पति पत्नी के झगड़े को करे 3 मिनट में खत्म जाने उपाय

image 25 1
पति पत्नी के झगड़े को करे 3 मिनट में खत्म जाने उपाय 2

पति पत्नी के झगड़े को करे 3 मिनट में खत्म जाने उपाय इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे कि आखिर आप पति पत्नी के बीच होने वाले झगड़े को कैसे समाप्त कर सकते हैं या पति पत्नी के झगड़े को कैसे खत्म करें इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे उपाय शेयर करने वाले हैं. जिसकी सहायता से आप हस्बैंड और वाइफ में होने वाले लड़ाई झगड़े को पूरी तरह से समाप्त कर पाएंगे।

अगर आपकी शादी हो चुकी है और आपकी भी अपनी पत्नी या अपने पति से बहुत ज्यादा लड़ाई होती है, तो आपको यह आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए जब कभी पति और पत्नी के बीच झगड़ा होता है तो उन दोनों के बीच कई समस्याएं पैदा हो जाती है और उन दोनों की परेशानी भी बढ़ जाती है इसके कारण उनके घर में तनाव पैदा हो जाता है और वर्तमान के समय में किसी भी शादीशुदा कपल्स के लिए यह बहुत बड़ी समस्या होती है और अधिकतर पति पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़े और अनबन होती है।

1.प्यार से बात करे

पति पत्नी के बीच होने वाले लड़ाई झगड़े को खत्म करने के लिए यह बहुत ही अच्छा उपाय है. ऐसा करने से आप दोनों के बीच की लड़ाई खत्म हो जाएगी. इसके लिए आप दोनों को एक दूसरे के साथ प्यार और मोहब्बत से बात करनी चाहिए, ऐसा करने से सामने वाले का गुस्सा ठंडा हो जाता है. अगर आपकी किसी गलती के कारण आपके पति या फिर आपकी पत्नी को गुस्सा आया है, तो ऐसी अवस्था में आपको उनके साथ मोहब्बत से बात करनी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें काफी अच्छा लगता है और उनका गुस्सा भी समाप्त हो जाता है।

2.गुस्सा कण्ट्रोल करे

अधिकतर लड़ाई झगड़ा ज्यादा गुस्सा होने के कारण ही होता है और यह अधिकतर लड़कों में देखा जाता है. अगर आपको किसी कारण अपनी बीवी या अपने पति पर गुस्सा आता है, तो आपको अपने गुस्से को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि अगर आप थोड़ी देर के लिए अपने गुस्से को कंट्रोल कर लेंगे, तो इससे आपके घर में लड़ाई झगड़ा नहीं होगा और आपकी अपनी पत्नी या अपने पति से बहस होने से भी बच जाएंगी, ज्यादा गुस्सा हमेशा से ही अपनी सेहत और परिवार के लिए हानिकारक होता है. इसीलिए आपको ज्यादा गुस्सा नहीं करना चाहिए।

3.एक दूसरे का कहना माने

हस्बैंड और वाइफ के बीच झगड़ा होने का यह भी बहुत बड़ा कारण है, जिसकी वजह से अक्सर पति पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं. कई बार यह देखा गया है कि पति अपनी पत्नी की बात नहीं मानता है, वही कई बार ऐसी सिचुएशन होती है कि पत्नी अपने पति की बात नहीं मानती है जिसके कारण उन दोनों के बीच लड़ाई होने लगती है और इसीलिए इसे दूर करने के लिए आपको हमेशा एक दूसरे का कहना मानना चाहिए ऐसा करने से यह फायदा होगा कि आप दोनों के बीच लड़ाई नहीं होगी, साथ ही आप दोनों के बीच प्यार भी बढ़ेगा।

4.मनपसंद खाना बनाए

यह आवश्यक नहीं है कि पत्नी जो खाना बनाए वह खाना पति को पसंद हीं आए, क्योंकि कई बार ऐसा होता है की पत्नी कुछ ऐसा खाना बना देती है जो उसके पति को बिल्कुल भी खाने में अच्छा नहीं लगता है और इस वजह से उनकी बहस होने लगती है वैसे तो यह छोटी बात है, परंतु इंसान पैसे किस लिए कमाता है अच्छा खाना खाने के लिए और अगर उसकी पत्नी उसे स्वादिष्ट खाना बनाकर नहीं देती है, तो घर में बहस होना तो लाजमी है. इसीलिए आपको खाना स्वादिष्ट बनाने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना नहीं आता है, तो आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर भी खाना बना सकती हैं।

5.दिन भर फोन पर ना लगे रहे

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हमेशा फोन में कुछ ना कुछ करने की आदत होती है और वैसे देखा जाए, तो इसमें कोई समस्या भी नहीं है, परंतु अगर आप घर का काम नहीं करते हैं और लगातार फोन में बिजी रहते हैं, तो यह अच्छी बात नहीं मानी जाती है. हमने ऐसा कई बार देखा है कि लोग अपने आवश्यक काम को छोड़कर फोन चलाने में बिजी रहते हैं और फोन चला कर अपना टाइम पास करते हैं, जिसके कारण भी पति और पत्नी के बीच बहस होने लगती है. इसीलिए आपको जरूरी काम निपटाने के बाद ही फोन इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप अपना जरूरी काम निपटाने के बाद फोन इस्तेमाल करते हैं या करती हैं, तो ऐसा होने से आपके पति या आपकी पत्नी को आपके ऊपर गुस्सा नहीं आएगा।

6.बहस ना करें

कई लोगों की यह आदत होती है कि वह किसी भी बात पर बहुत ही ज्यादा बहस करते हैं और आपको बता दें कि अक्सर बहस करने के कारण ही आगे चलकर बहस लड़ाई झगड़े में बदल जाती है. इसीलिए आपको छोटी-छोटी बातों पर बहस करना नहीं चाहिए. क्योंकि बहस करने से कई समस्याएं पैदा होती है जब पति पत्नी आपस में बहस करते हैं, तो उनके मुंह से कभी कभी कोई ऐसी बात निकल जाती है, जिसके कारण पति या पत्नी में से किसी को बहुत ही ज्यादा बुरा लग जाता है और वह बात उन्हें काफी ठेस पहुंचाती है. इसीलिए आपको बहस करने से बचना चाहिए. अगर आप अपने पति या अपनी पत्नी से बहस नहीं करेंगी या करेंगे,तो आपके बीच जल्दी लड़ाई भी नहीं होगी।

इन्हे भी पढ़े

7.गलत काम ना करे

जब कोई भी इंसान उल्टा या गलत काम करता है, तो सामने वाले व्यक्ति को काफी गुस्सा आता है. फिर चाहे वह आपका पति या आपकी पत्नी ही क्यों ना हो. इसीलिए आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपको ऐसा कोई भी गलत काम नहीं करना चाहिए जिसके कारण आपकी पत्नी या आपके पति को गुस्सा आए कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला व्यक्ति आप लोगों से कुछ काम करने के लिए मना करता है, लेकिन फिर भी आप लोग ऐसा काम करते हैं और इसके कारण सामने वाले व्यक्ति को जब यह पता चलता है कि आपने वह काम किया है तो उसे आपके ऊपर बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है. जिसके कारण घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं।

इसीलिए आपको हमेशा अपने पति या अपनी पत्नी की बात को मानना चाहिए और अगर दोनों में से कोई भी किसी काम को करने के लिए मना कर रहा है, तो उसे नहीं करना चाहिए.ऐसा करने से उन्हें गुस्सा नहीं आएगा और आपके बीच लड़ाई झगड़ा भी नहीं होगा।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।