क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम क्या है? शुल्क सीमा

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम क्या है? शुल्क सीमा

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम सुविधा का उपयोग कई क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता करते हैं। बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड नकद निकासी की मदद से अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं जब पैसे की जरूरत होती है या महीने के अंत में पैसे की कमी होती है। हालांकि किसी भी क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस सुविधा का इस्तेमाल करते समय कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसमें नकद अग्रिम शुल्क, सीमा, प्रसंस्करण शुल्क, ब्याज दर जैसे विभिन्न प्रकार के कारक शामिल हैं, जिनके बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस क्या है और इस सुविधा के लिए क्या शुल्क, नकद अग्रिम शुल्क और ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम क्या है?

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम आपके क्रेडिट कार्ड खाते से नकद निकासी है। इसका मतलब है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से एटीएम में जाकर कैश निकाल सकते हैं, यानी आप पैसे निकाल सकते हैं। इस सुविधा के द्वारा आप अपने क्रेडिट कार्ड से नकद के रूप में उपयोग के लिए पैसे उधार ले रहे हैं। क्रेडिट कार्ड यानि नकद अग्रिम से नकद लेने के लिए भी कुछ शुल्क हैं और आप जिस राशि को निकालना चाहते हैं उसकी एक सीमा है।

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम, यह क्रेडिट कार्ड नकद निकासी सुविधा के लिए एक तकनीकी शब्द है। यह क्रेडिट कार्डधारकों को बैंक के एटीएम में अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकद निकालने की अनुमति देता है, जिससे कार्डधारकों को तुरंत पैसे निकालने की बड़ी सुविधा मिलती है।

नकद अग्रिम में, क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको पैसे उधार देती है और इसे आपके खाते में चार्ज करती है। सामान्य तौर पर, लेन-देन शुल्क और क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम की वार्षिक प्रतिशत दर आम तौर पर अधिक हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम आपको बैंक या एटीएम में अल्पावधि नकद ऋण प्राप्त करने के उद्देश्य से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता है। क्रेडिट खाते से नकद निकालने के बाद, आपको एक निश्चित समय पर उस नकद अग्रिम का भुगतान करना होगा। इस तरह, आप क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम की मदद से नकद निकालकर अपने खर्चों को पूरा कर सकते हैं या खरीदारी कर सकते हैं। यह काफी सुविधाजनक है, लेकिन इसमें शामिल शुल्कों के कारण इसका उपयोग करना थोड़ा महंगा है।

क्रेडिट कार्ड नकद अग्रिम कैसे काम करता है?
जिस तरह आप डेबिट कार्ड के जरिए कैश विदड्रॉल करते हैं, उसी तरह आप एटीएम के जरिए भी कैश एडवांस कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक की शाखा में जाकर अधिकारी को अपना क्रेडिट कार्ड देकर भी नकद अग्रिम की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप अपने इमरजेंसी और जरूरी खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस फीचर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

यदि आपके क्रेडिट कार्ड में बैंक द्वारा पिन दिया गया है, तो आप सीधे एटीएम से नकद अग्रिम प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अग्रिम नकद राशि निकालने के लिए, आप अपने कार्ड को उस बैंक में ले जा सकते हैं जो आपके कार्ड के भुगतान नेटवर्क जैसे मास्टरकार्ड या वीज़ा के माध्यम से नकद अग्रिम प्रदान करता है। इस प्रक्रिया में आपको केवल अपना पहचान प्रमाण दिखाना होगा, आपको बैंक द्वारा एक निश्चित राशि का नकद अग्रिम दिया जाएगा।

इन्हे भी पढ़े :

अधिकांश क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको नकद अग्रिम के रूप में अपनी संपूर्ण क्रेडिट सीमा लेने की अनुमति नहीं देती हैं। ज्यादातर लोगों के लिए इसकी एक निश्चित सीमा होती है। इसका मतलब है कि आपात स्थिति में आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत अधिक नकदी प्राप्त करने के लिए नहीं कर सकते हैं।

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.