क्या आप भी डार्क स्किन के चलते नहीं पहन पाते हैं शॉर्ट्स कपडे , इन घरेलु उपायों से पाएं गोरी स्किन

कालापन कम करने के लिए आप घर में मौजूद चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-

image 26
क्या आप भी डार्क स्किन के चलते नहीं पहन पाते हैं शॉर्ट्स कपडे , इन घरेलु उपायों से पाएं गोरी स्किन 5

धूप के कारण स्किन पर काफी ज्यादा काले पड़ने लगती है, जिसकी वजह से गर्मियों में शॉर्ट्स पहनना मुश्किल हो जाता है। अक्सर हम अपनी स्किन और हाथ-पैरों की टैनिंग को हटाने के उपाय अपनाते रहते हैं, लेकिन जांघ की स्किन पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से जांघ की स्किन अधिक काली हो जाती है। ऐसी स्थिति में कई बार शॉर्ट्स पहनना कैंसिल करना पड़ता है। अगर आपके जांघ की स्किन काफी ज्यादा काली हो रही है, तो इस स्थिति में आप कुछ असरदार उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं जांघ की स्किन को गोरा करने के क्या हैं उपाय?

कालापन कैसे पाए छुटकारा ?

दही और ओटमील से करें स्किन की रंगत को साफ

कालापन कम करने के लिए आप दही और ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके की स्किन काफी अच्छे से साफ होगी। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी लें, इसमें आधा चम्मच करीब दही मिक्स कर लें। इसके बाद इसे शरीर पर लगाकर स्क्रबिंग करें। नियमित रूप से स्क्रब करने से जांघ का कालापन कम होगा। 

दूध और नमक

image 27
क्या आप भी डार्क स्किन के चलते नहीं पहन पाते हैं शॉर्ट्स कपडे , इन घरेलु उपायों से पाएं गोरी स्किन 6

दूध और नमक के प्रयोग से भी टैनिंग की परेशानी को कम किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच करीब दूध लें। अब इसमें आधा चम्मच नमक डालकर इसे प्रभावित स्किन पर लगाएं और 2 से 3 मिनट के लिए इसे रगड़कर साफ करें। इसके बाद जब गंदगी निकल जाए, तो इसे नॉर्मल पानी से क्लीन कर लें। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करने से जांघ का कालापन कम होगा।

लगाएं नारियल का तेल और नींबू

स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू का रस और नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह बेहद ही प्रभावी नुस्खा है। इसका प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच नारियल तेल लें, इसमें आधा चम्मच करीब नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से स्किन को धो लें। इससे शरीर का कालापन कम होगा। 

चीनी और नींबू से करें सफाई

image 28
क्या आप भी डार्क स्किन के चलते नहीं पहन पाते हैं शॉर्ट्स कपडे , इन घरेलु उपायों से पाएं गोरी स्किन 7

कालेपन की परेशानी को दूर करने के लिए चीनी और नींबू का रस काफी असरदार हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच करीब चीनी लें, इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित स्किन पर एप्लाई करें और कुछ 2 मिनट के लिए हल्के हाथों से रगड़ें। बाद में 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपके शरीर का कालापन कम हो सकता है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment