Date se pahle Periods kaise laye | Periods date se pahle lane ke upay

कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी शादी में जाना होता है या कहीं घूमने जाना होता है और उसी टाइम पर आपके पीरियड्स आने वाले होते हैं तो प्लान बिगड़ सकता है। ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ तरीके, जिनसे आप पीरियड्स जल्दी ला सकती हैं और टेंशन फ्री होकर अपना इवेंट इंजॉय कर सकती हैं।

Remedy Guide What to Do When Period is Late

लड़कियों को किसी ट्रिप पर जाना होता है या कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते समय या फिर किसी दोस्त या रिश्तेदार की शादी में जाते वक्त पीरियड्स की डेट का ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि इवेंट के दौरान पैड चेंज करने के साथ ही हेवी फिजिकल ऐक्टिविटी में पेरशानी आ सकती है। कई बार इसके चलते प्लान कैंसिल भी करने पड़ते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड्स लेट हो जाते हैं और परेशानी बढ़ जाती है। तब वे पुराने नुस्खे ढूंढ़ने लगती हैं जिससे पीरियड्स जल्दी आ जाएं। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स दे रहे हैं.

wedding large

नोट: इन उपायों के इस्तेमाल से अबॉशर्न भी हो सकता है। अगर आपको लगता है कि गर्भावस्था की वजह से आपके पीरियड्स में देरी हो रही है तो इनका इस्तेमाल न करें।

अजवायन

150 ml पानी में 6 ग्राम अजवायन को उबाल लें और दिन में 3 बार इसे पिएं। इसके अलावा 2 बार अजवायन की चाय पिएं।

कच्चा पपीता
यह सबसे आसान और सुलभ घरेलू उपाय है जिसकी मदद से पीरियड्स जल्दी आते हैं। पपीता में ऐसा तत्व होता है जो यूटरस में कसाव पैदा करता है। कसाव के कारण पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं। कच्चे पपीते का जूस बनाकर पिएं या अपने मासिक चक्र के बीच में रोज पपीता खाएं।

अनार
आपकी नियमित डेट से 15 दिन पहले से दिन में 3 बार अनार का जूस पीना शुरू कर दें। इससे आपके पीरियड्स जल्दी आ जाएंगे।

जीरा
जीरा की तासीर गर्म है। इसका भी अजवायन जैसा प्रभाव होता है।

गुड़
गुड़ में जीरा, तिल और अजवायन मिलाकर खाएं। इससे पीरियड्स जल्दी आते हैं।

मेथी के दाने
मेथी के दानों को पानी में उबाल कर पीएं। इस उपाय को कई विशेषज्ञों ने भी रिकमेंड किया है।

धनिया
अनियमित पीरियड्स के लिए धनिया के दाने भी बेहतर उपाय हैं। अपने पीरियड्स से पहले 1 चम्मच धनिया के दानों को 2 कप पानी में उबाल लें। फिर छान कर उसे दिन में तीन बार पिएं।

सौंफ
सौंफ की सुंगधित चाय के इस्तेमाल से भी आप जल्द पीरियड्स ला सकते हैं। एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सौंफ रात भर तक रखें औऱ सुबह छान कर पी लें। खाली पेट सुबह सौंफ के इस पानी का प्रयोग करने पर यह ज्यादा फायदा देता है।

तिल
तिल को अपनी नियमित डेट से 15 दिन पहले इस्तेमाल में लाएं। यह काफी गर्म होता है और इसलिए आपको नुकसान पहुंचा सकता है। तिल के दानों को दिन में 2-3 बार शहद के साथ लीजिए।

सिट्रस फ्रूट्स
नींबू, संतरा, किवी, आंवला जैसे फल जिनमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, उनका सेवन करें। इससे प्रोजेस्टेरॉन लेवेल में बढ़ोतरी होती है जो पीरियड इंड्यूस करने वाला हॉर्मोन होता है।

Raleigh OB Painful Period e1579164716105

गाजर
गाजर में कैरॉटीन होता है। इसका जूस बनाकर पीने से या खाने से भी पीरियड्स जल्दी आते हैं।

खजूर
खजूर से शरीर में गर्मी बढ़ती है। अपनी नियमित तारीख से पहले खजूर की एक संयमित मात्रा का सेवन करना शुरू करें। इससे लाभ होगा।

अंडे
अंडो में प्रोटीन होता है जिससे आपकी बॉडी पीरियड्स से सबंधित समस्याओं से निबटने की क्षमता पाती है।

कुछ गैर-खाद्य उपाय

सेक्स
सेक्स करने से शरीर में हॉर्मोन इंड्यूस होता है जो पीरियड्स को जल्द लाने में कारगर है।

हॉट वॉटर पैक
जिस तरह से आप पीरियड्स के दौरान हॉट वाटर पैक का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह से दिन में 2-3 बार अपने पेट पर हॉट वाटर पैक रखें।

चाय-काफी न पिएं
यह आपके मासिक चक्र गड़बड़ कर सकता है इसलिए आपको इससे बचना चाहिए।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *