तनाव आपकी सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है?

तनाव आपकी सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है?

बदलती लाइफस्टाइल और काम के बढ़ते दबाव के चलते ज्यादातर वर्किंग कपल्स के बीच तनाव बढ़ने लगा है। घर के बाहर दोनों जगह की सारी जिम्मेदारियां निभाते हुए कपल्स कब तनाव, डिप्रेशन आदि का शिकार हो जाते हैं, इसका उन्हें खुद पता नहीं चलता। धीरे-धीरे इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ने लगता है और पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। व्यस्त दिनचर्या में भी सेक्स लाइफ को रिचार्ज करना जरूरी है, नहीं तो सेहत और रिश्ते दोनों कमजोर हो सकते हैं।

यौन जीवन पर तनाव का प्रभाव: तनाव न केवल हमारे शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि यह हमारे यौन जीवन को भी प्रभावित करता है। तनाव कार्य जीवन को कैसे प्रभावित करता है? आइए जानते हैं।

एनर्जी लेवल: ज्यादा स्ट्रेस लेने से एनर्जी लेवल कम हो जाता है, जिससे सेक्स की इच्छा नहीं होती है। ऐसे में अगर पति-पत्नी दोनों काम कर रहे हैं तो उनके पास न तो सेक्स के लिए ज्यादा समय होता है और न ही ऊर्जा जिससे उनके बीच दूरियां बढ़ती रहती हैं.

नशा की लत: कुछ लोग सोचते हैं कि सिगरेट या शराब पीने से तनाव कम होता है या तनाव सहने की ताकत मिलती है, जो बिल्कुल गलत है। सिगरेट, शराब या किसी अन्य प्रकार का नशा आपको शारीरिक रूप से कमजोर तो बनाता ही है साथ ही आपके यौन जीवन को भी प्रभावित करता है।

बांझपन की समस्या: तनाव के दुष्प्रभावों में बांझपन भी शामिल है। बांझपन की शिकायत किसी पुरुष या महिला दोनों में हो सकती है। शारीरिक दोषों के अलावा सेक्स में असंतोष भी इसका प्रमुख कारण है।

पति-पत्नी के बीच दूरियां: पति-पत्नी तनाव में रहते हैं, लेकिन इसे व्यक्त नहीं करते हैं, इससे दूसरे के मन में संदेह पैदा हो सकता है, जिससे दोनों के बीच शारीरिक दूरी बढ़ जाती है और कामोत्तेजना कम होने लगती है. .

विकृत शरीर: तनाव से मोटापा बढ़ता है और शरीर विकृत हो जाता है, जिससे आत्मविश्वास कम होने लगता है। हमें लगने लगता है कि पार्टनर अब हमसे पहले जैसा प्यार नहीं करता, जिससे रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं।

तनाव के कारण क्या हैं: शरीर में हार्मोन के असंतुलन, पीरियड्स के दौरान तनाव, शारीरिक बीमारी, प्रतिस्पर्धा, बच्चों की शिक्षा आदि से भी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है।

तनाव कैसे दूर करें: तनाव को अपने बेडरूम से दूर रखने के लिए एक-दूसरे को पर्याप्त समय दें और इन बातों का ध्यान रखें:

आपसी समझ: अपनी यौन इच्छा को पूरा करने के लिए पार्टनर पर दबाव न डालें। अगर वे तनाव में हैं तो उनके तनाव का कारण जानने की कोशिश करें। अगर आप इसमें उनकी मदद कर सकते हैं तो जरूर करें। इसके साथ ही बेडरूम में सेक्स का माहौल बनाएं। अपने पार्टनर से प्यार भरी बातें करें और उन्हें फोरप्ले के जरिए सेक्स के लिए तैयार करें।

टाइम मैनेजमेंट: ऑफिस में देर रात तक काम करने के कारण वर्किंग कपल अक्सर थकान और तनाव महसूस करते हैं, जिससे उनकी सेक्स की इच्छा कम होने लगती है। एक-दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पाने के कारण उनका तनाव बढ़ता ही जाता है। अगर आपकी भी यही स्थिति है तो अपनी सेक्स लाइफ को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ न करें और अपने पार्टनर के साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें। अगर आपको रात में समय नहीं मिल पाता है तो आप सुबह सेक्स का मजा ले सकते हैं या फिर वीकेंड में फ्रेश मूड के साथ अपनी सेक्स लाइफ को रोमांचक बना सकते हैं।

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.