Google Assistant क्या है? Google Assistant का कैसे यूज़ करते है संपूर्ण जानकारी

Google Assistant अभी तक हमें लगभग हर फोन में वॉयस असिस्टेंट का फीचर देखने को मिलता है, ठीक वैसे ही जैसे आईफोन में सिरी वॉयस असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है, गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल एंड्रॉइड फोन पर किया जाता है। क्या आप Google Assistant Kya Hai से परिचित हैं, ऐसा न मानकर यह ब्लॉग प्रविष्टि आप सभी के लिए असाधारण रूप से सहायक होगी।

गूगल असिस्टेंट एक ऐसा वॉयस कंट्रोल्ड असिस्टेंट है, जिसके जरिए हम वॉयस कमांड मुहैया कराकर बिना ज्यादा खिंचाव के कोई भी छोटा और बड़ा काम कर सकते हैं। Google Assistant को Google ने बनाया है, आज हमें जितने भी Android मोबाइल देखने को मिलते हैं, व्यावहारिक रूप से अब तक के सभी फोन में Google Assistant मौजूद है।

गूगल असिस्टेंट की मदद से हम साइट या एप्लिकेशन को वैसे ही खोल सकते हैं जैसे वॉयस ऑर्डर देकर किसी को कॉल या मैसेज करें। हम चाहें तो गूगल असिस्टेंट के जरिए भी मौसम का हाल जान सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Google Assistant वास्तव में क्या है? गूगल असिस्टेंट में आवाज कैसे बदलें? जानिए Google Assistant का इस्तेमाल करने का सबसे असरदार तरीका।

Google Assistant क्या है? Google Assistant का कैसे यूज़ करते है संपूर्ण जानकारी

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट एक वॉयस कंट्रोल्ड इनोवेशन है, जिसे गूगल ने ही बनाया था। अगर हम गूगल असिस्टेंट क्या है को सरल और सीधी भाषा में बताते हैं तो गूगल असिस्टेंट एक ऐसा वॉयस कंट्रोल असिस्टेंट है, जिसके जरिए हम कोई भी आवाज देकर गैजेट के किसी भी काम को बिना देर किए खत्म कर सकते हैं। Google को आदेश दें।

हम Google Assistant को Google नाओ का ताज़ा संस्करण मान सकते हैं। गूगल असिस्टेंट को गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 2016 में एंड्रॉयड फोन के लिए भेजा था। Google सहायक भारत में असाधारण रूप से प्रसिद्ध है, क्योंकि Google सहायक का उपयोग करना बेहद आसान है, और साथ ही यह Google सहायक हिंदी भाषा के रूप में अंग्रेजी का समर्थन करता है।

Google Assistant कैसे प्रतिक्रिया देती है?

Google Assistant क्या है और Google Assistant कैसे काम करती है? आप शायद इसके बारे में अच्छी तरह से परिचित थे, फिर भी आपको शायद इस बारे में कुछ जानकारी नहीं होगी कि Google सहायक कैसे काम करता है। गूगल असिस्टेंट के जरिए हम वॉयस सर्च करने के साथ-साथ गूगल से बातचीत भी कर सकते हैं और यही चीज गूगल असिस्टेंट को बेहद खास भी बनाती है। अगर हम Google Assistant द्वारा तैयार किए गए के बारे में बताते हैं, तो वह है –

  • गूगल असिस्टेंट को आप पूछ सकते है की मेरा नाम क्या है।
  • Google Assistant के जरिए, हम कैलेंडर या फिर रिमाइंडर को भी सेट कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो फोन के नोटिफिकेशन को गूगल असिस्टेंट के जरिए एक्सेस भी कर सकते हैं।
  • Google Assistant के सहायता से हम Voice Searching कर सकते है, जिसके तहत हमें टाइप करके सर्च नहीं करना पड़ता है।
  • मौसम का हाल चाल कैसा है, वह भी हम Google Assistant के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट में वॉइस कमांड देकर आप किसी को कॉल या फिर मैसेज भी आसानी से कर सकते हैं।
  • हम हमारे फोन के किसी भी ऐप को गूगल असिस्टेंट के जरिए बहुत ही आसानी से ओपन कर सकते हैं।
  • गूगल सिस्टम के जरिए हम किसी को भी मैसेज बिना टाइप किए भेज सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट में AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके तहत आप गूगल असिस्टेंट के साथ मजेदार बातें भी आसानी से कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट को किसने बनाया

गूगल असिस्टेंट को गूगल ऑर्गनाइजेशन और उनके ग्रुप ने मिलकर बनाया है। Google सहायक Google द्वारा बनाया गया एक एआई वॉयस सहयोगी है, जो सामान्य उपकरणों की तरह ही बहुमुखी पर उपलब्ध है।

वॉयस कमांड की मदद से हम गूगल असिस्टेंट के जरिए बहुमुखी का कोई भी काम कर सकते हैं। Google सहायक Google नाओ का एक ताज़ा रूप है जिसे 2016 में Google के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा भेजा गया था।

Google सहायक का उपयोग करने के लिए निर्देश

गूगल असिस्टेंट के जरिए हम बेशक गूगल को वॉयस ऑर्डर देकर बहुमुखी पर कोई भी काम पूरा कर सकते हैं। Google Assistant सभी Android उपकरणों पर उपलब्ध है, और Google Assistant का उपयोग करना भी बेहद आसान है। आप Google सहायक का उपयोग कैसे करेंगे? मान लें कि आपको इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं है, तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने फोन पर ओके गूगल या हे गूगल कहकर भी गूगल असिस्टेंट को इनिशियलाइज़ कर सकते हैं।

जब आपके टेलीफोन पर Google सहायक सक्रिय होता है, तो आप Google सहायक को कोई भी ध्वनि आदेश प्रदान कर सकते हैं या Google सहायक से बातचीत भी कर सकते हैं। इसलिए हमें Google Assistant के काम करने के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए।

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.