शादियों में खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स,सेहत भी रहेगी मस्त बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

image 25 2
शादियों में खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स,सेहत भी रहेगी मस्त बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर 2

शादियों का सीज़न एक बार फिर आ गया है और हमारे देश की शादियां तो अपने आप में ही खास होती हैं। ढेर सारे तामझाम, शानदार डेकोरेशन्स और तरह-तरह की लज़ीज़ डिशेज़ के बिना भारतीय शादियां अधूरी होती हैं। जैसे शादियां दिन-ब-दिन ग्रैंड होती जा रही हैं, वैसे ही उनका मेन्यू भी बढ़ता जा रहा है। एक रेस्टोरेंट में जितने आइटम एक दिन में परोसे जाते हैं, शादियों में उससे तीन गुना ज्यादा चीज़ें होती हैं। शादियों में लोग जितना खाना खाते हैं, उससे कहीं ज्यादा खाना बर्बाद हो जाता है, लेकिन वो एक अलग विषय है।

शादियों का खाना आमतौर पर काफी हैवी और ऑयली होता है और बहुत से लोग जो अपनी हेल्थ पर काम कर रहे होते हैं या वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं, उनके लिए ये खाना सही भी नहीं होता। ऐसे लोगों के पास शादियों में खाने के लिए ज्यादा चीज़ें नहीं बचतीं, क्योंकि तली-भुनी चीज़ें और जंक फूड्स से वो परहेज करते हैं, नतीजतन ऐसे लोग या तो शादियों में जाते नहीं और अगर जाते हैं तो बिना कुछ खाए ही लौट आते हैं। अगर आप भी जन घटाने की कोशिश में शादियों में भूखी रह जाती हैं,

ऐसे 6 फूड्स, जिन्हें आप शादी में खा सकती हैं और खुद को फिट भी रख सकती हैं।

फ्रूट सलाद

शादियों में फ्रूट सलाद का ट्रेंड आजकल काफी बढ़ गया है और वजन घटाने में जुटे लोगों के लिए ये एक शानदार फूड ऑप्शन है। आजकल फ्रूट सलाद का मतलब सिर्फ सेब, अमरूद केले और तरबूज ही नहीं है। बड़ी और महंगी शादियों में बढ़िया क्वालिटी के महंगे फल, जैसे- ड्रैगन फ्रूट, टैमारिलो, कैरंबोला और लंगसैट तक मिल सकते हैं। तो शादी में भूखे रहने से अच्छा है कि पेट भरकर फ्रूट सलाद ही खा लिया जाए।

रोस्टेड ड्राय फ्रूट चाट

अगर किसी शादी में आपको रोस्टेड ड्राय फ्रूट चाट का काउंटर दिखे तो इसे जरूर खाएं, क्योंकि ये एक सुपर हेल्दी स्नैक है, जिसे आपको बिल्कुल छोड़ना नहीं चाहिए। इसमें किशमिश, शकरकंद, काजू, अनार, तरह-तरह के सीड्स, पिस्ता, मूंगफली और यहां तक कि मखाने का एक हेल्दी मिक्सचर होता है। इससे आपका पेट भी भरता है, जिससे आपकी दूसरी चीज़ें खाने की क्रेविंग कम हो जाती है।

पनीर/चिकन टिक्का

अगर आपके पेट में एक और हेल्दी स्नैक के लिए जगह है, तो पनीर या चिकन टिक्का खाएं। ये खाने के हेल्दी ऑप्शन्स हैं और अगर आप इसे और हेल्दी बनाना चाहती हैं, तो शेफ से कहें कि वो इस पर तेल या बटर न लगाएं। हालांकि पनीर टिक्का हो या चिकन टिक्का, इसके दो-तीन टुकड़ों से ज्यादा न खाएं।

इन्हे भी पढ़े

तवा दाल, ग्रिल्ड चिकन या तवा रोटी

ये आपके लिए सबसे मुश्किल ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि दाल मखनी और बटर चिकन को छोड़ना आसान नहीं है। हालांकि, कैलोरी की बात करें तो, तवा दाल, ग्रिल्ड चिकन या तवा रोटी जैसे हेल्दी ऑप्शन्स के मुकाबले दाल मखनी और बटर चिकन में तीन गुना ज्यादा कैलोरी हो सकती है। वहीं ज्यादातर शादियों में इन दिनों इंस्टेंट तवा फूड्स के स्टाल भी होते हैं और ये केवल बुजुर्गों के लिए ही नहीं हैं। आप भी इनमें अपने पसंदीदा तवा फूड्स खा सकती हैं, क्योंकि ये ऑयली फूड्स के मुकाबले हेल्दी होते हैं।

ब्राउनी/रसगुल्ला

हमारे देश में खाने के बाद कुछ मीठा खाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। शादियों में भी ये परंपरा जरूर निभाई जाती है, लेकिन अगर आप मीठे के शौकीन नहीं हैं तो हम आपसे मिठाई छोड़ने के लिए ही कहेंगे। हालांकि इसकी जगह पर आप ब्राउनी या रसगुल्ला खा सकती हैं क्योंकि ये आपके लिए थोड़े कम नुकसानदेह हो सकते हैं, लेकिन, याद रखें कि दोनों को एक पीस से ज्यादा न खाएं।

बादाम का दूध

आपको लगता होगा कि बादाम का दूध काफी हैवी होता है और ये आपके पेट को भारी कर देगा, लेकिन ये काफी हेल्दी, हाई प्रोटीन कैलोरी में कम है। बादाम के दूध में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है और यह लैक्टोज़ फ्री भी होता है। कम कैलोरी के कारण ये एक शानदार वेट लॉस फूड हो सकता है।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।