जानिए आपने चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय

आज हम घर पर तैयार करके अपने चेहरे के झुर्रियों को कम करने के बारे में कुछ घरेलु उपाय बताने वाले है जिनका प्रयोग करके अपना त्वचा को जवां कर सकते है। जब आपको ये मालूम होता है कि आपके चेहरे पर झुर्रियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है आपको ठीक उसी समय इसका इलाज भी तलाशना शुरू कर देना चाहिए।

आज के इस प्रदूषित वातावरण में अगर 20 – 30 साल की उम्र में भी आपके चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए आज की तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल में आप पूरी नींद सो भी नहीं पाते हैं, भागदौड़ के चलते आप ठीक से भोजन भी नहीं ले पाते हैं आपकी ये दिनचर्या आपके न चाहते हुए भी आपको नुकसान दे जाती है।

जानिए आपने चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय

दही व जैतून का तेल : आपको बता दें कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अन्य प्राकृतिक एंजाइम त्वचा की कोशिकाओं को पूरी तरह से साफ कर देते हैं और उन्हें लगातार कसा हुआ रखते हैं दही आपकी स्किन पर लगे दाग-धब्बों को भी कम करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा को चिकनी और चमकदार बन जाती है. वहीं दूसरी ओर जैतून का तेल विटामिन ए, डी, ई और के से समृद्ध है और इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा को बचाता है जैतून का तेल और खट्टी दही मिलाएं को बताए गए मिश्रण के मुताबिक मिलाएं इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें अब इसे हल्के गुनगुने पानी से धुल लें ऐसा आप एक सप्ताह में दो बार करें और अपने चेहरे से झुर्रियों को अलविदा कहें।

पपीता : विटामिन ए से भरपूर पपीते को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम हो जाती हैं। पपीते की गिनती चुनिंदा गुणकारी फलों में की जाती है। जहां इसका सेवन विभिन्न शारीरिक समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है, तो वहीं इसका त्वचा पर किया गया इस्तेमाल कई त्वचा लाभ प्रदान करने का काम कर सकता है यही वजह है कि कई कॉस्मेटिक उत्पादों में पपीते का उपयोग किया जाता है इसलिए, स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम पपीता फेस पैक के फायदे बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, विभिन्न सामग्रियों के साथ पपीता फेस पैक बनाने का तरीका भी इस लेख में साझा किया गया है।

खीरा फेस पैक : खीरे को कद्दूकस करके उसमें थोड़ा-सा दही मिलाएं. तैयार लेप फाइन लाइन्स पर अप्लाई करें सूख जाने पर कुनकुने पानी से धो लें खीरा चेहरे के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है इसमें मौजूद विटामिन-ए, सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की वजह से खीरा त्वचा में सूदिंग व मॉइस्चराइजिंग प्रभाव दिखाता है साथ ही यह त्वचा के कायाकल्प में योगदान दे सकता है इसके अलावा मेलेनिन यानी त्वचा की गहरी रंगत के उत्पादन को भी कम कर सकता है।

सेब फेस पैक : सेब एक स्वादिष्ट और हेल्दी फल है ये विटामिन सी, विटामिन ए और कॉपर से भरपूर होता है ये पोषक तत्व त्वचा के लिए लाभदायक हैं. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है ये आपकी त्वचा को हेल्दी रखता है ये त्वचा की झुर्रियों को दूर रखने में मदद करता है सेब में कॉपर की मात्रा त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को बनाए रखने में मदद करती है ऐसे ये त्वचा को प्राकृतिक सनस्क्रीन प्रदान करता है आप सेब से कई तरह के फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

अंगूर फेस पैक : अंगूर को काटकर उसका रस झुर्रियों वाली जगह पर लगाएं 20 मिनट बाद कुनकुने पानी में कॉटन बॉल भिगोकर चेहरा पोंछ लें नियमित ऐसा करने से झुर्रियां हल्की हो जाती हैं इस फेस पैक को आप झट से तैयार कर सकते हैं 10-12 अंगूरों को पीस कर पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

हर्निया ऑपरेशन खर्च कितना आता है जानिए

नारियल तेल : नारियल तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है यही वजह है कि इसका इस्तेमाल शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के लिए और शरीर की मालिश के लिए होता है, लेकिन दक्षिण भारत में इस तेल का उपयोग भोजन बनाने के लिए भी किया जाता है नारियल तेल में थोड़ा-सा संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे की महीन रेखाएं हल्की हो जाती हैं।

केला : केले को अच्छी तरह मसलकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. इससे झुर्रियां, महीन रेखाएं आदि कम होती हैं केला सिर्फ आपकी स्किन को गोरा ही नहीं बनाता बल्कि सालों-साल जवां भी बनाए रखता है। ऑइली से लेकर ड्राई तक और ऐक्ने प्रोन से लेकर ब्लैकहेड्स से भरी स्किन के लिए भी केले से अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाए जाते हैं। लेकिन अगर आपको अपनी त्वचा की जरूरत और इसके टाइप के बारे में सही जानकारी नहीं है।

नींबू का रस : माथे, मुंह और आंखों के आसपास उभर आई झुर्रियों पर नींबू का रस लगाएं 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें इससे झुर्रियां कम होती हैं ऐसा कोई घर नहीं है जहाँ नींबू का उपयोग नहीं किया जाता है इस सस्ते और आसानी से उपलब्ध खट्टे फल का उपयोग विभिन्न खाद्य व्यंजनों में किया जाता है, जैसे लेमन चिकन, लेमन केक और पेय पदार्थ आदि नींबू के रस में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है। इस प्रकार, आप हर दिन एक गिलास नींबू पानी पीने से कई बीमारियां दूर कर सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.