Jio Financial Services Limited IPO इंडिया में पहली बार लॉन्च होने वाला है जरूर देखे पूरी डिटेल्स

Jio Finarvices Limited IPO : आप लोगो को पता ही है की मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली कंपनी यानी Reliance Industries जल्द अपना IPO लेकर आने वाली है रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज अक्टूबर के अंत तक अपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ( जिओ फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड ) का IPO लॉन्च कर सकती है।

आप सभी को बता दें कि वैसे तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के अंदर सैकड़ों तरह के कारोबार चलते हैं मगर शेयर मार्केट में सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्रीस नाम की सिर्फ एक ही कंपनी लिस्टेड है लेकिन कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को अलग से शेयर मार्केट में लिस्ट करने की तैयारी में है।

Jio Financial Services लगभग 1 ट्रिलियन रुपए की नेट वर्थ के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी बन सकती है। Reliance Industries के पास पहले से ही एक NBFC लाइसेंस है, जिसका फायदा उसे कंज्यूमर या मर्चेंट लेंडिंग में मिल सकता है।

हम आपको बता दे की पिछले साल मुकेश अंबानी ने इस तरफ इशारा जरूर किया था. उन्होंने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को एक अलग यूनिट बनाने का ऐलान किया था. मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो फाइनेंशियल लिमिटेड टेक्नोलॉजी बेस्ड बिजनेस होगा, जो देशभर में रिलायंस इंडस्ट्रीज की अवेलेबिलिटी का फायदा उठाकर फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स की डिजिटल तरीके से पेशकश करेगा।

जिइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड को अलग यूनिट बनाया जाएगा तो इसके लिए इन्वेस्टमेंट भी मार्केट से उठाया जाएगा और इसके लिए कंपनी जिओ फाओ फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड का IPO जारी करेगी। बताया गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के सभी शेयर होल्डर्स को जियो फाइनेंशियल की शेयर मार्केट में लिस्टिंग के समय हर एक शेयर के बदले एक शेयर मिलेंगे।

सबसे पहले तो जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए पहले कंपनी को SEBI से कुछ मंजूरी लेनी पड़ेगीं। इसके लिए कंपनी के बड़े अधिकारी इंडियन रेग्युलेटर्स से बातचीत कर रहे हैं हालांकि इस IPO के बारे में अबतक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

नोट : मुझे यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और किसी भी तरह से कोई दिक्कत आती है तो कमेंट करके बताएं हम आपकी मदद करेंगे इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें।

Leave a Comment