महिलाओं को नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए?

महिलाओं को नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए?

मैं 35 साल का हूँ। मैं अभी तक अविवाहित हूँ। अगर मैं बाद में गर्भधारण करती हूं, तो क्या मेरी नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है और मेरा बच्चा नॉर्मल हो सकता है? जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, डिम्बग्रंथि रिजर्व कम हो जाता है, आरोपण दर कम हो जाती है और इसलिए आनुवंशिक रूप से असामान्य शिशुओं का खतरा बढ़ जाता है।

एग फ्रीजिंग आज के समय में बहुत अच्छा विकल्प है और पूरी दुनिया में लोग इसका फायदा उठा रहे हैं। मेरी सलाह है कि अंडे को फ्रीज करें तो आप अपनी गर्भावस्था में देरी कर सकती हैं। नॉर्मल डिलीवरी संभव है, लेकिन उम्र के साथ जोखिम बढ़ता जाता है। इसलिए, कुछ मामलों में, प्रलोभन देने की सलाह दी जा सकती है।

कमर के लिए : पैरों को कमर के सामने लाकर आसन पर बैठ जाएं, फिर धीरे-धीरे घुटनों को जमीन से छूने की कोशिश करें। यह क्रिया भी कई बार करें।

पीठ के लिए : पैरों को जमीन पर रखते हुए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। फिर दोनों हाथों से कमर को पकड़ लें। हाथों और घुटनों पर धीरे से झुकते हुए आसन पर झुकें, फिर धीरे-धीरे पीठ के मध्य भाग को ऊपर और नीचे ले जाएँ।

गले के लिए : इसे करने के लिए सीधे बैठ जाएं, फिर एक हाथ को मोड़कर सिर के पीछे वाले हिस्से को पकड़कर कोहनियों को ऊपर की ओर उठाएं। यही क्रिया दूसरे हाथ से भी दोहराएं। आसन पर बैठकर दोनों हाथों को आगे की ओर ले जाएं। फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए हाथों को दोनों तरफ फैलाएं। इस क्रिया को 10-12 बार दोहराएं।

जांघ की मांसपेशियों के लिए : इसे करने के लिए सीधे लेट जाएं और फिर घुटनों के बीच बारी-बारी से एक मोटा तकिया 10 मिनट तक रखें। ऐसा कई बार करें।

गले के पिछले हिस्से की मांसपेशियों के लिए : इस क्रिया को करने के लिए घर की किसी भी दीवार के पास खड़े हो जाएं। दोनों हथेलियों को कंधों के सीध में रखें। दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी रखें, यानी पैर आपस में न मिलें। फिर दीवार से 30 सेंटीमीटर की दूरी पर खड़े होकर कोहनियों को मोड़ें और धीरे-धीरे नाक से दीवार को छूने की कोशिश करें। इस क्रिया को दोबारा दोहराएं। यह व्यायाम बच्चे के जन्म को भी आसान बनाता है।

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