Binance coin क्या है? | Binance coin पर एकाउंट कैसे बनाये – 2022

Binance coin : वैसे तो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में ज्यादातर कॉइन एथेरेयम के ऊपर ही बनाए गए हैं। उनका कोई अपना खुद का प्लेटफार्म नहीं है और ना ही अपनी ब्लॉकचेन है। लेकिन कुछ कोई ऐसे भी हैं जिनकी अपनी खुद की ब्लॉकचेन तथा क्रिप्टोएक्सचेंज प्लेटफार्म है। और ऐसे ही कॉइन है बाइनेंस कॉइन

ogImage
Binance coin क्या है? | Binance coin पर एकाउंट कैसे बनाये – 2022 4

कुछ सालों से लोगो के बीच crypto currency को लेकर काफी उत्साह बढ़ रही है। जहां हर कोई लोग क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाकर पैसा कमाना चाहता है। लेकिन यहां जो भी करेंसी होती है, वह virtual currency होती है, जिसे आप देख सकते है लेकिन छू नही सकते।

इसलिए आपको क्रिप्टो करेंसी में पैसे लगाने के लिए binance exchange की मदत लेनी पड़ेगी। तो दोस्तो चलिये आज के पोस्ट में बायनेन्स क्या है? और बिनांस पर एकाउंट कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप जान लेते है।

Binance क्या है?

एक decentralized क्रिप्टो कॉइन है जो एथेरियम ब्लाकचैन के ऊपर बना हुआ है। इसके एथेरियम ब्लाकचैन के ऊपर बने होने के कारण यह एक ERC-20 टोकन है। इस कॉइन को बाइनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज द्वारा लॉन्च किया गया है। और इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी बाइनेंस की क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के ऊपर ही होता है। बाइनेंस दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज तब बानी जब 2018 में इसके ऊपर 1.2 मिलियन ट्रांसक्शन प्रति सेकंड हुई।

बायनेन्स दुनिया की सबसे बड़ी crypto exchange है, जो खुद के ब्लॉकचैन पर काम करती है। इसकी सुरुवात 2015 में Cayman Islands हुई थी। इस एक्सचेंज की मदत से आप एक कॉइन को दूसरे कॉइन में trade कर अदला-बदली कर सकते है।

binance coin bnb 1024x683 1
Binance coin क्या है? | Binance coin पर एकाउंट कैसे बनाये – 2022 5

जैसे – अगर आपके पास एक bitcoin है, और आप etherium coin में इन्वेस्ट करना चाहते है, तो इसके लिए आपको बिनांस पर BTC to ETH ट्रेड करके कॉइन को (Exchange) करना होगा। इसी तरह आप किसी भी कि कॉइन को binance exchange की मदत से trade कर बदल सकते है।

Binance एक्सचेंज आपको (P2P) peer to peer ट्रेंडिंग करने की सुविधा भी देती है। जहां आप किसी भी कॉइन को खरीद और बेच सकते है। अगर आपके 2 हजार का बिटकॉइन है, और आप उसे INR में convert करके अपने बैंक एकाउंट में भेजना चाहते है, तो इसके लिए आपको p2p trading की मदत लेनी होगी।

लेकिन यह सभी काम करने के लिए आपको binance एकाउंट की जरूरत होगी। तो चलिए binance me account kaise banaye स्टेप बाय स्टेप जान लेते है।

बायनेन्स पर एकाउंट कैसे बनाये

Binance पर एकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक email id या mobile number होना जरूरी है। यदि आपके पास यह दोनो चीज़ उपलब्ध है, तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

binance 1
Binance coin क्या है? | Binance coin पर एकाउंट कैसे बनाये – 2022 6

स्टेप 1). सबसे पहले आपको गूगल पर Binance सर्च करके इसकी official वेबसाइट ओपन कर लेने है, जहा सबसे ऊपर Register का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 2). उसके बाद आपको यहां email id नंबर और password डालकर create account के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3). अब आपके Email id पर एक veryfication code जाएगा, जिसे आप यहां डालकर verify कर लेना है।

इतना करने के बाद आपका बायनेन्स एकाउंट बन जाएगा, अब यहां आप आसानी से बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टो करेंसी का ट्रेड कर सकते है।

बाइनेंस कॉइन को निम्नलिखित लोगों के बीच बांटा गया है। 

  • डेवलपर्स को 40% कॉइन दिए गए हैं।
  • इन्वेस्टर को 10% कॉइन दिए गए हैं।
  • और 50% कॉइन बेचे गए हैं।

जब बाइनेंस को लांच किया गया था, तब से अब तक हर Quater में बाइनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज अपने coins को Buy-Back करता है। Buy-Back का मतलब है कि बाइनेंस ने अपने coins को जिन लोगों को बेचा था उन लोगो से अपने  कॉइन वापस खरीदना Buy-Back कहलाता है ।कॉइन को वापस खरीदने के बाद बाइनेंस उन कॉइंस को Burn कर देता है। या कह सकते हैं कि जला देता है। यह इसलिए जाता है ताकि कॉइन की कमी बनाई जा सके। जिससे यह कॉइन और भी ज्यादा कीमती हो जाएगा। जैसे कि बिटकॉइन है।

बाइनेंस कॉइन कितने है – 

बाइनेंस कॉइन की Maximum supply 170 मिलियन बाइनेंस कॉइन है। जिसमें से कॉइन के लांच के समय ही 50% कॉइन डेवलपर और इन्वेस्टर के बीच बांट दिए गए थे। इसमें 40% कॉइन डेवलपर को और 10% कॉइन इन्वेस्ट को दिए गए थे। बाइनेंस कॉइन के लांच के समय इसकी Maximum supply 200 मिलियन बाइनेंस कॉइन थी। लेकिन हर Quater में बाइनेंस अपने कॉइंस को Buy – Back करके जला देता है। ताकि वह को इस कॉइन की कमी उत्पन कर सकें। जिससे यह कॉइन और भी ज्यादा कीमती हो जाएंगे।

इस लेख को लिखते समय बाइनेंस कॉइन की Total supply 169 मिलियन बाइनेंस कॉइन है। और इसकी Circulating supply 153 मिलियन बाइनेंस कॉइन है।