UMANG APP KYA HAI | UMANG APP उपयोग कैसे करें

अब दुनिया मोबाईल में समाहित हो रही हैं. और डिजिटल ई-गवर्वेंस के जरिए नागरिकों को बेहतर और तेज नागरिक केंद्रित सेवाओं तक एक्सेस पहुँचाने के लिए UMANG App विकसित किया गया हैं.

क्या आप जानते है कि यह उमंग एप क्या हैं? और इसका उपयोग करके कैसे हम घर बैठे सरकारी सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं.

यदि आप उमंग एप से अनभिज्ञ है तो कोई बात नहीं हैं. हम इस लेख में इस बेहद ही उपयोगी एप के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.

इसी कड़ी में भारत देश भी कदम ताल करने के लिए प्रयासरत हैं. इसलिए डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार भी ई-गवर्नेंस को बढ़ावा दे रही हैं.

UMANG App क्या है ?

UMANG की फुल फॉर्म Unified Mobile App for New Age Governance होता हैं. इसे पहली बार नवम्बर 2017 में लॉन्च किया गया था. यह एप फिलहाल एक दर्जन से भी ज्यादा भाषाओं में Android, iOS तथा Windows डिवाईसों के लिए उपलब्ध हैं.

WhatsApp Image 2022 01 07 at 12.54.26 PM
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.umang.negd.g2c

उमंग एप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) एवं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया हैं. UMANG एक मोबाइल एप है जिसे डिजिटल इंडिया के तहत भारत में ई-गवर्नेंस चलाने के लिए बनाया गया हैं.

उमंग एप भारतीय नागरिकों को केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा स्थानीय निकायों के अलावा अन्य नागरिक केंद्रित सेवाओं तक पहुँच सुनिश्चित करता हैं. और इसके लिए नागरिकों को अलग-अलग पोर्टल पर जाने की जरूरत भी समाप्त हो गई हैं. ये सारी सेवाएं उमंग एप के जरिए एक्सेस की जा सकती हैं.

UMANG App की मुख्य विशेषताएं

एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म – उमंग एप ई-गवर्नेंस का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. जिसके जरिए केंद्र सरकार से लेकर स्थानीय निकायों तक की नागरिक केंद्रित सेवाओं को एक्सेस किया जा सकता हैं.

मोबाईल पर सेवा – इसकी खास बात यह है कि आपको कम्प्युटर की जरूरत नहीं पडती हैं. आप साधारण स्मार्टफ़ोन के जरिए भी उमंग सेवा के माध्यम से ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

डिजिटल इंडिया सेवाओं से संबंध – उमंग एप के माध्यम से बहुत सारी डिजिटल इंडिया सेवाओं को भी आसानी से एक्सेस किया जा सकता हैं. इन सेवाओं में आधार डिजिलॉकर आदि शामिल हैं.

सुरक्षित – इस एप पर सेवाओं का एक्सेस करने के लिए कई तरीको से युजर की पहचान सुनिश्चित की जाती हैं. और ये सेवाएं आधार-आधारित होती हैं तथा अन्य प्रमाणीकरण (Authentication) की विधियों का भी उपयोग होता हैं.

आसान उपलब्धता – उमंग सेवा का फायदा लेने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. ना ही आपको किसी अफसर की सिफारिश लगवाने की जरूरत हैं. कोई भी आम नागरिक अपने स्मार्टफोन में उपलब्ध Google Play Store (Android), App Store (iOS) तथा Microsoft Store (Windows) से इस एप को आसानी से डाउनलोड करके इसका उपयोग शुरु कर सकता हैं.

बहुभाषी – उमंग एप अंग्रेजी और हिंदी के अलावा दर्जन भर से भी ज्यादा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध हैं. इसलिए आप अपनी मातृभाषा में भी इसका उपयोग ले सकते हैं.

  1. उमंग एप की आधिकारिक वेबसाईट पर उपलब्ध QR Code को स्कैन कीजिए. इस वेबसाईट को आप निम्न वेबपते द्वारा एक्सेस कर सकते हैं.
    https://web.umang.gov.in/web/
  2. 97183-97183 पर मिस्ड कॉल देकर डाउनलोड लिंक प्राप्त कर लिजिए.
  3. या फिर उमंग वेबसाईट पर अपना मोबाईल नंबर दर्ज कराएं और SMS द्वारा डाउनलोड लिंक प्राप्त करें.

UMANG App में रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं ?

उमंग एप के जरिए ई-गवर्नेंस का फायदा लेने के लिए पहले युजर को इस एप में रजिस्ट्रेशन कराना पडता हैं. इसके बाद ही उपलब्ध सेवाओं का लाभ लिया जा सकता हैं. उमंग एप की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत ही सरल हैं. आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले एप को डाउनलोड कर के लॉच कीजिए.

Step: #2

यदि आप इस एप को पहली बार शुरु कर रहे है तो अपनी भाषा का चुनाव करके आगे बढे और बाएं तरफ मौजूद तीन आड़ी रेखाओं पर टैप करें.

Step: #3

इसके बाद “Register” पर टैप कीजिए.

WhatsApp Image 2022 01 07 at 12.54.26 PM 1

Step: #4

अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें और आगे बढ़े.

WhatsApp Image 2022 01 07 at 12.54.26 PM 2 1

Step: #5

अब आपके मोबाईल नंबर का सत्यापन करने के लिए एक OTP आएगा. इस ओटीपी को उपलब्ध जगह पर दर्ज करें और आगे बढ़े.

बधाई हो! आप सफलतापूरव उमंग एप पर रजिस्टर हो गए हैं. अब आप अपनी अधूरी प्रोफाईल को पूरा करके सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

उमंग एप पर उपलब्ध सेवाएं – Available Services on UMANG App

उमंग एप पर फिलहाल 19 राज्यों के 76 विभागों की 380 सेवाएं  उपलब्ध हैं. जिनकी संक्षिप्त सूची इस प्रकार हैं.

  1. आधार सेवा
  2. डिजिलॉकर
  3. आयुष्मान भारत योजना
  4. भारत बिल पे
  5. भारत गैस
  6. MKISAN
  7. CBSE
  8. AICTE
  9. AKPS
  10. CHILDLINE 1098

यह आंकडा उमंग वेबसाईट से लिया गया हैं. और यह सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं पर आधारित है. आप उमंग के जरिए उपलब्ध सेवाओं की जानकारी के लिए उमंग वेबसाईट को विजिट कर सकते हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.