NFT kya hai | NFT banakar kaise sale kare?

साल 2015 का एक मीम फिर से वायरल हो रहा था. यह NFT के रूप में 38 लाख रुपये में बिका. इस मीम में एक पाकिस्तानी शख्स ने अपने दोस्त के साथ दोस्ती खत्म होने को लेकर जोक बनाया था. इस मीम को बनाने वाले मुहम्मद आसिफ रज़ा राना और उनके दोस्त मुदस्सिर पर बने इस मीम से उन्हें खूब फायदा हुआ और वो सुर्खियों में भी रहे.

हाल ही में एक ग्रे रंग के पत्थर की एक पेंटिंग NFT के तौर पर लगभग 75 लाख में बिकी है. यह एक डिजिटल पेंटिंग हैं, जिसमें एक बड़ा सा ग्रे रंग का पत्थर है, बस.  इस साल जुलाई में  ‘Super Mario 64′ वीडियो गेम का एक कार्टरिज एक नीलामी में 11.58 करोड़ रुपये में बिका. 

यहां तक कि Twitter के CEO जैक डॉर्सी का पहला ट्वीट एक NFT के तौर पर मिला. यूएस की कंपनी Cent के जरिए Valuables नाम के एक प्लेटफॉर्म पर बिके इस ट्वीट के लिए उन्हें लगभग 20 करोड़ रुपये मिले. उन्होंने यह ट्वीट 21 मार्च, 2006 को किया था, जो इस साल 22 मार्च को NFT के तौर पर बिक गया.

Screenshot 2
NFT kya hai | NFT banakar kaise sale kare? 5

यहां तक कि Beeple नाम से जाने जाने वाले एक डिजिटल आर्टिस्ट ने अपना एक jpeg फाइल लगभग 512 करोड़ में बेचा.

पर सवाल यह आता है की ये NFT क्या है? कैसे काम करती है और हम NFT बनाकर कैसे बेच सकते है?

Non-Fungible Tokens : NFT एक तरीके के डिजिटल टोकन होते हैं, जिन्हें असली चीजों यानी कि किसी पेंटिंग, गेम, म्यूजिक एलबम, मीम, कार्ड्स वगैरह चीजों से असाइन किया जाता है. कोई क्रिएटिव शख्स अपने स्किल को NFT के जरिए मॉनेटाइज़ करके बेच सकता है.

What is NFT in Hindi NFT क्या है?

nft non fungible token istock
NFT kya hai | NFT banakar kaise sale kare? 6

NFT का पूरा अर्थ है Non Fungible Token, ये डिजिटल आइटम होते है जैसे कोई Art, Game, GIF, Video, Music, Text, Image इत्यादि यह Non Fungible होने के कारण इनकी एक अनोखी पहचान होती है और इनको किसी चीज या वस्तु के बदले में बदला नहीं जा सकता. 

जैसे हम किसी वस्तु को पैसो के बदले में बड़े ही आसानी से खरीद सकते है या हम Rs 100 के नोट को दुसरे Rs 100 के नोट से बदल सकते है क्योंकी दोनों की कीमत एक ही है, परन्तु NFT में ऐसा नहीं होता आप किसी डिजिटल आर्ट के बदले कोई दूसरी डिजिटल आर्ट को आपस में नहीं बदल सकते.

हर NFT की दुसरे NFT से अलग पहचान होती है और वो बाकियों से सबसे अलग होती है. उदहारण के लिए Mona Lisa का चित्र जो की सबसे कीमती और अनोखे चित्र में से एक है जिसको किसी वस्तु के बदले में नहीं बदला जा सकता.

वही इनको आप टुकडो में नहीं बांट सकते जिस प्रकार से Bitcoin है आप चाहो तो 0.5, 0.05 बिटकॉइन खरीद सकते हो परन्तु आप किसी NFT को टुकडो में नहीं खरीद सकते. वही NFT डिजिटल होने के कारण कोई भी इनको स्पर्श या महसूस नहीं कर सकता.

किसी NFT का एक बार में कोई एक ही मालिक हो सकता है कोई भी उसकी तस्वीर लेकर या इन्टरनेट से उसकी तस्वीर को डाउनलोड करके उसको बेच नहीं सकता क्योंकी NFT ब्लॉकचेन पर चलती है और ब्लॉकचेन पर ही उनकी जानकारी स्टोर होती है जो किसी NFT का मालिक होता है उसकी सारी जानकारी उस ब्लॉकचेन में रखी(Store) हुई होती है. 

यह ब्लॉकचेन पब्लिक होने के कारण कोई भी आसानी से पता लगा सकता है की किसी NFT का कौन असली मालिक है और किसके पास इसको बेचने का अधिकार है.

NFT कैसे काम करती है?

1 Wf 3LNOLu6Dcdwmgmr2zrQ
NFT kya hai | NFT banakar kaise sale kare? 7

जैसा की मैंने आपको बताया NFT ब्लॉकचेन पर स्टोर होती है बिना ब्लॉकचेन के किसी भी NFT का अस्तित्व होना नामुमकिन है, वैसे तो बहुत सारे प्लेटफार्म है जैसे Binance Smart Chain, EOS, TRON, WAX इत्यादि जहा पर NFT को बना कर ख़रीदा और बेचा जाता है.

परन्तु ETHEREUM पहला ऐसा प्लेटफार्म है जिसने Smart Contract को बनाया और जिसके ऊपर सबसे पहली NFT Cryptokitties को बनाया गया. और सबसे ज्यादा NFT से सम्बंधित प्रोजेक्ट को ETHEREUM के ऊपर ही बनाया जाता है.

किसी भी आम तस्वीर या किसी भी चीज को आज के इन्टरनेट के ज़माने में हर कोई इस्तेमाल कर सकता है चाहे वो किसी की तस्वीर हो या फिर कोई Music, Video इत्यादि.

परन्तु जब उसी चीज को NFT की तरह बनाया जाता है तो फिर उसका इस्तेमाल एक सीमित तक ही रह जाता है हर कोई उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता, क्योंकी उसको Tokenised करके एक Digital Certificate बना दिया जाता है जिसको ब्लाकचैन पर स्टोर करके रखा जाता है.

और जो भी NFT का मालिक होगा वो चाहे तो उस Digital Certificate को किसी को भी बेच सकता है या इसी प्रकार से वो उस Certificate को किसी से खरीद भी सकता है.

इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की जब भी किसी NFT को आगे बेचा जाता है तो उस NFT को बनाने वाले को उसमे से कुछ प्रतिशत हिस्सा मिलता रहेगा जब तक वो NFT आगे बिकती रहेगी.

NFT बनाकर कैसे बेचे?

Screenshot 3
NFT kya hai | NFT banakar kaise sale kare? 8

जरुरी नहीं की NFT के लिए आपको किसी तरह की कला की जरुरत हो तभी आप उसको बेच पायेंगे NFT कुछ भी हो सकती है परन्तु वो बाकियों से अलग होनी चाहिए अगर आप इन्टरनेट से कोई तस्वीर या विडियो या कुछ भी उठाकर उसको बेचने जायेंगे तो वो नहीं बिकने वाली.

NFT का मतलब ही अनोखा यानी unique है आप अपनी खुद की एक अलग से पेंटिंग बनाकर बेच सकते है या फिर आप अपनी तस्वीर, गाने या किसी विडियो को भी NFT की तरह बेच सकते है. 

इसके बाद आपको यह तय करना है की आप किस Blockchain पर उस NFT को रखना चाहते हो आप चाहे तो उसको Ethereum की ब्लॉकचेन पर रख सकते हो जो की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है NFT को खरीदने बेचने के लिए या फिर आप Binance Smart Chain, Polkadot, EOS जैसी अन्य ब्लाकचैन को चुन सकते हो NFT को स्टोर करने के लिए.

एक बार अपनी डिजिटल आर्ट को चुनने के बाद आपको कुछ Ether खरीदने पड़ेंगे जो की Ethereum नेटवर्क का टोकन है क्योंकी ज्यादातर NFT Ethereum के नेटवर्क पर बिकती है तो हम यहाँ Rarible NFT Marketplace को मान कर चल रहे है जो की Ethereum की ब्लाकचैन को सपोर्ट करता है.

और आपको Ethereum के नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए फीस देनी पड़ती है जिसको Ether में दिया जाता है इसलिए आपको सबसे पहले कुछ Ether खरीदने पड़ेंगे और जब भी आप अपने उस Digital Art को लिस्ट करोगे तो आपको उसके लिए कुछ gas fees देनी पड़ती जिसको साधारण भाषा में कहे तो आपको अपनी आर्ट लिस्ट करने के लिए फीस देनी पड़ेगी.

इसलिए जिस भी आर्ट को आप चुने बहुत सोच समझ के चुने आपको खुद पर यह भरोसा हो की आपकी उस Art को कोई न कोई तो खरीद ही लेगा, क्योंकी Ethereum के नेटवर्क पर काफी ज्यादा फीस लगती है हालाँकि यह फीस Ethereum 2.0 के आने के बाद बहुत ही ज्यादा कम हो जायेगी.

आप जिस भी नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हो उसका इस्तेमाल करने से पहले यह जरुर जांच ले की वो किस ब्लॉकचेन को सपोर्ट करती है जैसे Rarible, Super Rare जो Ethereum की ब्लॉकचेन को सपोर्ट करती है.

साथ ही साथ आपको एक Digital Wallet की जरुरत भी पड़ेगी “Metamask” जो की एक डिजिटल वॉलेट है आप इसका इस्तेमाल कर सकते है यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है और इसका काफी ज्यादा उपयोग भी किया जाता है.

एक बार अपनी NFT लिस्ट करने के बाद जितना ज्यादा आपके आर्ट की डिमांड होगी उतना ज्यादा आपके आर्ट की बोली लगाई जायेगी और उतने महंगे में उसके बिकने की सम्भावना होगी, आप चाहे तो खुद से भी अपने NFT की कीमत को Set कर सकते है.

प्रसिद्ध Celebrities जो NFT बनाकर बेच रहे है

दुनिया का NFT पर ध्यान तब गया जब Mike Winklemann जो Beeple के नाम से भी प्रसिद्ध है उन्होंने अपनी एक Digital Art जिसका नाम ”Everydays: the First 5000 Days” है उसको $69.3 Million में बेचा जिसने दुनिया का ध्यान NFT पर लाकर रख दिया.

तबसे और ज्यादा दुनिया भर में NFT की चर्चा होने लगी उसके बाद प्रसिद्ध celebrities भी अपनी अपनी NFT को लांच करने लगे जिनमे से कुछ नाम है जैसे Eminem.

Eminem ने April 2021 अपनी NFT को लांच किया जिसका नाम उन्होंने “Shady Con” रखा जिसको तकरीबन $1.78 Million में बेचा गया इसी प्रकार से उन्होंने और भी अपनी NFTs को अपने fans के लिए लांच किया है.

Elon Musk की पत्नी Grimes जो की प्रसिद्ध गायक है उन्होंने भी अपनी Digital art “WarNymph” के नाम से लांच किया, लांच करने के 20 मिनट के भीतर ही उनकी 10 NFTs $5.8 Million में बिक गई.

इसी प्रकार से Snoop Dogg, Shawn Mendes, Jack Dorsey जैसे Celebrities ने अपनी अपनी NFTs बनाकर करोड़ो में बेच रहे है.

NFT और Cryptocurrency में क्या अंतर है?

हालंकि NFT भी Cryptocurrency की तरह ब्लॉकचेन पर चलती है परन्तु Cryptocurrency Fungible है यानि क्रिप्टोकरेंसी को आपस में बदला जा सकता है आप चाहे तो 1 Bitcoin के बदले में 1 Bitcoin को आपस में बदल सकते है जिनकी कीमत एक सामान ही रहेगी.

या फिर आप चाहे तो उसी बिटकॉइन से Ethereum या फिर कोई दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते है, पर वही NFT Non Fungible है आप इसमें ऐसा नहीं कर सकते आप एक NFT के बदले दूसरी NFT नहीं खरीद सकते क्योंकी दोनों की अलग पहचान है और दोनों एक दुसरे से पूरी तरह से अलग है.