आपके लिए है मौका, सस्ते में इस महारत्न कंपनी के शेयर खरीदने का

सार्वजनिक क्षेत्र की महारात्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) का ऑफर फोर सेल यानी ओएफएस ( Offer For Sale) आज रिटेल इनवेस्टर के लिए खुल गया। सरकार ने बीते बुधवार को इस कंपनी में अपनी तीन फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना का खुलासा किया था। ओएफएस गुरुवार को ही खुला है। उस दन नॉन-रिटेल इनवेस्टर को बोली लगाने का मौका मिला।

image 53
आपके लिए है मौका, सस्ते में इस महारत्न कंपनी के शेयर खरीदने का 5

कितने शेयर बेचने का है प्लान

सरकार कोल इंडिया (Coal India) में तीन फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। यह OFS गैर-खुदरा निवेशकों के लिए आज भी जारी रहेगी। हालांकि खुदरा निवेशकों को बोली लगाने का आज ही मौका मिलेगा। कोल इंडिया ने कहा है कि प्रस्ताव के तहत कंपनी के 9.24 करोड़ शेयर यानी 1.5 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेची जाएगी। इसके अलावा, अतिरिक्त बोली आने पर इतनी ही बिक्री और करने का विकल्प (Green Shoe Option) रखा गया है।

क्या है शेयर का दाम

ओएफएस के लिए फ्लोर प्राइस 225 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। यह बुधवार की कीमत से सात फीसदी कम थी। कोल इंडिया का शेयर बुधवार को 1.20 फीसदी की गिरावट के साथ 241.20 रुपये पर बंद हुआ। उसके बाद से कंपनी के शेयर गिर ही रहे हैं। कल भी इसके शेयर 4.42% यानी कि 10.65 रुपये गिर कर 230.55 रुपये पर बंद हुए।

image 32
आपके लिए है मौका, सस्ते में इस महारत्न कंपनी के शेयर खरीदने का 6

सरकार को कितने पैसे मिलेंगे

सरकार ने शेयर का जो प्राइस तय किया है, उसके हिसाब से कंपनी के तीन प्रतिशत हिस्सेदारी की कीमत लगभग 4000 करोड़ रुपये होगी। सूचना में कहा गया है, ‘विक्रेता ने 10 रुपये अंकित मूल्य के 9,24,40,924 इक्विटी शेयर बेचने का प्रस्ताव दिया है। यह बिक्री खुदरा और गैर-खुदरा निवेशकों के लिए एक और दो जून को होगी। यह कुल चुकता शेयर पूंजी का 1.5 प्रतिशत है।’ इसके अलावा, ज्यादा बोली आने पर इतने ही संख्या में और शेयर यानी 1.5 प्रतिशत और हिस्सेदारी बेचने का विकल्प रखा गया है।

साल 2010 में आया था कोल इंडिया का आईपीओ

कोल इंडिया का आईपीओ (IPO) 18 अक्टूबर 2010 को बाजार में हिट किया था। उस समय यह सबसे बड़ा आईपीओ था। उसे निवेशकों ने हाथों हाथ लिया था। उस समय इसके एक शेयर का प्राइस रेंज 225 से 245 रुपये रखा गया था। उसके बाद एक बार और कंपनी का ओएफएस आ चुका है।

image 52
आपके लिए है मौका, सस्ते में इस महारत्न कंपनी के शेयर खरीदने का 7

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|

Leave a Comment