हाई ब्लड प्रेशर कम करने के 5 आसान से उपाय ,लक्षण और वजह

image 30
हाई ब्लड प्रेशर कम करने के 5 आसान से उपाय ,लक्षण और वजह 2

हाई ब्लड प्रेशर कम करने के 5 आसान से उपाय: वर्तमान के समय में हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन गई है और अधिकतर लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिसके कारण यह बीमारी उन्हें काफी परेशान करती है हिंदुस्तान टाइम्स नाम के एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार हमारे भारत देश में हर 8 में से 1 व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को 128 mg की गोलियां खानी पड़ती है परंतु फिर भी वह हाई ब्लड प्रेशर से राहत की प्राप्ति नहीं कर पाते हैं पूरी दुनिया में हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाई ब्लड प्रेशर डे मनाया जाता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन समय-समय पर लोगों को इस बीमारी के बारे में आवश्यक कदम उठाने की जानकारी प्रदान करता रहता है।

परंतु इसके बावजूद भी कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि आखिर हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी क्यों होती है और इस बीमारी में उन्हें कौन सी सावधानियां रखनी पड़ती है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए उन्हें क्या-क्या खाना पड़ता है अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के कुछ उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करके आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर क्या है

हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है जिसका मतलब ऐसी अवस्था से होता है जिसमें दिल की धमनियों में खून का प्रवाह काफी तेजी से होने लगता है हालांकि यह समस्या ठीक तो हो सकती है परंतु अगर इसका इलाज ज्यादा समय तक ना किया जाए तो यह दिल का दौरा पड़ने का कारण भी बन जाता है जिसके कारण कभी-कभी व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं

  • अन्य बीमारियों की तरह ही जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है उसके अंदर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जो इस प्रकार के होते हैं अगर उसे अपनी बॉडी में शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे अपना इलाज कराना चालू कर देना चाहिए. ऐसा करने से हो सकता है कि उसके स्वास्थ्य में सुधार आ जाए।
  • जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, उसका सिर दर्द लगातार होने लगता है. हालांकि कई बार सिरदर्द सामान्य तौर पर भी होता है, परंतु अगर व्यक्ति का सिर दर्द लंबे समय तक करता है, तो ऐसा हो सकता है कि यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो।
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाने पर व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा बार-बार थकान महसूस होने लगती है. अगर किसी व्यक्ति को कोई भी काम करते समय बहुत ही ज्यादा थकान महसूस होने लगती है, तो उसे इस प्रॉब्लम को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो।
  • अगर किसी व्यक्ति को उसके सीने में दर्द होता है, तो उसे इसकी इंफॉर्मेशन अपने डॉक्टर को अवश्य देनी चाहिए और सही समय पर इसका इलाज करवाना चालू कर देना चाहिए।
  • जिस व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उसे भी हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो सकती है।
  • उच्च रक्तचाप के लक्षण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति के दिल की धड़कन अनियमित गति से चलती है, तो यह भी हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण माना जा सकता है अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या है तो उसे तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर क्यों होता है

  • ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं. वैसे लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है इसीलिए ऐसे व्यक्तियों को अपनी हेल्थ पर विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए और अगर हो सके तो उन्हें कम से कम धूम्रपान करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मोटापे को अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि मोटापा होने से कई प्रकार की बीमारियां आदमी को हो जाती है और यह बात हाई ब्लड प्रेशर पर भी लागू होती है क्योंकि ऐसे कई सारे मामले देखने में आए हैं जिनमें हाई ब्लड प्रेशर होने का कारण ज्यादा वजन होता है।
  • जो व्यक्ति खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं या फिर ज्यादा नमक वाला खाना खाते हैं वह भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हो सकते हैं इसीलिए उन्हें खाने में कम से कम नमक खाने की आदत डालनी चाहिए।
  • जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में लोगों को किसी न किसी बात की चिंता होती है ऐसे में यह चिंता करना ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण भी कभी-कभी बन जाता है इसीलिए आपको कम से कम टेंशन लेना चाहिए।
  • अपने आपको हेल्दी रखने के लिए कसरत करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, क्योंकि कसरत करने से हमारी बॉडी की मांसपेशियां मजबूत बनती है साथ ही हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी बनती है इसीलिए अगर कोई व्यक्ति नियमित तौर पर कसरत नहीं करता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या घेर सकती है।

ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय

ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें जब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है तो वह काफी परेशान हो जाते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि यह एक लाइलाज बीमारी है परंतु इस बीमारी का इलाज संभव है आप नीचे दिए गए उपाय करके इस बीमारी पर कंट्रोल पा सकते हैं।

1.होम्योपेथिक इलाज करवाएं

आज के समय में होम्योपैथिक मेडिसिन भी काफी ज्यादा इस्तेमाल की जा रही है, क्योंकि यह किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने की ताकत रखती है आप चाहे तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम पाने के लिए किसी होम्योपैथिक डॉक्टर से मिल सकते हैं और उनकी सलाह के अनुसार कोई अच्छी होम्योपैथिक दवाई हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के लिए ले सकते हैं।

2.घरेलू नुस्खे अपनाना

आप चाहे तो हाई ब्लड प्रेशर का इलाज घरेलू नुस्खे को करके कर सकते हैं घरेलू नुस्खे के तौर पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान व्यक्ति को हरी सब्जियां फल का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से उसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत की प्राप्ति होती है।

3.दवाई लेना

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज आप दवाइयों के द्वारा भी कर सकते हैं मार्केट में ऐसी कई दवाइयां उपलब्ध हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी अच्छी दवाई मानी जाती हैं उनका इस्तेमाल करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं।

4.आयुर्वेदिक इलाज करवाएं

उच्च रक्तचाप का ट्रीटमेंट आयुर्वेद में भी संभव है और आपको बता दें कि अगर आप आयुर्वेद से इसका इलाज करवाते हैं तो ऐसा हो सकता है कि आपकी यह बीमारी जड़ से ही समाप्त हो जाए कई लोग ऐसे हैं जो अंग्रेजी की बजाए आयुर्वेदिक तरीके से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम पाने के लिए अपना इलाज करवाते हैं।

5.दिल की सर्जरी करवाएं

यह सबसे आखरी उपाय होता है, जब दिल की बीमारी से परेशान व्यक्ति के पास कोई रास्ता नहीं बचता है, तो डॉक्टर उसे दिल ट्रांसप्लांट सर्जरी करने की सलाह देता है हालांकि यह थोड़ी खर्चीली होती है।

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।