सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त

image 35 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 11

ठंड का मौसम आ चुका है और उसके साथ ही आ गए हैं आलस भरे दिन। ठंड में न तो बिस्तर से निकलने का मन होता है और न ही कुछ करने का। ठंड में सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों का खतरा तो रहता ही है, साथ ही हड्डियों और जोड़ों में दर्द भी होता है। ऐसे में वेट लॉस प्लान पर फोकस करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हालांकि, वजन कम करने और एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकती हैं और इसमें शामिल कर सकती हैं सर्दियों के कुछ खास फल।

इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रोहिणी पाटिल कहती हैं, ‘ठंड के मौसम में आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज़ रूटीन पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। तापमान में गिरावट के कारण आप ज्यादा खाते हैं और एक्सरसाइज़ में कम वक्त बिताते हैं। इसका मतलब है कि आप हाई कैलोरी फूड्स खाने के बावजूद, कम कैलोरी बर्न करते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है। हालांकि, ठंड के मौसम में कुछ एक्सरसाइज़ और डाइट कंट्रोल करके वजन बढ़ने की दिक्कत से निपटा जा सकता है।

सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल-

संतरा (Oranges)

image 26 2
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 12

संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है और ये नैचुरल तरीके से फैट बर्न करने में भी मददगार साबित हो सकता है। विटामिन-सी शरीर के मेटाबॉलिज़्म को सामान्य रूप से काम करने में मदद करता है, जिससे संतरा वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा फल बन जाता है। इनमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है और ये आपकी बेवक्त की भूख को भी शांत करता है।

अंजीर (Figs)

image 27 2
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 13

अंजीर या फिग्स डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं, जो लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं। इनमें फिसिन नाम का एक एंजाइम होता है, जो खाने को बेहतर तरीके से और तेजी से पचाने में मदद करता है और पेट की चर्बी कम करने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस सहित कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।

अमरूद (Guava)

image 28 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 14

सर्दियों की भूख को शांत करने के लिए अमरूद एक बेहतरीन स्नैक है। इसका स्वाद काफी अच्छा होता है और ये आपकी शुगर क्रेविंग को भी पूरा करता है। इसे बादाम या अखरोट जैसे ड्राय फ्रूट्स के साथ मिलाने पर ये और भी हेल्दी बन जाता है। अमरूद फाइबर और विटामिन-सी से भी भरपूर होता है, जो सर्दी में फ्लू को रोकने में मदद कर सकता है।

इन्हे भी पढ़े

शरीफा (Custard apple)

image 29 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 15

शरीफा सा सीताफल विटामिन्स और मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है, जो कई तरह की जैविक प्रक्रियाओं के लिए जरूरी हैं। विटामिन ए और सी के साथ-साथ इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी काफी मात्रा में होता है। सर्दियों में डाइजेशन धीमा होने पर अक्सर कब्ज़ हो जाता है, जिसका इलाज शरीफे में मौजूद फाइबर से किया जा सकता है।

अनानास (Pineapple)

image 30 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 16

अनानास का गूदा फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपका पेट भरता है और भूख को शांत करता है। इससे आप लंबे समय तक ऊटपटांग चीज़ें खाने से बच सकते हैं। इसके अलावा, अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम ब्रोमेलैन होता है। यह एंजाइम प्रोटीन के मेटाबो डाइजेशन में मदद करता है, जो बेली फैट को कम करने में मददगार है।

अनार (Pomegranate)

image 31 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 17

जब वजन कम करने की बात आती है, तो अनार एक सुपर फ्रूट है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। यह धमनी में लिपिड के निर्माण को रोकता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और हानिकारक टॉक्सिन्स को कम करता है और पूरे शरीर में खून के बहाव को बढ़ाता है।

कमरख (Starfruit)

image 32 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 18

स्टारफ्रूट डाइटिंग करने वालों का पसंदीदा फल है क्योंकि इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है। पर्याप्त मात्रा में फाइबर की मौजूदगी मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाती है, आपको तृप्त रखती है, भूख कम करती है और वजन घटाने में भी मदद करती है। स्टारफ्रूट का नैचुरल डाइटरी फाइबर कब्ज के लक्षणों, जैसे-ब्लॉटिंग, पेट फूलना, ऐंठन और दस्त को कम करने में मदद करता है।

चकोतरा (Grapefruit)

image 33 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 19

चकोतरा या ग्रेपफ्रूट ब्लड शुगर कम करने के लिए डायबिटीज़ की दवा की तरह ही असरदार है। ये कम कैलोरी वाला फल है, जिसमें घुलनशील फाइबर काफी ज्यादा होता हे। ये आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है, जिसका मतलब है कि ये वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा ये आपकी इम्युनिटी को भी बेहतर बना सकता है।

केला (Banana)

image 34 1
सर्दियों के मौसम में डाइट में करे इन 9 फलो को शामिल वजन होगा कम और सेहत भी रहेगी दुरस्त 20

केला एक ऐसा फल है जो पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है। आपके सुबह के नाश्ते में शामिल किए जाने के लिए ये एक बढ़िया फल है। आम धारणा के उलट, केले में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।