खूबसूरत घने बालो के लिए चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क लगाएं,और पाएं खूबसूरत घने बाल

Hair Mask benefits For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए हेयर मास्क बहुत अच्छा माना जाता है, एलोवेरा, चावल और कैस्टर ऑयल का हेयर मास्क अच्छा होता है।

image 5 2
खूबसूरत घने बालो के लिए चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क लगाएं,और पाएं खूबसूरत घने बाल 2

Aloe vera and castor oil hair Mask: बालों की समस्या को खत्म करने के लिए आज बाजार में कई कंपनियों के सैकड़ों ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स खुशबूदार और देखने में काफी सुंदर लगते हैं लेकिन कुछ वक्त के बाद इसका असर खत्म हो जाता है अगर आप भी झड़ते, टूटते और गिरते बालों के लिए कोई इफेक्टिव नुस्खा खोज रहे हैं तो चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल के पोषक तत्व स्कैल्प को अंदर से पोषण देते हैं, जिससे बालों का झड़ना, टूटना और गिरना बंद हो सकता है आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है खूबसूरत घने बालो के लिए चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क लगाएं,और पाएं खूबसूरत घने बाल के बारे में –

चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल का हेयर मास्क – Rice, Aloe Vera and Castor Oil Hair मास्क

सामग्री
चावल – 2 से 3 चम्मच
कैस्टर ऑयल – 2 चम्मच
फ्रेश एलोवेरा जेल – 3 से 4 चम्मच

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले चावल को पानी में भिगोकर उसका पानी तैयार कर लें।
  • जब चावल का पानी तैयार हो जाए इसे एक कटोरी में निकालकर रख लें।
  • चावल के पानी में 3 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और कैस्टर ऑयल डालकर मिश्रण बनाएं।
  • जब पेस्ट स्मूद तरीके से तैयार हो जाए तो इसे बालों में लगाएं।
  • ध्यान रहे कि चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना ये मास्क आपको सिर्फ बालों पर ही नहीं बल्कि स्कैल्प पर भी लगाना है।
  • बालों पर ये मास्क 10 से 15 मिनट लगा रहने दे इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।
  • बालों के लिए आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ, दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा जेल स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

इन्हे भी पढ़े

बालों में चावल का पानी लगाने के फायदे

चावल के पानी में विटामिन बी, सी, और ई, एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम पाया जाता है। रेगुलर बालों में चावल का पानी लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती है, जिससे बालों का झड़ना और टूटना बंद हो सकता है। चावल के पानी पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसमें मौजूद नियासिन बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे स्कैल्प का ब्लड फ्लो सही होता है।
इन्हे भी पढ़े-

एलोवेरा, चावल और कैस्टर ऑयल मास्क लगाते वक्त सावधानियां

इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि ये सिर्फ बालों पर ही लगे। अगर ये मास्क आंख या किसी के किसी हिस्से पर लगता है तो इसे तुरंत हटाएं। बालों में ये हेयर मास्क लगाने के बाद आपको किसी तरह की जलन, खुजली महसूस होती है तो इसका इस्तेमाल न करें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल खूबसूरत घने बालो के लिए चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क लगाएं,और पाएं खूबसूरत घने बाल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।