Ok Ka Full Form Hindi | ओके का फुल फॉर्म तथा जानें ओके का सही परिभाषा

Ok Ka Full Form Hindi – आज के इस आर्टिकल में हम OK के बारे में जानकारी बताने वाले हैं अक्सर आपने कोई काम को लेकर घर में, अपने दोस्तों के साथ या अपने बॉस से या घर में भी OK बोल देते हैं लेकिन वास्तव में Okay का वास्तविक मतलब क्या होता है इसके बारे में आप को भी मालूम नहीं होगा। इस 2 वर्ड की लेटर को लेकर सबसे ज्यादा बातचीत में इस्तेमाल पूरी दुनिया में की जाती है लेकिन हैरानी की बात यह है कि हम में से अधिकतर लोगों को इसके बारे में फुल फॉर्म नहीं पता ।

Ok अंग्रेजी की एक कॉमन वर्ड है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा बोलचाल में किया जाता है OK शब्द का इस्तेमाल आज से 182 साल पहले हुआ था इसकी शुरुआत अमेरिकी पत्रकार चार्ल्स गोर्डोन ग्रीन ऑफिस में इस्तेमाल किया गया था। ओके का इस्तेमाल सबसे पहले All Correct’, जिसे “Oll Korrect” के तौर पर किया गया था एक ग्रामर पर एक व्यंग्यात्मक लेखक था और बोस्टन मार्निंग पोस्ट ने साल 1839 में छपा था। इसके बाद में “oll wright” या all right ही होता था।

Ok Ka Full Form Hindi | ओके का फुल फॉर्म तथा जानें ओके का सही परिभाषा

OK से जुड़े कुछ फैक्‍ट्स

इसकी उत्‍पत्ति को लेकर विवाद हमेशा रहा है इस रिपोर्ट में Smithsonian मैगजीन के एक आर्टिकल का जिक्र किया गया है जिसमें OK को लेकर जानकारी दी गई है Huffpost की एक रिपोर्ट के अनुसार, पहले ये कहा जाता था कि OK मूल अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द okeh से आया है यह भी दावा किया गया कि यह अफ्रीका की वोलोफ भाषा से लिया गया है. OK को लेकर कई अलग-अलग तर्क हैं।

All Correct’, जिसे “Oll Korrect” कर दिया गया ये भी कहा जाता है कि सही शब्द Okay है और लोग गलत तरीके से OK का इस्तेमाल करते हैं Smithsonian मैगजीन के आर्टिकल के अनुसार, OK शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई थी. एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि वैसे OK शब्द ‘All Correct’ के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह शब्द “Oll Korrect” कर दिया गया. जिसके बाद ये शब्द AC की जगह OK बन गया. इसके हिसाब से OK का मतलब होता है।

ओके का फुल फॉर्म हिंदी में

OK एक इंग्लिश शब्द है पर इसका इस्तेमाल अन्य भाषाओ के साथ भी किया जाता है जैसे हम लोग हिंदी के साथ मिक्स कर देते हैं इंग्लिश वर्ड OK को वैसे ही अन्य कई भाषाओ में इसका यूज़ किया जाता है और ये दुनिया भर में प्रचलित वर्ड है OK एक इंग्लिश वर्ड है जिसका फुल फॉर्म होता है “All Correct” और All Correct का मतलब है सब सही है या ठीक है आपको यह जानकर हैरानी होगा की कई सर्वे के अनुसार ऐसा माना गया है की OK शब्द का उपयोग दुनिया में सबसे जादा किया जाता है और ये कई वेबसाइट पे मेंशन भी है वहीँ कुछ वेबसाइट पे ऐसा भी मेंशन है की Hello के बाद OK दूसरा सबसे जादा बोले जाने वाला शब्द है।

OK Full Forms (OK का फुल फॉर्म)

ओके का फुल फॉर्म “All Correct” बताया जाता है जबकि कुछ लोगो के द्वारा इसका अलग अलग फुल फॉर्म भी बताया जाता है जो की इस प्रकार है अब आप सोच रहे होंगे कि All Correct का Short form तो AC होना चाहिए लेकिन OK क्यों है तो हम आपको बता दें तो एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी, वहीं दूसरी तरफ माना जाता है कि इसकी उत्त्पति गलती से नहीं वरन व्यंग अथवा मजाक के रूप में हुई थी और ये शब्द धीरे धीरे फैलते हुए पूरे विश्व में प्रचिलित हो गया है।

  • OK – Objection Killed
  • OK – Okay
  • OK – All Correct
  • OK – All Clear
  • OK – Objection Knock
  • OK – Oll Korrect

Statement देने हेतु OK का इश्तेमाल

  • देख के चलो Ok.
  • कल से तुम मत आना Ok.
  • काम में बाधा मत डालो Ok.
  • मुझे मत सिखाओ Ok.

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.