इस वजह से होता है खाने के तुरंत बाद पेट में भारीपन या फूलन वजह हैरान करने वाली

इस वजह से होता है खाने के तुरंत बाद पेट में भारीपन या फूलन वजह हैरान करने वाली
इस वजह से होता है खाने के तुरंत बाद पेट में भारीपन या फूलन वजह हैरान करने वाली 2

वास्तविक रूप में पेट का फूलना सामान्य मोटापे से बिल्कुल अलग होता है, क्योंकि पेट में सूजन अस्थायी होती है,और पेट में हवा भर जाने के कारण होती है और आपके पेट को फुला देती है। खाना खाने के तुरंत बाद ब्लोटिंग या पेट का फूलना जैसे इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें हमारे खाने की गलत तरीकों से लेकर के पाचन तंत्र की कुछ समस्याएं तक शामिल हो सकती हैं अक्सर खाना खाने के तुरंत बाद लोग पेट में भारीपन की शिकायत करते हैं वास्तव में यह भारीपन कुछ और नहीं बल्कि रूटिंग की समस्या है।

वास्तविक रूप में पेट का फूलना सामान्य मोटापे से बिल्कुल अलग होता है इसके पीछे सबसे पहला कारण आपके पेट का बाइल जूस लीवर से निकलने वाला बाइल यानी की पीले रंग का वह रस जिसका मुख्‍य कार्य होता है वसा को शरीर में तोड़ना होता है जो कि खाना खाने का प्रोसेस कर रहा होता है दूसरा आपके खाना खाने के तरीके एवं पाचन तंत्र से जुडी अन्य समस्याएं होती हैं उनके कारण हो सकता है।

खाना खाने के तुरंत बाद पेट में भारीपन या फूलन क्यों होता है?

1. ज्यादा फैट फूड खाने से : पिज्जा, बर्गर, चीज, मेयोनीज, केक जैसे फूड आइटम्स में सैचुरेटेड फैट सबसे ज्यादा होता है।ज्यादा फैट फूड खाने से बॉडी को पचाना अक्सर मुश्किल होता है। ऐसे में बहुत से लोगों को इन सब चीजों को खाने के बाद गैस और उल्टी की समस्या हो जाती है यह आमतौर पर एसिडिटी का कारण हो सकता है ऐसे में इन हाई फूड्स का सेवन कम करें और खाना खाने के बाद आराम करें और इसके बाद हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

2. खाना खाने के बाद जायदा मात्रा में पानी पीने के कारण : अक्सर देखा जाता है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी ज्यादा मात्रा में पी लिया जाता है जिसके कारण बाद में वह उल्टि की समस्या हो जाती है और पेट फुला फुला सा लगता है मेरी सलाह यह है कि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पियें आप पानी खाना खाते समय थोड़ा सा पी सकते हैं खाना खाने के आधे घंटे के बाद आप पानी पीये जिसमें आपकी पाचन संख्या भी दुरुस्त रहेगी और आपको पाचन से संबंधित कोई भी समस्याएं नहीं होगी दरअसल ये पाचक एंजाइम की गड़बड़ियों के कारण होता है।

जल्दी-जल्दी खाना खाने से आप खाने के साथ-साथ अपनी पेट में हवा भी भर लेते हैं जिसके कर आपके पेट में हवा भर जाती है और शरीर फुला फुला सा महसूस होता है साथ ही साथ तुरंत पानी पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम (ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो हमारी आंतों की प्रकिया को बेहतर करते हैं) एक साथ धुल जाते हैं और खाना सही तरीके से पच नहीं पाता और यही हमारी एसिडिटी का कारण बनती है।

3. पाचन तंत्र (Digestive Healt ) से जुड़ी समस्याएं : Digestive Health पाचन तंत्र से जुड़ी सबसे आम समस्याएं दस्त, कब्ज, चिड़चिड़ा, सूजन, पेट में ऐंठन, गैस और मतल इत्यादि है.पाचन तंत्र से जुडी बीमारियों में अक्सर खाना सही तरीके से नहीं पच पाता है जिस कारण यह पेट में सूजन का कारण बनता है इसके अलावा किसी व्यक्ति को पाचन तंत्र से जुड़ी और भी कई बीमारी है जैसे कि अल्सर आंतों की बीमारियां तो इसके आपको को मीटिंग हो सकती हैं उदाहरण के लिए अगर आप लंबे समय से कब्ज एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसकी काफी संभावना बनी रहती हैं जिसमें आपको बवासीर जैसे और बहुत सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं वहीं अगर आपको अक्सर गैस और पेट में जलन की समस्या लगातार बनी रहती है तो इससे आपको रक्तचाप और दिल से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना होती है आपको हमेशा स्वस्थ रहना है तो इसके लिए आपको बस आपने पाचन तंत्र को सही रखना है पेट से जुड़ी विकारों से बचा कर रखना है पेट दर्द और पेट खराब होने के अलावा अभी आपको पेट या पाचन से जुड़ी कई बीमारियां और रोग हो सकते हैं आप अपने पाचन तंत्र को सही रखकर इन सभी बीमारियों से बच सकते है।

4. आंतों में इन्फेक्शन होने के कारन : दूषित खाने को खा लेने से या दूषित पानी का सेवन कर लेने से आंतों में इन्फेक्शन होने की पीछे का कारण हो सकता है इसके अलावा किसी गंदी या बिना धुले हुए बर्तन में कुछ खा पी लेंगे कारण इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि अगर आप किसी भी चीज को खा रहे हैं तो सबसे पहले उसको धो लें उसके बाद उसका सेवन करें इसके अलावा इंफेक्शन का कारण पाचन तंत्र के कामकाज को भी प्रभावित करती है और खाना पचाने में भी मुश्किल हो सकती है इससे आपको गैस की समस्या साथ ही साथ शरीर का संतुलन बिगड़ सकता है ऐसे में गैस और अपच के कारण आपको उल्टी की समस्या हो सकती है।

5. मेटाबोलिज्म या चयापचय कार्बोहाइड्रेट के कारन : अपनी शारीरिक उर्जा को बढ़ाने पदार्थों के संश्लेषण के लिए हम जो कुछ भी खाते हैं वह सब चयापचय महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा ऊर्जा और कोशिकाओं के निर्माण कार्य में सहायता करते हैं ऐसे में बहुत से लोगों को कार्बोहाइड्रेट को पचाने में कठिनाइयां होती है आप गेहूं चावल सब्जियों लेक्टोज और फ्रुक्टोज से भरपूर फ्रूट्स को खाने से भी उल्टि की समस्या महसूस कर सकते हैं।

नोट : मुझे यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और किसी भी तरह से कोई दिक्कत आती है तो कमेंट करके बताएं हम आपकी मदद करेंगे इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें।