पैरो के निचे रात में तकिया लगा कर सोने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे

image 3 2
पैरो के निचे रात में तकिया लगा कर सोने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे 2

Benefits Of Putting a Pillow Under Feet While Sleeping: रात को सोते समय आप तकिया कहां रखते हैं अब आप कहेंगे भई ये कैसा सवाल है? रात को सोते समय तक तकिया सिर के नीचे ही रखा जाता है लेकिन जरा तकिये को सिर के नीचे से हटाकर पैरों के नीचे रखकर सोकर दिए ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से पूरे शरीर का वजन सामान्य रूप से बच जाता है जिससे शरीर की सूजन, दर्द और कई तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है आइए जानते हैं पैरो के निचे रात में तकिया लगा कर सोने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे के बारे में-

पैरो के निचे रात में तकिया लगा कर सोने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे 5 amazing benefits of sleeping with a pillow under your feet

अक्सर लोग रात को सिर के नीचे तकिया लगाकर सोते हैं आइए जानते हैं पैरो के निचे रात में तकिया लगा कर सोने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे के बारे में-

पीठ के दर्द को करता है कम

ऑफिस में कई घंटों तक लगातार एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कई बार पीठ में दर्द होने लगता है। रात को पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से पीठ के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। पीठ के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए कम से कम एक सप्ताह तक पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोएं।

पैरों की सूजन होती है कम

हील्ड, कई घंटों तक जूते पहनने के कारण कई लोगों के पैरों में सूजन आ जाती है। पैरों की सूजन कम करने के लिए भी रात को पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने की सलाह दी जाती है। रात को पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से फ्यूट रिटेंशन कम होता है, जिससे सूजन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

शरीर की सुन्नत को करता है खत्म

शरीर में कई बार ब्लड सर्कुलेशन सही न होने की वजह से कोई हिस्सा सुन्न महसूस होने लगता है। रात में अपने पैरो के नीचे तकिया लगाकर सोते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और सन्नुत खत्म करने में मदद मिल सकती है।

साइटिका का दर्द होता है खत्म

साइटिका तंत्रिका का एक टकराता है जो आमतौर पर पैर के निचले हिस्से में दर्द महसूस होता है। इसे साइटिका का दर्द कहा जाता है। पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से साइटिका का दर्द खत्म करने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़े

डिस्क पेन को करता है खत्म

डिस्क पेन में रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक घुमाव से आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव से दर्द हो सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं। दरअसल, इससे आपकी डिस्क पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा और दर्द से राहत महसूस करेंगे।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल पैरो के निचे रात में तकिया लगा कर सोने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।