।
  1. क्रेडिट कार्ड से इस्टेंट पेमेंट करने के सुविधा मिलता है।
  2. क्रेडिट कार्ड से महंगा समान गिफ्ट एमईआई पर खरीद सकते है. इसमें आपका बड़ा अमाउंट बच जाता है।
  3. कैशबैक एंड डिस्काउंट्स तुरंत ही मिल जाता
  4. क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड का लिमिट में इस्तमाल करने पर बढ़ता है।
  5. क्रेडिट कार्ड को वॉलेट में आसानी से रखना ज्यादा सेफ होगा।
  6. क्रेडिट कार्ड से आप अपने खर्चो को मैनेज कर सकते है।
  7. क्रेडिट कार्ड से खरीददारी और कुछ प्रोघट में इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट का बेनिफिट मिलता है।
  8. रिकरिंग पेमेंट्स को ऑनलाइन जमा करने में आसानी होता है।
  9. एक्स्ट्रा बेनिफिटी क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन समान का आर्डर करते है, तो आपको हर ट्रांसक्शन करने पर रिवार्ड पॉइंट्स (Earn) होता है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

  1. रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड इस कार्ड से हर एक ट्रांसक्शन करने पर आपको रिवाईस पॉइंट्स मिलता है. इसके अलावा कहीं पैसे ट्रामाफर या बिल का पेमेंट करते है बैंक 1-2% कमीशन मिलता है।
  2. ट्रैवल क्रेडिट कार्ड ट्रैवल क्रेडिट कार्ड एक ऐसा क्रेडिट कार्ड इंडिया में काफी यूज होता है। इस एयरलाइन टिकट, बस, रेल्वे टिकट बुकिंग करने पर छूट और Redeem Point मिलता है. इस पॉइट्स बदले किसी दूसरे समान खरीद सकते है|
  3. फ्यूल क्रेडिट कार्ड फ्यूल क्रेडिट की मदद से में फ्यूल भरवाते है, तो फ्यूल सरचार्ज छूट और बोनस पेट्रोल पम्प में चल रहे ऑफर्स का लाभ उठा सकते है यानि पेट्रोल पम्प में पेमेंट करने पर रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलता रहता है इसमें पैसे बचत कर सकते है।फ्यूल क्रेडिट कार्ड का कुछ कम्पनी के साथ टाइफ होता है, उसी से पूल भरवाने पर छूट दिया जाता है।
  4. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर बहुत कुछ छूट प्राप्त कर है, लेकिन इसके लिए पार्टनर स्टोर से ऑनलाइन या ऑफलाइन करना पड़ता है. इससे आप साल भर में काफी पैसे का बचत कर सकते है।
  5. सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड- अगर आपका सिविल स्कोर खराब या केडिट स्कोर कम हो गया है, तो यह कार्ड आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि यह क्रेडिट कार्ड आपकी फिक्स्ड डिपोजिट के बदले में दिया जाता है अगर आप भविष्य में क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान में कोई डिफॉल्ट करते है तो बैंक आपकी एफडी बंद कर सकता है।
  6. बैलेंस ट्रान्सफर क्रेडिट कार्ड क्रेडिट कार्ड पर बहुत ज्यादा शॉपिंग कर लेते है. इसका अलावा ब्याज पेनॉलिटी से बचने के लिए या अन्य बिल का पेमेंट नहीं कर पाते है तो आपको बैलेंस क्रेडिट कार्ड ऐसे कार्ड में बिल का पेमेंट करने के लिए 6-21 महीने के लिए सकती है, लेकिन इसका बैलेंस ट्रांसफ फीस और पुरे रकम का 55% ब्याज देना पड़ता है।
image 61
क्रेडिट कार्ड जाने इसके फायदे और नुकसान 7

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी

क्रेडिट कार्ड पर एक निश्चित लिमिट होता है जो आपका और मिलर के आधार पर बैंकों कैडिट कार्ड संस्था द्वारा एक लिमिट दिया जाता है अगर आपका महीने का इनकम 20000 से 30000 अधिक है इसके अनुसार क्रेडिट कार्ड पर लिमिट दिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड हर ग्राहक को नहीं मिलता है पर जो जॉब करते है या सेल्फ एम्प्लॉई है और जापकी हर महीने बैंक पर आता है त स्कोर क्रेडिट हिस्ट्री अच्छा है तो आपकी क्रेडिट कार्ड आसानी से बन जाएगा इसके लिए अपने पर विजिट करना होगा।

क्रेडिट कार्ड बनाने में कितना पैसे लगता है?

अलग-अलग कार्ड के लिए अलग-अलग होता है क्रेडिट कार्ड के लिए लगने वाला फीस 500 से 1000 आपको लग सकता है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|

Leave a Comment