Oats For Glowing Skin: ड्राय और सेंसिटिव स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं ओट्स का फेसवॉश,

image 36
Oats For Glowing Skin: ड्राय और सेंसिटिव स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं ओट्स का फेसवॉश, 2

ओट्स स्किन के लिए काफी इफेक्टिव ट्रीटमेंट है। ओट्स का इस्तेमाल आप फेस टोनर, ओट्स स्क्रब और ओटमील बाथ के लिए कर सकते हैं। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए भी ओटमील बाथ अच्छा होता है। यह स्किन ड्रायनेस को भी दूर करता है। कॉमन स्किन प्रॉब्लम के अलावा ओट्स एक्जिमा या सोरायसिस जैसे स्किन डिजीज पर ट्रीटमेंट के तौर पर काम करता है।

ओटमील बाथ स्किन के लिए है बेस्ट

ओट्स बाथ भी स्किन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा में जलन, स्किन रेडनेस, ड्राय स्किन और रैशेज जैसी प्रॉब्लम को भी दूर करता है। ओटमील बाथ के लिए एक बाथ टब में ओट्स को भिगो दें और उसके पानी को निकालकर फिर इसे नहाने वाले पानी में मिला लें।

ओट्स और योगर्ट का मास्क

जैसा कि हमने पहले बात किया है कि लैक्टिक एसिड स्किन के लिए अच्छा है और इसे ग्लोइंग स्किन के लिए दही में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप दही के साथ ओट्स का मास्क बनाते हैं और इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो आपको इसके कई तरह के लाभ मिल सकते हैं, जिनमें शामिल है:

यह पिंपल की समस्या को कम करता है।
त्वचा में होने वाली जलन को शांत करना चाहिए।
स्किन में रेडनेस को कम करें।
ड्राय स्किन की प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

इन्हे भी पढ़े

सेंसिटिव स्किन के लिए ओटमील वॉटर से बना टोनर बेस्ट है

सेंसिटिव स्किन में कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है, जैसे कि एक्जिमा, सोरायसिस या पिंपल। इन स्किन हेल्थ कंडीशन का इलाज करना अक्सर कठिन होता है। इममें मेडिकेशन के अलावा ओट्स को नैचुरल ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पीसे हुए ओट्स को पानी में भिगो दें। फिर, जब यह सफेद-सा दिखने लगे तो इस पानी में एक रुई डुबोकर इससे अपना फेस क्लीन करें। फिर, इस चरण को एक बार और दोहराएं और त्वचा पर सूखने तक लगा रहने दें।

ओटमील युक्त प्रोडक्ट स्किन केयर के लिए है बेस्ट

नॉर्मल शोप बार स्किन के लिए हार्ड होते हैं। माइल्ड शोप में The Goat Soap का ओटमील से बना शोप बार सेंसिटिव स्किन के लिए काफी अच्छा है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह स्किन को ड्राय नहीं करता है। यह एक्सफोलिएट के साथ डेड स्किन को भी दूर करता है।

संवेदनशील त्वचा और एक्सफोलिएशन के साथ मौजूद यह प्रोडक्ट त्वचा को पोषण प्रदान करता है। Kaya कोलाइडल ओट मील और एलेंटोइन एक्सफोलिएटिंग बॉडी वॉश को बेहतरीन बनाता है। यह त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना धीरे-धीरे डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। यह स्किन को स्मूद और ग्लोइंग लुक देता है।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।