प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें? जान ले सही तरीका

टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें? जान ले सही तरीका 6

प्रेगनेंसी चाहे हो या अनचाहे इसका सही समय पर पता लगाना बहुत ही जरूरी होता है, इसके लिए सबसे आसान तरीका प्रेगनेंसी टेस्ट किट होता है प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपको मार्केट में किसी भी मेडिकल शॉप पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसे खरीदने से पहले एक्‍सपायरी डेट जरूर देखें। एक्‍सपर्ट्स ऐसा मानते हैं क‍ि टेस्‍ट क‍िट को खोलने के 10 से 12 घंटे के अंदर इसका इस्‍तेमाल कर लेना चाह‍िए। अगर आपको प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करना नहीं आता है तो इस आर्टिकल में प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने का सही तरीका स्टेप बाई स्टेप बताने वाले है।

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल कैसे करे:

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए इन स्‍टेप्‍स को जानें:

सुबह का पहला पेशाब कंटेनर में इकट्ठा करें:

का पहला पेशाब कंटेनर में इकट्ठा करें
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें? जान ले सही तरीका 7

सबसे पहले अपने सुबह के पेशाब को एक साफ कंटेनर में इकट्ठा करें। इसके लिए बहुत बड़ा कंटेनर होने की जरूरत नहीं है। प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपको बहुत थोड़े से यूरिन की जरूरत होगी।

पैकेट को खोलें और दिए गए निर्देशों को पढ़ें:
पैकेट को खोलकर प्रेगनेंसी टेस्ट किट के साथ दी गई एक छोटी पर्ची को पढ़ना जरूरी है। इसमें कुछ निर्देश दिए गए होते हैं, जो आपको टेस्ट किट का इस्तेमाल करने में मदद करेंगे। हालांकि ज्यादातर किट एक ही तरह से फंक्शन करती हैं, पर कुछ बदलाव होने पर आपको इसे पढ़ने के बाद सुविधा होगी।

ड्रॉपर की मदद से यूरिन को टेस्ट किट में डालें:

की मदद से यूरिन को टेस्ट किट में डालें
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें? जान ले सही तरीका 8

प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक ड्रॉपर दिया गया होता है। उस ड्रॉपर में पेशाब की बूंदें लेकर उसे टेस्ट किट में दिए गए सैंपल वेल पर डालें। इसके बाद परिणाम तैयार होने तक पांच मिनट तक इंतजार करें।

क‍िट में 1 गुलाबी रेखा का संकेत क्‍या है:

रेखा का संकेत क्‍या है 1
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें? जान ले सही तरीका 9

पांच मिनट बाद टेस्ट किट पर गुलाबी लाइन दिखने लगेगी। अगर वहां एक गुलाबी लाइन दिखती है, तो इसका अर्थ है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।

क‍िट में 2 गुलाबी रेखा का संकेत क्‍या है:

2 rekha
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करें? जान ले सही तरीका 10

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट में अगर दो गहरी या हल्‍की गुलाबी रेखा नजर आए, तो ये प्रेगनेंसी का सकारात्‍मक यानी पॉज‍िट‍िव संकेत (positive pregnancy result) है। आप पुष्‍ट‍ि के ल‍िए एक से ज्‍यादा बार भी टेस्‍ट कर सकती हैं लेकि‍न हर बार नई क‍िट का इस्‍तेमाल करें। वहीं अगर हल्‍की गुलाबी रेखा नजर आए, तो जांच पर‍िणाम की पुष्‍ट‍ि करना मुश्‍क‍िल होता है। इसके ल‍िए च‍िक‍ित्‍सा सहायता लें।

क‍िट में कोई रेखा नजर नहीं आ रही:
क‍िट में कोई रेखा नजर न आने का मतलब है क‍िट खराब है। कई बार नमूना लेने में गड़बड़ी के कारण भी टेस्‍ट क‍िट में कोई रेखा नजर नहीं आती है। अगर क‍िट में एक हल्‍की गुलाबी धारी है, तो मतलब जांच पर‍िणाम न‍िगेट‍िव है। अगर क‍िसी कारण से प्रेगनेंसी का नतीजा न‍िगेट‍िव आता है, तो तुरंत मेड‍िकल जांच करवाएं। गर्भपात के कारण भी ऐसा हो सकता है।

मेड‍िकल टेस्‍ट की मदद लें:
प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट एक आसान तरीका है ज‍िसके जर‍िए आप घर बैठे प्रेगनेंसी की जांच (pregnancy test) कर सकती हैं। र‍िजल्‍ट पॉज‍िट‍िव या न‍िगेट‍िव आने के बाद आपको मेड‍िकल जांच भी करवानी चाह‍िए। प्रेगनेंसी की जांच के ल‍िए डॉक्‍टर यूर‍िन टेस्‍ट करते हैं। इसके अलावा डॉक्‍टर खून की जांच और अल्‍ट्रासाउंड भी करते हैं।

कई मह‍िलाएं घर पर बेक‍िंग सोडा, चीनी, साबुन और टूथपेस्‍ट आद‍ि से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करती हैं पर डॉक्‍टर इसके पर‍िणाम को सही नहीं मानते इसल‍िए प्रेगनेंसी की पुष्‍ट‍ि के ल‍िए आप मेड‍िकल जांच पर ही व‍िश्‍वास करें।