छोटे बच्चो को सुलाने के लिए अपनाये ये आसान तरीका, जल्दी आएगी नींद

Follow this easy way to put small children to sleep, sleep will come soon
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छोटे बच्चों को सुलाना काफी चुनौतीपूर्ण काम है कुछ बच्चों को सुलाने में काफी परेशानी होती है जबकि कुछ बच्चे आसानी से सो जाते हैं बहुत सारे पेरेंट्स इस बात को लेकर काफी परेशान भी होते हैं उन्हें समझ नहीं आता कि बच्चे को जल्दी सुलाने के लिए क्या करना चाहिए अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका समाधान आपको यहां जरूर मिलेगा इस ब्लॉक में हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे कि जिनसे बच्चे को आप 1 मिनट में सुला सकते हैं।

बच्चों को सुलाने के लिए आसान तरीके है –

1. सुलाने का समय तय करें – बच्चों की अच्छी नींद के लिए यह जरूरी है कि आप दिन और रात में उनके सोने का निश्चित समय निर्धारित करें सोने का समय तय होने पर बच्चा भी यह समझने लगता है कि उसे कब सोना है और कब जागना है अगर आप उनको अलग-अलग समय पर सुलाने की कोशिश करेंगे तो बहुत मुश्किल होगी।

2. म्यूजिक या लोरी का सहारा लें – सोने के समय बच्चे को आप कोई हल्का म्यूजिक सुना सकती हैं या फिर कोई लोरी गा सकती हैं इससे बच्चे का मन शांत होगा और वह आसानी से सो जाएगा यह एक प्रमाणिक तरीका है जिसे कई देशों में अपनाया जाता है।

3. थपकी व झूला झुलाना की लें मदद – बच्चे को जल्दी सुनाने के लिए उसे गोद में लेकर धीरे धीरे झूला झुलाये इसके अलावा उसे गोदी में लेकर थपकी भी दे सकते हैं इससे बच्चे में सुस्ती आएगी और वह जल्दी सो जाएगा।

4. स्तनपान – अगर बच्चा ज्यादा रो रहा है सोने में आनाकानी कर रहा है इसका मतलब उसे भूख लगी है अगर आप मां हैं तो जल्द ही बच्चे को स्तनपान कराएं इससे बच्चा स्तनपान करते-करते जल्दी सो जाएगा।

5. आसपास शोर न हो – इस बात का ध्यान रखें कि जहां बच्चे को सुला रहे हैं वहां ज्यादा शोर न हो। शोर होगा तो बच्चा एकाग्र नहीं आ पाएगा और उसे नींद नहीं आएगी।

6. बिस्तर साफ हो – जिस बिस्तर या वह जगह जहा पर पर बच्चे को सुलाना है वहां पर सफाई का विशेष ध्यान रखें हो सके तो साफ या नया चादर बिछाए बिस्तर को ज्यादा आरामदायक बनाएं। बिस्तर जितना ज्यादा आरामदायक होगा बच्चे को ज्यादा जल्दी और अच्छी नींद आएगी।

7. सुलाने से पहले नहलाएं – सोने से पहले अगर बच्चे को नहला देंगे तो उसे जल्दी और बहुत अच्छी नींद आएगी।

8. रोशनी का रखें ध्यान – बच्चे को कमरे में सुलाते वक्त तेज लाइट ना जलाएं , हल्की रोशनी वाली लाइट जलाएं अंधेरा होने पर मस्तिष्क मेलाटोनिन (MELATONIN) नाम का एक हार्मोन छोड़ता है जो कि नींद लेने में सहायक होता है ऐसे में कम रोशनी होने पर बच्चे को जल्दी नींद आ जाएगी।

9. रोजाना सुलाने के तरीके को दोहराएं – जल्दी सुलाने की इन तरीकों को आप रोजाना दोहराएं उसे हर दिन अलग-अलग तरीके से सुलाने की आदत ना बनाएं बच्चों को जब एक बार इस तरह के रूटीन की आदत पड़ जाएगी तो कुछ दिन बाद बच्चा अपने आप जल्दी सोने लगेगा।

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