क्या आप भी लगातार घंटों हेडफोन यूज करते हैं तो हो जाइये सावधान : किसी और का हेडफोन यूज करने से भी इन्फेक्शन का खतरा

हम में से ज्यादातर लोग काम के दौरान या गाने सुनने के लिए हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्टडी की मानें तो आमतौर पर लोग दिन में 3 से 4 घंटों तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि इसे ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से कानों को तो नुकसान पहुंचता ही है, आपकी सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है।trickhindi.in

image 29
क्या आप भी लगातार घंटों हेडफोन यूज करते हैं तो हो जाइये सावधान : किसी और का हेडफोन यूज करने से भी इन्फेक्शन का खतरा 3

ई एंड टी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की मानें तो 60 मिनट से अधिक हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल करना लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन अगर वॉल्यूम कम हो तो एक घंटे से अधिक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर लगातार इसका इस्तेमाल करते हैं तो सिर दर्द, हार्ट प्रॉब्लम और सुनने में परेशानी जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

तेज आवाज में वीडियो और गाने सुनना है हानिकारक

अगर आप भी तेज वॉल्यूम कर के हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ईयरफोन में 100 डीबी तक आवाज आ सकती है जो आपके कान को डैमेज करने के लिए काफी है। डॉक्टर्स की मानें तो अधिक समय तक 85 डीबी से ज्यादा की आवाज सुनने से कान खराब हो सकते हैं। वहीं 75 डीबी से कम की आवाज हमारे कानों के लिए सही मानी जाती है।

कानों में हो सकता है इंफेक्शन

हेडफोन कानों में गर्मी पैदा कर देते हैं, जिससे बैक्टीरिया की वजह से ईयर इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल ज्यादा समय तक ईयरफोन लगाए रखने से कानों की नसों पर दबाव पड़ने लगता है, जिससे नसों में सूजन हो जाती है। इसके इस्तेमाल से कानों में वाइब्रेशन होती, जिसकी वजह से हियरिंग सेल्स पर बुरा असर पड़ता है। यही कारण है कि हेडफोन के इस्तेमाल से कई बार कानों में दर्द होने लगता है। वहीं अधिक इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता तो कम होती ही है। साथ ही साथ तेज सिर दर्द होने की भी संभावना रहती है।

image 30
क्या आप भी लगातार घंटों हेडफोन यूज करते हैं तो हो जाइये सावधान : किसी और का हेडफोन यूज करने से भी इन्फेक्शन का खतरा 4

दूसरे का हेडफोंस यूज करते हैं तो हो सकता है इंफेक्शन

अगर आप दूसरे के साथ अपने ईयरफोन शेयर करते हैं तो ऐसा ना करें। इसके कारण आपके कानों में इंफेक्शन का खतरा होता है। अगर दोस्त के हेडफोन या ईयरफोन में कोई हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस है तो ये आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है।

तेज आवाज में गाने सुनने से नींद नहीं आती है

लंबे समय तक ईयरफोन से गाने सुनने से आपके कान सुन्न हो सकते हैं। तेज आवाज में गाने सुनने पर न केवल सुनने की क्षमता पर असर पड़ता है बल्कि कई मानसिक समस्याएं भी पैदा होने लगती है। डॉक्टरों की मानें तो ईयरफोन का ज्यादा उपयोग करने से चक्कर आना, नींद न आना, सिर और कान में दर्द जैसे परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। तेज आवाज में गाने सुनने से हार्ट बीट तेज हो जाती है जिसके कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और हार्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

 इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|

Leave a Comment