हर्निया ऑपरेशन खर्च कितना आता है जानिए

आज हम जानेंगे कि हर्निया का सफल और सुरक्षित उपचार करने में आज के समय में कितना खर्च आएगा तो आपको बतादे आज के टाइम में हर्निया का अलग – अलग तरीको से उपचार आ गया है अब आप काम खर्चो में भी बड़े आसानी से हर्निया का उपचार करा सकते है। हर्निया का इलाज लेजर और ओपन सर्जरी दोनों तरह से इलाज संभव है प्रत्येक शहर में हर्निया ऑपरेशन का खर्च अलग-अलग होता है।

अधिकतर केस में हर्निया का ऑपरेशन दो तरह से होता है ओपन और लेप्रोस्कोपिक जिसके बारे में हम पहले ही बता दिए है कि दोनों का इलाज करने का खर्च अलग – अलग होता है हर्निया ऑपरेशन का औसतन खर्च ₹ 50,000 से लेकर ₹ 80,000 तक होता है लेकिन कई कारक हैं जो इसके खर्च को बढ़ा या घटा सकते हैं।

हर्निया ऑपरेशन खर्च कितना आता है जानिए

हर्निया उपचार की न्यूनतम व अधिकतम लागत है

हर्निया ऑपरेशन का औसतन खर्च ₹ 50,000 से लेकर ₹ 80,000 तक होता है लेकिन कई कारक हैं जो इसके खर्च को बढ़ा या घटा सकते हैं आइये सर्जरी के अलग-अलग प्रकार में होने वाले खर्च को जानते हैं आमतौर पर हर्निया का ऑपरेशन दो तकनीकों से किया जाता है, ओपन और लेप्रोस्कोपिक हर्निया रिपेयर ओपन सर्जरी की तुलना में अधिक खर्चीला हो सकता है।

सर्जरी का प्रकारन्यूनतम खर्चअधिकतम खर्च
ओपन सर्जरीऔसतन ₹ 50,000औसतन ₹ 60,000
लेप्रोस्कोपिक सर्जरीऔसतन ₹ 65,000औसतन ₹ 80,000

ओके का फुल फॉर्म तथा जानें ओके का सही परिभाषा

ईटीईपी तकनीक कम कीमत वाली जाली

केजीएमयू के सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने नई विधि से इसकी सर्जरी शुरू की है इसका इस्तेमाल कर मरीज के पेट में 40 हजार रुपये के बजाय 1200 रुपये कीमत वाली जाली लगाई जा सकती है इससे ऑपरेशन का खर्च 50 हजार रुपये के बजाए महज पांच हजार रुपये आया हर्निया का दर्द झेल रहे मरीज अब बेहद कम खर्च में इसकी सर्जरी करवा सकेंगे।

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।