शादी के बाद धोखा देने के कारण क्या होते हैं जानिए

शादी के बाद धोखा देने के कारण क्या होते हैं जानिए

कई बार ये धोखा जानबूझकर दिया जाता है तो कई बाद बदले लेने के लिए इतना ही नहीं कई बार शादी के बाद धोखा देने का कारण होता है असंतुष्टि कई बार तलाक का मुख्‍य कारण धोखा ही होता है लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि शादी के बाद धोखा देना कहां तक सही है, शादी के बाद धोखे की स्थिति को कैसे संभालें क्या करें जब आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है धोखा देना इंसान की फितरत है फिर चाहे वह धोखा छोटा हो या फिर बड़ा अकसर इंसान प्यार में धोखा खाता है और प्यार में ही धोखा देता है लेकिन आजकल शादी के बाद धोखा देने का एक ट्रेंड सा बन गया है. शादी के बाद लोग धोखा कई कारणों से देते हैं।

धोखा देने के कारण ये है मुख्य वजह शादी के बाद

असंतोष- कई बार पुरुष संभोग के दौरान अपनी महिला साथी से असंतुष्ट हो जाता है, जिसके कारण वह बाहर जाने को मजबूर हो जाता है और जल्द ही वह अन्य महिलाओं के करीब आ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप वह चाहता है या चाहता है कि उसकी महिला साथी धोखा दे।

एक्सपेरिमेंटल होना- आजकल लोग नए-नए प्रयोग करते हैं। इंसान जब रिश्तों से थक जाता है तो एक्सपेरिमेंट करने से नहीं हिचकिचाता। लेकिन जब पत्नी इसमें सहयोग नहीं करती है तो पुरुष धोखा देने लगते हैं।

संभावनाओं के कारण- आजकल विवाहेतर संबंध होने की संभावनाएं अधिक हैं यानी विवाहेतर संबंध आसानी से बन जाते हैं। जिसके कारण पुरुष यह सोचकर अपनी पत्नी को धोखा देने लगते हैं कि उन्हें कुछ पता नहीं चलेगा।

खुलापन- समाज में खुलापन आने के कारण पुरुष अपनी महिला साथी को धोखा देने से नहीं हिचकिचाता. दरअसल, समाज में खुलेपन के कारण लोग खुले विचारों वाले हो गए हैं, जिससे उन्हें विवाहेतर संबंध बनाने में कोई परेशानी नहीं होती है और महिलाएं भी काफी बोल्ड हो गई हैं। इस वजह से भी पुरुष अपनी फीमेल पार्टनर को धोखा देते हैं।

आपसी बातचीत का अभाव- पुरुष अक्सर चाहते हैं कि वे अपनी पत्नी से खूब बातें करें और उनकी पत्नी भी अपनी बातें शेयर करें, लेकिन जब आपसी बातचीत या संवाद की स्थिति खत्म हो जाती है, तो रिश्ते में दरार और धोखा मिलने की संभावना अधिक होती है।

शादी के बाद महिलाएं धोखा क्यों देती हैं

अफेयर होना- आमतौर पर महिलाएं शादी के बाद पुरुषों को धोखा देना शुरू कर देती हैं क्योंकि उनका शादी से पहले किसी के साथ अफेयर होता है या उनका पहला प्रेमी उन्हें परेशान करता है और ब्लैकमेल करता है जिसके कारण उन्हें धोखा देने के लिए मजबूर किया जाता है।

बोरियत- कई बार महिलाएं घर में रहकर या एक ही रूटीन से बोर हो जाती हैं और अकेले रहते हुए बाहर की ओर आकर्षित हो जाती हैं। नतीजतन, कभी-कभी उनके साथ विवाहेतर संबंध भी हो जाते हैं।

पार्टनर से आइडिया न मिलना- कई बार महिलाएं पति से आइडिया न मिलने या हर समय पारिवारिक झगड़ों के कारण भी बाहर की ओर आकर्षित होती हैं।

विश्वास की कमी- इसलिए कुछ महिलाएं धोखा देने लगती हैं क्योंकि उनके पति उन पर विश्वास नहीं करते हैं या बिना किसी कारण के उन पर संदेह करते हैं।

इसके अलावा भी कई ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से महिला और पुरुष शादी के बाद भी अपने पार्टनर को धोखा देने लगते हैं।

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.